Sarkari Yojana

Pm किसान सम्मान योजना 2021-Status Check Online

Pm किसान status check 2021

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है एक बार फिर आपका  Hindilive.Net में जैसा कि आपको पता है कि प्रधान मंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किसानो के सम्मान में किसानों के लिए Pm किसान सम्मान निधि योजना का सुभारम्भ 1-12-2018 में किया गया था जिसके तहत लाभान्वित किसानों को प्रति वर्ष 6000 रूपए दिए जाते हैं जो 2000 रूपए की 3 किश्तों के रूप 4-4 महीने के अंतराल में किसान के सीधे खाते में ट्रांसफर किये जाते हैं अब तक pm किसान सम्मान निधि योजना की कुल आठ किश्तें किसानो के सीधे खाते में भेज दी गयी हैं।

Pm किसान सम्मान निधि योजना क्या है :-

प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 01-12-2018 में pm किसान सम्मान निधि योजना का शुभारंभ किया गया जिसके तहत छोटे और सीमांत किसानों को इसका आर्थिक लाभ मिलेगा pm किसान योजना की पहली किश्त 01-02-2019 की डाली गयी थी जो छोटे और सीमांत किसानों के खाते में सीधे ट्रांसफर किये गए थे।

अब तक Pm किसान योजना के तहत कुल आठ किश्तें किसानों के खाते में डाली गयी हैं आठवीं किश्त की राशि 14 मई 2021 को केंद्र सरकार के द्वारा किसानों के खाते में रिलीज़ की गयी थी आठवीं किश्त की कुल 20000 करोड़ राशि लगभग 9.5 करोड़ किसानों के खाते में सीधे ट्रांसफर किये गए थे अगर आपको अभी तक आठवीं किश्त नहीं मिली हैं या आपको पता करना है कि आपकी आठवीं किश्त का पैसा आपके खाते में आया की नहीं तो हम आगे बताएँगे की कैसे चेक कर सकते हैं।

Pm किसान सम्मान निधि योजना का उद्देश्य:-

Pm किसान योजना का मुख्य उद्देश्य छोटे और सीमांत किसानों को आर्थिक लाभ देना है केंद्र सरकार द्वारा किसानों को सीधे प्रत्यक्ष रूप से लाभ देने के उद्देश्य से Pm किसान सम्मान योजना का शुभांरभ किया गया।

इस योजना से मिली आर्थिक सहायता से छोटे किसान अपने छोटे-मोटे खर्चे पुरे कर सकते हैं जहाँ छोटे किसान अपने खर्चों को पूरा करने के लिए साहूकारों की मदद लेते थे इस योजना के मदद से किसानों को साहूकारों के चुंगल से छुटकारा मिलेगा इस योजना की मदद से छोटे किसानों को कृषि सम्बंधित उपकरण खरीदने में सहायता मिलेगी।

किनको मिलेगा किसान योजना का लाभ :-

इस योजना का लाभ उन लोगों को मिलेगा जिनके पास 2 हेक्टेयर या इससे कम कृषि भूमि है और एक ऐसा परिवार हो जिसमें पति-पत्नी और अवयस्क बच्चे { जिनकी आयु 18 वर्ष से कम है } सम्मलित हो उस परिवार के पास आवंटित भूमि का व्यौरा होना चाहिए एक परिवार में केवल एक ही व्यक्ति को इसका लाभ मिलेगा अगर किसी स्तिथि में पति और पत्नी दोनों के नाम कृषि भूमि है तो इस स्तिथि में केवल एक को किसान योजना का लाभ मिलेगा।

जिन किसानों को इस योजना का लाभ दिया जायेगा उनका डेटावेश वर्ष 2015-16 में हुयी कृषि गणना के आधार पर लिया जायेगा 2015-16 की कृषि गणना के आधार पर कुल 12.5 करोड़ किसानों को ही किसान सम्मान योजना का लाभ मिल पायेगा।

