Sarkari Yojana

सरकार देगी फ्री प्लॉट (ऐसे करे आवेदन) जिन लोगों के पास जमीन नहीं है?

मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना

सरकार देगी फ्री प्लॉट – आज इस पोस्ट में आपको रहने के लिए फ्री प्लॉट केसे मिलेगा इस बारे मे जानकारी मिलेगी यदि आपके पास भी रहने के लिये घर जमीन नही है तो आज का ये आर्टिकल आपके लिये बहोत ही ज्यादा हेल्पफुल होने वाला है आप इस आर्टिकल को शुरू से लेकर लास्ट तक ध्यान पूर्वक पढ़िये।

जेसा की साथियो हम जनते हैं मौजूदा टाइम मे अपने खुद की जमीन और घर होना कितना जरुरी है, जिन लोगों के पास खुद का घर एवं जमीन नही होती है उनको बहुत से मुश्किलों एवं परेशानियों का सामना करना पड ता है।

हालांकि दोस्तो हमारे देश की सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बहोत से लोगों को रहने के लिए आवास (घर) दिया है परन्तु अभी भी एसे बहुत से लोग होंगे जिनके पास रहने के लिये घर नही होगा एवं उनके पास खुद की जमीन भी नही होगी।

तो दोस्तो अगर आप भी उन लोगों मे से एक हैं जिनके पास रहने के लिए अपना खुद का घर एवं जमीन नही है, तो ऐसे मे आप सभी को सरकार की तरफ से फ्री मे घर बनाने के लिये जमीन प्लॉट मिल सकता है। फ्री मे प्लाट केसे मिलेगा इसके लिये आपको इस लेख मे हमारे साथ अंत तक बने रहना होगा।

जिन लोगों के पास घर नहीं है उन्हें सरकार दे रही फ्री में प्लॉट

साथियों जिन लोगों के पास अपने खुद का जमीन नही है वे सभी लोग Madhya Pradesh सरकार मुख्यमंत्री आवास भू-अधिकार योजना के अंतर्गत फ्री मे घर बनाने के लिये प्लॉट ले सकता है जिससे आप अपना और अपने परिवार का पूरा जीवन खुशी के साथ व्यतीत कर सकते हो।

मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना के तहत जिन लोगों के पास रहने के लिये मकान नही है और उन्हें अपना जीवन फुटपात गुजारना पड़ता है जिससे उन्हें कई बहोत सारी दिक्कतों एवं परेशानिया होती है।

तो सरकार ने उनकी परेशानियों को देखते हुए लाभार्थी की आर्थिक सहायता के लिये फ्री मे प्लॉट देने की योजना जारी की है जिससे उनके जीवन मे सुधार आएगा और वे सब एक खुशहाल जिंदगी जी सकते हैं। तो दोस्तो यदि आप इस Yojana का लाभ लेना चाहते है तो इसके लिये आपको आवेदन करना होगा आइये जानते हैं आवेदन प्रिक्रिया के बारे में

फ्री प्लॉट के लिए आवेदन कैसे करे

दोस्तो यदि आप फ्री मे प्लाट पाना चाहते हैं तो इसके लिये आपको सबसे पहले आवेदन करना होगा। Aavedan केसे करे इस बारे मे हमने इन पॉइंट मे नीचे हमने स्टेप बाय स्टेप बताया है आप उन सभी स्टेपो को फॉलो करे।

स्टेप 1 – फ्री प्लाट पाने के लिये आपको सबसे पहले इस योजना में Apply करना होगा अप्लाई करने के लिए आपको Yojana की Official Website पर विजिट करना है।

स्टेप 2 – जब आप योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंच जाते हैं तो इसमें आपको बहोत से विकल्प दिखेंगे तो आपको उनमे से मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना के विकल्प पर click करना है।

स्टेप 3 – अब आपके सामने एक न्यू पेज खुलेगा जिसमे कुछ दिशा निर्देश होंगे तो आप को उन सभी दिशा निर्देशों को ध्यान से पढ़ लेना है और Apply बटन के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

स्टेप 4 – इसके बाद अब आपको कुछ बेसिक इन्फॉर्मेशन भरनी है जैसे – आपका नाम, परिवार के बारे मे, आईडी प्रूव इत्यादि जो भी उसमे Information मांगी गयी हो उसे कम्पलीट सही तरीके से भरना है और फिर उसके बाद दिशा निर्देश को पढ़कर बॉक्स में टिक निशान लगाकर Submit बटन पर क्लिक कर देना है।

तो दोस्तों इस प्रकार सरकार देगी फ्री प्लॉट योजना मे आपका सफलतापूर्वक आवेदन हो जायेगा अब आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं आपको सरकार की तरफ से घर बनाने के लिये फ्री मे प्लाट मिलेगा।

जरुरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट नंबर
  • परिवार समग्र आईडी
  • आयु प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • ग्राम पंचायत द्वारा लिखित पंजानामा

योजना से जुड़े महत्वपूर्ण सवाल जबाब

सवाल – आखिर ये मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना क्या है?

