Sarkari Yojana

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2024 की सूची में अपना नाम कैसे देखें?

ऐसे देखें - नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2024 की सूची में अपना नाम

नमस्कार दोस्तो स्वागत है आप सभी का आज के इस लेख में जिसमें हम आपके लिए नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2024 की जानकारी लेकर आए हैं जिसके अंतर्गत अगर आपने भी नरेगा जॉब कार्ड बनवाया हुआ है और आप मनरेगा योजना जॉब की सूची में अपना नाम देखना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं।

मनरेगा योजना के अंतर्गत आपको एक साल में 100 दिन का काम यानी रोजगार मिलता है इस योजना को बेरोजगार लोगों के लिए चलाया गया हैजिसके तहत  जितने भी ग्रामीण क्षेत्र के बेरोजगार लोग हैं उन सभी को रोजगार प्राप्त कराना है।

दोस्तों यह योजना शहरी क्षेत्र के लोगों के लिए नहीं है बल्कि यह योजना सिर्फ ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के लिए ही है और इस Yojana के अंतर्गत आपके परिवार के सिर्फ पाँच सदस्यों का ही जॉब कार्ड बनाया जाता है। तो दोस्तो अगर आप नरेगा जॉब कार्ड की सूची में अपना नाम देखना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को ध्यान से लास्ट तक पूरा पढ़ें।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में ऐसे देखें अपना नाम

Narega Job Card सूची में अपना नाम देखने के लिए हमने नीचे एक लिस्ट बनाई है जहाँ से आप अपना नाम आसानी के साथ चेक कर सकते हैं फिर चाहे आप भारत देश के किसी भी राज्य से बिलोंग करते हों. आप सभी राज्यों की नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट यहाँ पे देख सकते हैं।

साथ ही मैं आपको लिस्ट के अलावा यहाँ पर आप अपने बारे में पूरी इनफार्मेशन भी प्राप्त कर सकते हैं जैसे की आपका नाम क्या है आपने इस योजना के तहत कितना काम किया है और आपने क्या काम किया है एवं कितनी तारीख को किया और आगे का काम कब होने वाला है. इसके बारे में आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी बस इसके लिये आपको सिर्फ हमारे द्वारा बताए गए स्टेपों को Follow करना होगा।

नीचे बनी लिस्ट में हमने भारत देश के सभी राज्यों के नाम एवं उनके सामने नरेगा जॉब कार्ड सूची चेक करने की Website Link भी दी है बस आपको सिर्फ अपने राज्य के सामने लिस्ट देखें नीले कलर के बटन पर click करना है।

नरेगा जोब कार्ड सूची –

मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) – लिस्ट देखें 

हरियाणा (Haryana) – लिस्ट देखें 

गुजरात (Gujrat) – लिस्ट देखें 

आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) – लिस्ट देखें 

अरुणांचल प्रदेश Arunachal – लिस्ट देखें 

बिहार (Bihar) – लिस्ट देखें 

असम (Assam) – लिस्ट देखें 

छत्तीसगढ़ (Chattisgarh) – लिस्ट देखें 

गोवा (Goa) – लिस्ट देखें 

चंडीगढ़ (Chandigarh) – लिस्ट देखें 

हिमांचल प्रदेश (Himanchal Pradesh) – लिस्ट देखें 

जम्मू कश्मीर (Jammu And Kashmir) – लिस्ट देखें 

केरल (Kerala) – लिस्ट देखें 

झारखण्ड (Jharkhand) – लिस्ट देखें 

कर्नाटक (Karnataka) – लिस्ट देखें 

महाराष्ट्र (Maharashtra) – लिस्ट देखें 

लक्षद्वीप (Lakshdweep) – लिस्ट देखें 

मिजोरम (Mizoram) – लिस्ट देखें 

मणिपुर (Manipur) – लिस्ट देखें 

नागालैंड (Nagaland) – लिस्ट देखें 

मेघालय (Meghalaya) – लिस्ट देखें 

उड़ीसा (Odisha) – लिस्ट देखें 

पंजाब (Punjab) – लिस्ट देखें 

पॉण्डिचेरी (Pondichery) – लिस्ट देखें 

राजस्थान (Rajasthan) – लिस्ट देखें 

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) – लिस्ट देखें 

सिक्किम (Sikkim) – लिस्ट देखें 

त्रिपुरा (Tripura) – लिस्ट देखें 

तमिलनाडू (Tamil Nadu) – लिस्ट देखें 

पश्चिम बंगाल (West Bangal) – लिस्ट देखें 

उत्तराखण्ड (Uttarakhand) – लिस्ट देखें

जैसे ही आप लिस्ट देखें के नीले बटन पर क्लिक करते हैं तो उसके बाद आप सीधे नरेगा जॉब कार्ड की वेबसाइट पर पहुंच जाते हैं। जैसा की आप फोटो में देख पा रहे हैं।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2022-23
नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2022-23

जैसे ही आप Narega Job Card की ऑफिसियल वेबसाइट पर पहुंच जाते है तो आपको उसमे सबसे पहले Financial Year यानी की वर्ष सिलेक्ट करनी है जैसे की वर्तमान में सन 2024 चल रही है तो आप जिस वर्ष भी की लिस्ट देखना चाहते हैं उसे सिलेक्ट करें।

फिर इसके बाद आपको उसी के ठीक नीचे अपने District (जिला) का नाम सिलेक्ट करना है और उसके बाद Block एवं ग्राम पंचायत आदि सब सिलेक्ट करने बाद लास्ट में Proceed के बटन पर Click कर देना होगा।

जैसे ही आप प्रोसीड के बटन पे Click करके आगे बढ़ते हैं तो फिर आपके सामने आपकी पूरी ग्राम पंचायत की जॉब कार्ड की लिस्ट आ जाती है जिसमें आप अपना नाम देख सकते हैं की आपका नाम है या नहीं, तो जैसे ही आपको अपना नाम सूची में मिल जाता है तो आप उस नाम पर क्लिक करके सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हो। दोस्तो List कुछ इस प्रकार से दिखेगी।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2022-23
नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2022-23

Conclusion

दोस्तो कैसी लगी आप सभी को यह जानकारी हमें कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताए और यदि अभी भी आपको इस टॉपिक से सम्बंधित किसी भी प्रकार की कोई परेशानी या समस्या आ रही है तो आप हमसे उसके बारे में पूछ सकते हैं हम आपकी मदद जरूर करेंगे।

आशा करते हैं की आप सभी लोगों को Narega Job Card List से जुडी जानकारी पसंद आई होगी और समझ में आ गई होगी की कैसे अपना नाम देखा जाता है लिस्ट में, दोस्तो आप अपना वैल्यूवल कमेंट हमारे साथ जरूर शेयर करें ताकि आपके विचारों से हमे कुछ नया सीखने को मिले। (धन्यवाद)

इन्हे भी पढ़े :-

Related Articles

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button