जिन किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा उनका आधार कार्ड होना जरुरी है जिससे उनकी पहचान की जाएगी तथा सही पात्र व्यक्ति को ही इस योजना का लाभ मिलेगा।

किसान योजना की शुरुआत में उन्ही लोगो को इसका लाभ मिलता था जिनके पास 2 हेक्टेयर से काम कृषि भूमि थी पर अब इसमें सुधार किया गया है और अब लाभार्थियों की संख्या 12.5 करोड़ से बढ़कर 14.5 करोड़ हो गयी है।

PM योजना के लिए पंजीयन कैसे करें :-

आपको अपना पंजीयन करने के लिए अपने कुछ चीजों की जरुरत पड़ेगी जैसे अपनी कृषि भूमि के दस्ताबेज आधार कार्ड, समग्र आई.डी., अपना बैंक खाता संख्या, मोबाइल नंबर आदि दस्ताबेज होने के बाद आपको Pm किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।

Pm किसान सम्मान योजना new Farmer Registration
किसान सम्मान योजना new registration
  • वहां पर आपको New Registration पर क्लिक करना है क्लिक करने पर एक नया TAB खुल जायेगा।
  • यहाँ पर आपको अपनी सारी जरुरी जानकारी भर देना है और CAPCHA IMAGE भर कर रजिस्ट्रेशन कर लेना है।
  • अब आपका Pm किसान सम्मान योजना में पंजीयन सफल हो गया है और आप किसान सम्मान निधि की राशि पाने के लिए तैयार हो गए हैं।
  • आपको कुछ दिनों के बाद आपके खाते में पहली किश्त के रूप में 2000 रूपए मिल जायेंगे।

PM किसान योजना Status कैसे चैक करें :-

Pm किसान सम्मान योजना की कितनी किश्त आपके खाते में आयी कौन सी किश्त कहाँ फंसी है यह जानने के लिए आपको Pm किसान सम्मान योजना की ऑफिसियल साइट पर जाना है।

  • वहां पर आपको Beneficiary Status देखने के लिए मिल जायेगा।

  • यहाँ पर आपको क्लिक करना है जिससे आप दूसरे Tab में पहुँच जाओगे।
  • यहाँ पर आपसे आपका आधार कार्ड, बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर पूंछा जायेगा इनमे से कोई एक आपको यहाँ पर डाल देना है जिससे आपकी पूरी जानकारी आपके सामने निकल आएगी।
  • यहाँ पर आपके खाते में कौन सी किश्त कब डाली गयी यह जानकारी देखने के लिए मिल जाएगी।
  • अगर आपकी कोई किश्त छूट गयी है या आपके खाते में कोई दिक्कत है जिसकी वजह से आपको एक भी किश्त अब तक नहीं मिली है तो आप Pm किसान सम्मान की Helpline पर शिकायत कर सकते हैं।

अपने गांव की लिस्ट कैसे देखें :-

देश के किसी भी गांव की लिस्ट देखने के लिए आपको Pm किसान योजना की ऑफिसियल साइट पर जाना होगा जहाँ पर अपने गांव की लिस्ट देख सकते हैं।

  • आपके सामने Pm किसान योजना का होम पेज खुल जायेगा यहाँ पर आपको Farmer Corner में जाना है।
  • अब यहाँ पर आपको Beneficiary List देखने के लिए मिल जायेगा।
  • आपको उस पर क्लिक करना है।
  • यहाँ पर आपको State, District, Sub District, Block, Village सेलेक्ट करके Get Report पर क्लिक करना है जिससे आपके गांव की पूरी लिस्ट आपको देखें के लिए मिल जाएगी।

आपके अपने साथ साथ अपने गांव की भी लिस्ट देख सकते है कि आपके गांव में किस किस को pm किसान योजना का लाभ मिल रहा है।

यह भी पढ़ें:-

किश्त न आने पर Helpline पर संपर्क करें:-

दोस्तों अगर आपकी एक भी किश्त अब तक नहीं आयी है या एक किश्त आने के बाद अगली किश्त नहीं आयी है या फिर आपकी आठवीं किश्त अब तक नहीं आयी है तो आप इस स्तिथि में  इसके लिए शिकायत कर सकते हैं शिकायत करने के लिए आप Pm किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते हैं या फिर हेल्पडेस्क पर Email लिख सकते हैं और अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

