Electricians Tips & TricksInternet TipsSarkari Yojana

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं क़िस्त कब तक आएगी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 10वी किश्त बहुत जल्द किसानो के खाते मे आने वाली है। तो ऐसे में यदि आप भी अपनी 10वीं क़िस्त आने के इन्तजार में हैं तो आप जल्दी अपनी क़िस्त का Status Check कर ले। क्योंकी PM किसान सम्मान निधि योजना की दसवीं क़िस्त 10 से 25 दिसम्बर तक सभी किसानों के खाते में दसवीं क़िस्त के पैसे ट्रांसफर कर दिए जाएंगे।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के मुताबिक मोदी सरकार साल मे तीन किस्तों रूप में सभी किसानों को 6000 रुपए की आर्थिक मदद करती हैं। इस योजना के अंतर्गत हर चार महीने में किसानों के खाते में दो दो हजार रुपए डाले जाते हैं।

आप सभी को बता दें की पिछली वर्ष 25 दिसंबर सन 2020 को सभी किसानों के खातों में पैसे ट्रांसफर किये गए थे। इसी के अंतर्गत मोदी सरकार अब बहुत जल्द दसवीं क़िस्त का पैसा किसानो के खातों में भेज सकती है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 10वीं क़िस्त :-

PM Kisan Samman Nidhi Yojna में पहले बहुत प्रकार का फ्रॉड देखने को मिला था लेकिन अब हमारी सरकार ने इसी के चलते Registration की Process में थोड़ा बदलाव कर दिया है तो ऐसे में अब आपको रजिस्ट्रेशन में थोड़ा बदलाव करना पड़ेगा जिससे आप हर प्रकार की धोखाधड़ी से बच सके।

केंद्र सरकार ने पीएम किसान सम्मान योजना के Registration में Ration Card (राशन कार्ड) बहुत जरुरी कर दिया गया है। अगर आप इस वर्ष इस योजना का लाभ चाहते हैं तो सबसे पहले आपको pm kisan portal की ऑफिसियल साइट पर Ration Card Number को भरना होगा तभी आपको इस योजना का लाभ मिलेगा।

हमारे कहने का सीधा सा उद्देश्य ये है की अब किसानों को इस Yojna का लाभ लेने के लिए राशन कार्ड की आवश्यकता पड़ेगी। योजना के मुताबिक नये Registration पर Ration Card का number देना बेहद जरुरी है एवं इसके अलावा राशन कार्ड की आवश्यकता को देखते हुए Registration के दौरान Docouments की Softcopy पीडीऍफ़ फाइल बनाकर पोर्टल पे Uplod करनी होगी।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं क़िस्त का स्टेटस चैक कैसे करें :-

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान सम्मान की Official Website पर जाना होगा।
  • यहाँ पर आपको थोड़ा नीचे की तरफ Farmers Corner का Option मिलेगा।
  • फिर यहाँ पर आपको Beneficiary लिस्ट के Option पर Click करना है। क्लिक करने के बाद आपके सामने एक New Page ओपन हो जायेगा।
  • New Page में आपको अपना राज्य एवं जिला, ब्लॉक और ग्राम पंचायत आदि जानकारी भरनी होती है।
  • इसके बाद आपको Get Report के बटन पे click करना है तो आपको वहां पर सभी लाभार्थियों की सूची मिल जाएगी।

रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी दस्तावेज :-

जैसा की मैंने आपको ऊपर बताया है की नए रजिस्ट्रेशन के लिये अब आपको राशन कार्ड की आवश्यकता पड़ेगी इसके बिना आप अपना Registration नहीं कर सकोगे।

आप सभी को बता दें की अब आपको इसमें रजिस्ट्रशन करने लिए आधार कार्ड, खसरा खतौनी एवं बैंक पासबुक और घोषणा पत्र की हार्ड कॉपी Submit करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी बल्कि अब सिर्फ आपको इन Docouments की PDF File बनाकर के Portal पर Uplod करने होंगे।

जरूरी डॉक्यूमेंट्स –

  • आधार कार्ड 
  • राशन कार्ड 
  • बैंक एकाउंट 
  • खतौनी 
  • घोषणा पत्र 

इन्हें भी देखिये :-

> Pm किसान सम्मान योजना Status Check Online

> पीएम आवास योजना की पूरी जानकारी जानिए 

दसवीं क़िस्त कब तक आएगी :-

आप सभी को बता दे की पीएम किसान सम्मान निधि निधि योजना की दसवीं क़िस्त 10 से 25 दिसंबर 2021 के बीच कभी भी किसानों के खातों में आ सकती है।

अब तक सरकार ने 11  करोड़ से भी ज्यादा किसानो को 1.50 लाख करोड़ रुपए से भी ज्यादा डाल चुकी है जिसके अंतर्गत सभी किसान भाइयों को हर बार दो दो हजार रुपए मिलते है।

इस Yojna के अंतर्गत जिन किसान भाइयों की 9वीं क़िस्त नहीं आयी थी तो उनको भी इस क़िस्त के साथ रुकी हुई पिछली क़िस्त भी मिल जाएगी। यानि जिन किसानो को नौवीं क़िस्त नहीं मिली थी अब उनको दोनों किस्तों के रूप में 4000 रुपए मिलेगें।

आपको बता दे की ये सुविधा सिर्फ उनके लिए है जिन्होने 30 सितम्बर से पहले पहले अपना Registration कर लिया था। प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के अंतर्गत देश के सभी किसान भाइयों को 10वीं क़िस्त का बेसबरी से इंतजार है।

आखिरी शब्द :-

आप सभी को इस लेख से क्या सीखने को मिला हमें कॉमेंट करके जरूर बताए ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ नया सीखने को मिले। साथ ही अगर आपका अभी भी PM Kisan Samman Nidhi Yojna 10th Kist से जुड़ा कोई सवाल है तो आप हमसे उसके बारे में भी पूछ सकते हैं हम आपके सवाल का जबाब देने की पूरी कोशिश करेंगे। (धन्यवाद) जय हिन्द जय भारत

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button