Electricians Tips & TricksInternet Tips

भारत में सबसे पहली ट्रेन कब और कहाँ से कहाँ तक चली थी जानिए

भारत में सबसे पहली ट्रेन कब और कहाँ से कहाँ तक चली थी आपके इस लेख में इसके बारे में बताया गया है। यदि आपको इस जानकारी के बारे में पता नहीं है तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं आपको यहाँ पर इसके बारे में पूरी जानकारी हिन्दी में बतायी जाएगी। दोस्तों भारतीय रेल Network बहुत बड़ा रेल नेटवर्क है जिसमें प्रतिदिन लाखों करोड़ों यात्री यात्रा करते है. हम आप जैसे छोटे बड़े लोगों के लिए भारतीय रेल एक वरदान है क्योंकि हम आप जैसे छोटे लोग इसी रेल से ही यात्रा करते हैं।

India Train Network कितना बड़ा है आप लोग इसका अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि दुनिया में इंडियन रेल नेटवर्क Top 5 सबसे बड़े नेटवर्कों में आता हैं Indian Railway इंडिया के पन्द्रह लाख कर्मचारियों को काम देती है. वर्तमान समय में भारतीय रेल Network हिंदुस्तान के कोने कोने मे पहुंच चुका है जिससे लोगों को एक जगह से दूसरी जगह आने जाने में किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं होती है। तो आइए दोस्तो अब जानते हैं कि Bharat me sabse pahli train kab chali thi.

भारत में सबसे पहली Train कब चलायी गयी थी :-

प्रिय दोस्त अपने देश में Train की स्थापना अंग्रेजों के द्वारा की गयी थी. अब आप लोगों के दिमाग में एक सवाल आ रहा होगा कि अंग्रेजों ने हमारे देश में रेल क्यों चलायी थी. तो मैं यहाँ पर आप सभी को बता दूं कि अंग्रेजों ने अपने प्रशासनिक कार्यो को ठीक तरीके से चलाने के लिये हमारे भारत देश में रेल चलाने का बड़ा फैसला लिया था ।

हालांकि साथियों अंग्रेजों ने इससे पहले उन्होंने अपने ही देश बिट्रेन में ट्रेन चलाने मे सफलता प्राप्त कर चुके थे फिर इसके बाद उन्होंने अपने शासित देशो में रेल चलने का बड़ा फैसला लिया जिसमें अपने भारत देश का भी Name शामिल था। अपने भारत देश में सबसे पहली ट्रैन 16 अप्रैल सन 1853 में चलायी गयी ती और समय था तीन बजे. अब जानते हैं कि Bharat me sabse pahli train kaha se kaha tak chali thi.

भारत में सबसे पहली Train कहां से कहां तक चलायी गयी थी :-

दोस्तों भारत में सबसे पहली रेल मुंबई के बोरीबंदर छत्रपति शिवाजी टर्मिनल से पुणे तक चलाई गई थी. इस ट्रेन मे 20 डिब्बों का इस्तमाल किया गया था जिसमें 350 से 400 यात्रियों ने यात्रा की ती जिसे चलने के लिए अंग्रेजों ने अपने राज से तीन खास भाप के इंजन मंगवाए थे।

यह ट्रेन Mumbai के बोरीबंदर छत्रपति शिवाजी टर्मिनल स्टेशन से दोपहर के 3 बजकर 25 मिनिट पर चली थी जो 4 बजकर 40 मिनिट पे ठाणे पहुच चुकी थी. जिसमे रेल ने 34 किलोमीटर का पहला सफर तय किया था और इस Train की गति बहुत ही धीमी ती जिसने 34 किलोमीटर का सफर पूरा करने के लिए 1 घंटा 20 मिनिट का टाइम लिया था।

भारतीय रेलवे की शुरुआत के बारे में जानिए :-

दोस्तों सन 1852 तक हिंदुस्तान में कोई भी रेल नेटवर्क नही था लेकिन इसके बाद सन 1853 मे अंग्रेजों के द्वारा भारत देश में पटरियां बिछाने का कार्य चालू किया गया क्योंकि इससे पहले अंग्रेज अपने ही देश बिट्रेन में रेल यात्रा शुरू करने में सफलता हांसिल कर चुके ते इसलिए पूरा कॉन्सेप्ट बिट्रेन से लिया गया भारत में रेल चलाने के लिए.

इंडिया मे पैसेंजर ट्रेन चलाने के लिये अंग्रेजों को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना नही करना पडा जब हिंदुस्तान में प्रथम रेल चलायी गयी थी तो उसकी देख भाल की जिम्मेदारी Grait Indian Peninsula Train Company की सौंपी गई थी जिसका हैडक्वाटर Mumbai के बोरीबंदर मे स्थित था।

India मे ट्रेन शुरू करने के लिये बिट्रिश शासन ने अपने ही देश से भाप इंजन मंगवाए थे परंतु भारत में जब रेल चलने का सफलतापूर्वक परीक्षण हो जाने के बाद सन 1856 में अपने भारत देश में ही भाप इंजन को बनाने का कार्य स्टार्ट कर दिया गय था और देश के अलग अलग हिस्सो को एक साथ जोड़ने के लिये Train की पटरियों को बिछाने का कार्य भी start कर दिया गया। दोस्तों इस प्रकार अपने देश भारत में ट्रैन चलने की शुरुआत हुयी थी.

अंतिम शब्द :-

दोस्तों हम आशा करते हैं कि आप लोगों को यह जानकारी बहुत अच्छी लगी होगी जिसमें हमने आपको बताया कि भारत में सबसे पहले ट्रैन कब और कहाँ से कहाँ तक चली थी। इस पोस्ट को अच्छे से पढ़ने के बाद आपकी पता चल गया होगा कि India में सबसे पहले रेल कब चलायी गयी थी।

यदि हम पूरी दुनिया की बात करें तो दुनिया में सबसे पहली ट्रेन भी अंग्रेजों के द्वारा ही चलाई गई थी इस ट्रेन को 27 सितंबर सन 1825 को बिट्रेन में चलायी गयी थी. जब इस रेल को चलाने में अंग्रेजों को सफलता मिली तो दुनिया के सभी देशों ने ट्रैन चलाने का फैसला किया और फिर अपने अपने देशों में ट्रैन के इंजनों और डिब्बों को बनाने में लग गए थे। और मेरा आप सभी से एक निवेदन है की इस पोस्ट को अपने उन दोस्तों के साथ भी शेयर करें जो ये जानना चाहते हैं की India में सबसे पहले ट्रैन कब चली थी. आप इस लेख को अपने सोशल मीडिया अकाउंट जैसे Facebook, Instagram, Whatsapp आदि के माध्यम से शेयर कर सकते हैं। धन्यवाद

इन्हें भी पढ़े :-

> सफल बिज़नेस मैन बनने के तरीके जानिए 

> लूडो से पैसे कैसे कमाए 2022 में जानिए 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button