Pm किसान सम्मान योजना का Helpline Number 011-24300606 / 011-23381092 है जिस पर कॉल करके आप अपनी शिकायत कर सकते है या फिर आप Email -pmkisan-int@gov.in के द्वारा भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं इसके अतरिक्त आप अपने सम्बंधित लेखपाल से भी अपनी शिकायत कर सकते है जो आपकी समस्या का निराकरण कर सकता है आप Pm किसान सम्मान योजना के हेल्पडेस्क पर सोमबार से शुक्रवार के बीच में ही शिकायत कर  सकते हैं।

Pm किसान मोबाइल App क्या है :-

Pm किसान योजना के लिए केंद्र सरकार ने Pm किसान App को लॉन्च किया है जिससे आप अपनी किश्त का व्यौरा नया आवेदन आवेदन की स्तिथि जाँच सकते हैं किसी कारण वश अगर आप तक आपकी किश्त नहीं पहुंची है तो आप इस मोबाइल ऐप्प से जानकारी देख सकते हैं।

किसान को अपने आवेदन का व्यौरा देखने में आसानी हो इसके लिए सरकार ने इस अप्प को लॉन्च किया है प्ले स्टोर पर आपको यह अप्प आसानी से मिल जायेगा अब तक इस अप्प को 50 लाख से ज्यादा किसान डाउनलोड कर चुके हैं आप प्ले स्टोर से इसे डाउनलोड कर अपनी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।ध्यान रहे आप ऑफिसियल ऐप्प ही डाउनलोड करें।

कुछ महत्त्व पूर्ण सवाल जवाब :-

  • मेरी अब तक कोई भी किश्त अब तक नहीं आयी है मुझे क्या करना होगा ?
  • जवाब :- आपको Pm किसान सम्मान योजना के हेल्पडेस्क पर शिकायत करनी होगी या आप अपने लेखपाल से भी शिकायत कर सकते हैं।
  • क्या हम अपने आधार ,बैंक खाते को अपडेट कर सकते हैं ?
  • जबाव :- जी हाँ अगर आपके द्वारा गलत जानकारी भर गयी है जिससे आपका पैसा आपके बैंक में नहीं आ पा रहा है तब ऐसी स्तिथि में आप अपने दस्ताबेज बदल सकते हैं। 
  • मेरा एक बार आवेदन निरस्त कर दिए गए हैं तो क्या में दोबारा आवेदन कर सकता हूँ ?
  • जवाब :- जी हाँ आप अपने दस्तावेजों को दोबारा अपलोड कर सकते हैं पर आपको ध्यान रखना होगा कि अपने दस्ताबेज सही हो अगर किसी कारणवश आपके द्वारा अपलोड किये हुए दस्ताबेज सही नहीं पाए गए तो आपका आवेदन पुनः निरस्त कर दिया जायेगा। 
  • क्या यह योजना बड़े किसानों के लिए है ?
  • जवाब :-जी नहीं यह योजना केवल सीमांत किसानों के लिए है। 

तो दोस्तों कैसी लगी आज की यह पोस्ट जहाँ पर मैंने आपको Pm किसान योजना के बारे में बताने की पूरी कोशिश की है आप इस पोस्ट के माध्यम से अपने किसान सम्मान योजना सम्बंधित सारे डाउट क्लियर कर सकते हैं और अगर अब भी कुछ हमारी और से छूट गया हो तो आप हमें कमेंट में जरूर बता सकते हैं जिससे हम इसे सुधार सकते हैं धन्यबाद।

Arvind Choudhary

नमस्कार दोस्तो, मैं Arvind Choudhary Hindilive.Net का Founder हूँ,अगर में अपनी पढाई की बात करू तो मैंने Graduate किया है। मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ा रहना बहुत पसंद है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button