BloggingInternet TipsSarkari YojanaTech

MBA Kya Hai? एवं MBA Kaise Kare जानिए पूरी जानकारी

MBA Kya Hai? एवं MBA Kaise Kare जानिए पूरी जानकारी

MBA Kya Hai? एवं MBA Kaise Kare – इस लेख में आपको एमबीए के बारे मे बताया गया है. आप सभी ने कभी ना कभी शायद एमबीए के बारे मे जरूर सुना होगा इसीलिए आपने सोचा होगा की क्यों आज इस MBA Kya Hai? के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त की जाए. तो आज हम आपको इस आर्टिकल में MBA के बारे मे पूरी जानकारी देने वाले है इसलिये आप से गुज़ारिश है की इस पोस्ट को अंत तक पूरा पढियेगा।

MBA का उद्देश्य एक मास्टर डिग्री Corse कहलाता है जिसमें आपको बिज़नेस मैनेजमेंट एवं बिज़नेस स्किल्स और मार्केटिंग स्किल्स आदि बिज़नेस यानि की व्यवसाय से सम्बंधित सिखाया जाता है. अगर आप Businessman बनने की सोच रहे हैं तो आपको एमबीए कोर्स करना चाहिये क्योंकी इसमें आपको एक सफल Businessman बनने के वो सभी तरीके एवं सीक्रेट बताये जाते है जिन्हे सीखकर आप एक सक्सेसफुल बिज़नेस मैन बन सकते हो।

आपको बता दे की MBA Corse Business करने के लिये एक बहोत ही पॉपुलर Corse है जो आज के युवाओं को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है. एमबीए के इस Management की फील्ड मे Students को अपना करियर बनाने के लिये बहोत सारे ऑप्शन दिए जाते है लेकिन इससे पहले आप सभी को MBA क्या है एवं इसके बारे में पूरी जानकारी पता होनी चाहिए।

MBA करने के लिये आपके पास किसी भी सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त कॉलेज यूनिवर्सिटी से ग्रेजुशन की डिग्री होना बहुत जरुरी होता है एवं इसके बाद आपको एक और इम्पोर्टेन्ट बात बता दू की mba मे एडमिशन लेने के लिए आपको एक Entrance Exam देना होता है जिसमे 60% प्रतिशत से ज्यादा मास्क अंक प्राप्त होने चाहिए तभी आपको एमबीए में प्रवेश मिलता है. हालांकि अब तो ऐसी बहोत सी प्राइवेट कॉलेजे आ चुकी है जो आपको बिना एंट्रेंस एग्जाम के एमबीए कोर्स करने की सुविधा देती हैं। आइए सबसे पहले जानते हैं की ये MBA Kya Hai.

MBA Kya Hai

MBA एक प्रोफ़ेशनल Corse कहलाता है जिसे आप अपनी ग्रेजुएशन कम्पलीट करने के बाद ही कर सकते है. इसका पूरा नाम मास्टर ऑफ़ बिज़नेस एडमिनिस्टर है. एमबीए एक पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री है जो 2 वर्ष का होता है जिसमे आपको Business Management, Marketing Skills और Business Skills आदि इन सभी के बारे में बताया जाता है।

आपको बता दे की आज के समय में दुनिया की सभी मल्टीनेशनल कंपनियों मे MBA की सबसे ज्यादा मांग की जा रही है. और ये Corse उन सभी के लिये अधिक मददगार होता है जो बिज़नेस के बारे में सीखना चाहते हैं और Business को अपना करियर बनाना चाहते हैं।

यदि आप एमबीए कोर्स करना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास किसी मान्यता प्राप्त College से ग्रेजुएशन कम्पलीट करनी होगी तभी आपको mba कॉलेज मे प्रवेश मिलेगा। इसके अलावा भी कॉलेज में प्रवेश लेने के लिये आपको ग्रेजुएशन होने के साथ साथ एक एंट्रेंस एग्जाम देना होता है जिसमें आपको 60 प्रतिशत से ज्यादा अंक चाहिए होते है तभी आपको MBA Corse करने के लिए सरकारी कॉलेज मिलेगी। हालांकि भारत में ऐसी बहुत सी प्राइवेट कॉलेजे भी है जहां से आप बिना एंट्रेंस एग्जाम दिये MBA College में एडमिशन ले सकते है। MBA Kya Hai

MBA कैसे करे

यदि आप mba कोर्स करना चाहते हैं और बिज़नेस मैनेजमेंट मे अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले किसी भी विषय से 12वीं क्लास पास करनी होगी इसके बाद फिर आप सरकार द्वारा किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज से ग्रेजुएशन करे. ग्रेजुएशन में आपके 60% प्रतिशत से अधिक अंक होने चाहिये तभी आप एमबीए कोर्स के लिये आवेदन कर पाओगे। ग्रेजुएशन कम्पलीट करने के बाद MBA कोर्स 2 वर्ष का होता है।