जबाब – इस योजना को राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा जारी किया गया है जिसका मुख्य उद्देश्य राज्य के वे सभी लाभार्थी जिनके पास रहने के लिये घर एवं जमीन नहीं है उनको फ्री मे प्लॉट देना है जिससे वे उस प्लाट पर अपने और परिवार के लिए एक अच्छा घर बना सके और अपना जीवन खुशी से व्यतीत कर सके।

सवाल – मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना मे आवेदन केसे करे?

जबाब – दोस्तो यदि आप फ्री आवासीय योजना मे आवेदन करना चाहते हैं और इस Yojana का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको योजना की ऑफिसियल वेबसाइट https://saara.mp.gov.in/ पर विजिट करना है आप वहां से आसानी से आवेदन कर सकते हैं। एवं हमने इस आर्टिकल मे आवेदन करने की पूरी कम्पलीट प्रोसेस बताई है आप उसे पढ़कर आसानी से अप्लाई कर सकते हैं।

सवाल – मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना का लाभ किन लोगों को मिलेगा?

जबाब – जेसा की दोस्तो आप सभी की जानकारी के लिए बता दे इस योजना का लाभ केवल उन लोगों को ही मिलेगा जिनके पास रहने के लिए अपना खुद का घर जमीन नहीं है. वे लोग ही इसमें आवेदन कर सकते हैं।

सवाल – मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना के लिए पात्रता क्या है?

जबाब – इस योजना के लिये पात्रता की बात करे तो इसके लिये आवेदक भारतीय नागरिक होना चाहिए, उसके पास कोई घर मकान एवं खुद की जमीन नहीं होनी चाहिए और आवेदक के पास योजना के लिए सभी जरुरी दस्तावेज होने चाहिये।

इन्हे जरूर पढ़े –

उत्तरप्रदेश कृषक दुर्घटना कल्याण योजना क्या है और इसमें आवेदन केसे करे? जाने पूरी जानकारी 

मध्यप्रदेश वृद्ध पेंशन योजना क्या है और इस योजना मे आवेदन कैसे करे? जानिए सम्पूर्ण जानकारी

बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ योजना क्या है, एवं इस योजन का लाभ लेने के लिए आवेदन केसे करे? जानिए 

MP Bhulekh Land Record | मध्यप्रदेश भूलेख खसरा खतौनी, भू-नक्शा, नकल जाने सम्पूर्ण जानकारी

Conclusion

दोस्तो हम आशा करते हैं कि इस आर्टिकल मे दी गयी सरकार देगी फ्री प्लॉट की जानकारी आप लोगों के लिए यूजफुल रही होगी और समझ मे आ गयी होगी कि केसे मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना के लिए आवेदन करते हैं।

यदि आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद भी अगर आपके मन मे कोई डाउट या सवाल है तो उसे कमेंट मे जरुर लिखिए हम आपके डाउट को दूर करने की पूरी कोशिश करेंगे और आपको आवासीय भू – अधिकार योजना से जुडी जानकारी के बारे मे मालूम चल सके।

साथियो यदि आज का यह लेख आपके लिये उपयोगी रहा है और इसमें आपको कुछ काम कि जानकारी मिली हो तो इसे अपने उन सभी जान पहचान के लोगों के साथ शेयर कीजिए जिनके पास पास रहने के लिए खुद का घर नही है ताकि वे इस आर्टिकल को पढ़कर सरकार देगी फ्री प्लॉट योजना की तरफ से फ्री प्लॉट प्राप्त कर सके और अपने लिये एक अच्छा घर बना सके। धन्यवाद

Arvind Choudhary

नमस्कार दोस्तो, मैं Arvind Choudhary Hindilive.Net का Founder हूँ,अगर में अपनी पढाई की बात करू तो मैंने Graduate किया है। मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ा रहना बहुत पसंद है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button