हालाँकि MBA कोर्स आप ग्रेजुएशन कम्पलीट न होने पर भी सीधे 12वीं के बाद कर सकते हो लेकिन 12th के बाद MBA करने के लिये आपको 5 साल का समय लगता है. तो आइये जानते हैं की 12वीं के बाद एमबीए कोर्स कैसे किया जाता है।

12वी क्लास पास करने के बाद MBA कैसे करे – एमबीए कोर्स करने के लिये आपको सबसे पहले 12वी क्लास को उत्तीर्ण करना होगा। लेकिन अब आप सोच रहे होंगे की 12th Class कौन से विषय से पास करनी होगी। तो आप सभी को बता दे की MBA करने के लिए आप किसी भी सब्जेक्ट से 12वीं कक्षा को उत्तीर्ण कर सकते हो। फिर चाहे आप साइंस से करो या कॉमर्स से या फिर आर्ट्स से आप किसी भी विषय से कर सकते हो उसके लिए आपको विषय मायने नहीं रखता है।

हालांकि मैं अपने नॉलेज के हिसाब से कह रहा हूँ की आप अपनी 12वी कॉमर्स विषय से करियेगा क्योंकी इस सब्जेक्ट में आपको शुरू से ही बिज़नेस के बारे में पढ़ाया जाता है और इससे आपको MBA Corse करने मे भी आसानी होगी। आइए अब आगे जानते हैं की ग्रेजुएशन करने के बाद mba corse कैसे करें जानिए।

ग्रेजुएशन कम्पलीट करने के बाद MBA कैसे करे – आप जैसी अपनी 12वी क्लास पास कर लेते हो तो इसके बाद अब आप अपने आगे की पढ़ाई कॉलेज से करते है जिसे ग्रेजुएशन कहते है मतलब की यदि आप B.A या Bsc या फिर B.com करते हो तो उसके लिए आपको तीन साल लगते हैं। अगर आप 2 साल के अंदर mba corse कम्पलीट करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले किसी अच्छी मान्यता प्राप्त कॉलेज से ग्रेजुएशन कम्पलीट करनी होगी तभी आप MBA में प्रवेश ले सकते हो।

हालांकि अगर आप ग्रेजुएशन के बाद एमबीए कोर्स करना चाहते हैं तो उसके लिये आप B.A कर सकते हो या फिर B.com इन दो में से आप किसी एक डिग्री को 50 प्रतिशत मास्क के साथ कर सकते हो. ये डिग्री सिर्फ 3 साल मे कम्पलीट हो जाती है जिसके बाद आप आराम के साथ MBA कर सकते हो।

लेकिन अब मैन मुद्दे की बात ये आती है की MBA कोर्स करने के लिए हमारे पास क्या योग्यता होनी चाहिए। तो आइये अब इसके बारे में आगे बात करते हैं।

MBA कोर्स करने के लिए योग्यता

MBA कोर्स कम्पलीट करने के लिये हमने आपको नीचे बताया है की आपके पास क्या योग्यता होनी चाहिए –

  • ग्रेजुएशन की डिग्री का होना बहुत जरूरी है।
  • ग्रेजुएशन डिग्री में 50% से ज्यादा अंक प्राप्त होने चाहिए
  • अगर आप आरक्षण वर्ग से हैं तो उसके लिए आपको ग्रेजुएशन डिग्री में न्यूनतम 45% अंक प्राप्त होने चाहिए
  • MBA के लिए एंट्रेंस एग्जाम में पास होना होता है जिसे हम MBA प्रवेश परीक्षा भी कह सकते हैं। और बता दे की ये परीक्षा आपको अलग से देनी पड़ती है।
  • यदि आप एमबीए प्रवेश परीक्षा में अच्छे नंबर प्राप्त कर लेते हैं तो आपको MBA कोर्स करने के लिये एक अच्छा युनिवर्सिटी कॉलेज मिलता है।

दोस्तो एमबीए कोर्स करने के लिये आपके पास ऊपर बतायी गयी योग्यता होनी चाहिए तभी आप MBA के लिये अप्लाई कर सकते है. हालांकि इसके अलावा आप 12वीं क्लास पास होने बाद भी MBA कर सकते हैं लेकिन इसके लिये आपको 5 साल का वक्त लगता है जबकि ग्रेजुएशन कम्पलीट करने के बाद आपको MBA कोर्स पूरा करने के लिये 2 साल का समय लगता है।

MBA के प्रकार

आपको बता दे की MBA कई प्रकार की होती है उनमे से हमने कुछ प्रकारों के बारे में नीचे बताया है –

  • Full Time MBA
  • Part Time MBA
  • One Year MBA

हालांकि मैंने MBA Corse नहीं किया है लेकिन जहां तक मुझे पता है हमने MBA के सिर्फ इन्हीं प्रकारो के बारे में सुना है जिनके बारे में हम आपको नीचे विस्तार से बता रहे है।

Full Time MBA – यह कोर्स मुख्यता 2 साल का होता है. यदि आप mba के बारे में अच्छी खासी नॉलेज रखना चाहते हैं तो आप मेरी मानो तो फुल टाइम एमबीए कोर्स ही करे ताकि आप एमबीए के बारे में गहरायी से जान सको.

Part Time MBA – यदि आप इस कोर्स के अलावा कहीं पे नौकरी या कोई काम करते हैं परन्तु आप mba करना चाहते हैं तो आप इस पार्ट टाइम एमबीए को कर सकते हो।

One Year MBA – आपको बता दे की इस प्रकार की एमबीए का कोर्स सिर्फ एक वर्ष में पूरा हो जाता है हालाँकि इसके लिये आपको बहोत अधिक पढ़ाई करनी होती है क्योंकी ये सिर्फ एक साल में ही mba corse कराती है. तो आप सोच सकते हैं की जब एक साल में MBA Corse कम्पलीट होता है तो इसमें पढ़ाई भी ज्यादा करनी होगी।

MBA कोर्स करने के लिए फीस कितनी होती है

आप सभी की जानकारी के लिये बता दे की एमबीए कोर्स करने के लिए सभी इंस्टीट्यूट एवं यूनिवर्सिटी में अलग अलग शुल्क होती है. जिन स्टूडेंट्स के MBA प्रवेश परीक्षा में अधिक नंबर आते हैं तो उनको शिक्षा विभाग द्वारा MBA कोर्स मे इंस्टीट्यूट और यूनिवर्सिटी मे लगने वाली शुल्क को छोड़ दिया जाता है।

यदि आप बाकई में इस कोर्स को complete करना चाहते हो तो आपको प्रवेश एग्जाम मे अच्छे नंबर लाने होंगे जिससे आपको mba कोर्स की फीस में शिक्षा विभाग द्वारा कुछ छूट मिल सके.

इंडिया के टॉप MBA यूनिवर्सिटी और इंस्टीट्यूट

  • (IIM Indore) इंडियन इंस्टीट्यूड ऑफ़ मैनेजमेंट – Indore
  • (IIM Ahmedabad) इंडियन इंस्टीट्यूड ऑफ़ मैनेजमेंट – Ahmedabad
  • (IIM Kolkata) इंडियन इंस्टीट्यूड ऑफ़ मैनेजमेंट – Kolkata
  • (IIM Lacknow) इंडियन इंस्टीट्यूड ऑफ़ मैनेजमेंट – Lacknow
  • (IMNU Ahmedabad) इंस्टीट्यूड ऑफ़ मैनेजमेंट, Nirma University – Ahmedabad

MBA से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल जबाब

सवाल – MBA  कोर्स कितने साल का होता है?

जबाब – मुख्य रूप से ग्रेजुएशन Complete करने के बाद MBA कोर्स 2 साल का होता है लेकिन अगर आप 12वीं के बाद ही MBA करना चाहते हैं तो ये कोर्स 5 साल का होता है।

सवाल – MBA को अपनी हिन्दी भाषा में क्या कहते हैं?

जबाब – MBA को अपनी हिंदी भाषा में व्यवसाय प्रबंधन या स्नांतकोत्तर कहते है।

सवाल – क्या B.A Complete करने के बाद एमबीए कर सकते हैं?

जबाब – हाँ,  B.A कम्पलीट करने के बाद एमबीए कोर्स कर सकते हो।

सवाल – MBA कोर्स करने के लिये कोई समय सीमा होती है?

जबाब – MBA करने के लिए कोई समय सीमा नही होती है इसके लिए तो आपको सिर्फ हमने आर्टिकल में ऊपर बताई योग्यता होनी चाहिए फिर आप आसानी से कभी भी MBA कोर्स कम्पलीट कर सकते हो।

सवाल – एमबीए कितने प्रकार की होती है?

जबाब –एमबीए के वैसे तो कई प्रकार है लेकिन हमने आपको आर्टिकल में सिर्फ तीन प्रकारो के बारे में बताया है।

अंतिम शब्द

MBA Kya Hai? एवं MBA Kaise Kare हमे उम्मीद है की आपको इस लेख को पढ़ने के बाद ये पता चल गया होगा की MBA क्या होती है और इसे कैसे किया जाता है इसके लिए क्या योग्यता होनी चाहिए एवं इसके कितने प्रकार है आदि हमने आपको MBA के बारे में पूरी जानकारी दी है जिसे पढ़ने के बाद आप जान गए होंगे।

जानकारी केसी लगी हमे कमेंट में अवश्य बताए हमे आशा है की इतनी नॉलेजेबल जानकारी आप अपने तक ही नहीं रखेंगे इसे आप अपने उन सभी दोस्तों के साथ भी शेयर करे जो MBA कोर्स करना चाहते है. आप Share करने के लिये फेसबुक व्हाट्सप्प आदि सोशल नेटवर्क का उपयोग कर सकते है। दोस्तो ऐसी ही नॉलेजफुल पोस्ट पढ़ने के लिए आप इस Hindilive.Net वेबसाइट की नोटिफिकेशन चालू कर सकते हो ताकि जब हम इस साइट पर कोई आर्टिकल अपलोड करे तो उनकी नोटिफिकेशन आपको सबसे पहले मिल जाये धन्यवाद.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button