BloggingBusinessInternet Tips

Mahindra Company का मालिक कौन है? और ये किस देश की कंपनी है

Mahindra Company का मालिक कौन है? और ये किस देश की कंपनी है

Mahindra Company का मालिक कौन है? और ये किस देश की कंपनी है – हेलो साथियों स्वागत है आपका आज के इस Intrasting लेख में जिसमे आपको महिंद्रा कंपनी के मालिक कौन है और ये कहाँ की कंपनी है एवं आपको Mahindra Company से जुडी सम्पूर्ण जानकारी इस आर्टिकल में मिलने वाली है. इसीलिए आप इस Article को पूरा जरूर पढ़े. तो आइए शुरू करते हैं आज की Process को

मेरे प्रिय भाइयों अगर आप एक किसान परिवार से आते है तो आपको इस Company के बारे में थोड़ा बहुत तो जानकारी पहले पता होगा ही क्योंकी हम आपको खेती करने के लिये कई सारे यंत्रों की जरूरत पड़ती है जैसे की ट्रैक्टर, थ्रैशर एवं फसल की कटाई करने के लिए हारबेस्टर आदि की आवश्यकता पड़ती है. आपने अपने गांव मे ट्रैक्टर तो देखे ही होंगे जिन्हे खेत मे जुताई करने के लिये इस्तमाल किया जाता है।

ज्यादातर Tractor आपने अपने गांव मे शायद महिंद्रा कंपनी के ही देखे होंगे जिससे आपको लगा होगा की आखिर ये Mahindra कंपनी है क्या इसका मालिक कौन है और ये किस देश की कंपनी है. तो आज हम आपको ट्रेक्टर बनाने वाली कंपनी महिन्द्रा के बारे में जानेंगे लेकिन इससे पहले आपको बता दे की ये कंपनी सिर्फ ट्रैक्टर ही नही बनाती है इसके अलावा कई बहुत से उपयोगी उपकरण बनाती है जिनके बारे में हम आपको आगे विस्तार से बताने वाले है. तो आइये सबसे पहले जानते हैं की इस कंपनी का ओनर कौन है।

Mahindra Company का मालिक कौन है

वर्तमान समय में इस कंपनी के मालिक श्री आनंद महिंद्रा जी है. हालांकि इस company की स्थापना जगदीश चंद्र महिंद्रा और मलिक गुलाम मोहम्मद ने अक्टूबर 1945 को लुधियाना शहर में हुई थी लेकिन सन 1956 में भारत और पाकिस्तान का विभाजन हुआ तो मालिक गुलाम मोहम्मद ने पाकिस्तान जाने का फैसला लिया तो उनके जाने से Jc Mahindra ने इस कंपनी का नाम बदलकर Mahindra & Mahindra रख दिया चूकि इससे पहले इस Company को महिंद्रा एन्ड मोहम्मद के नाम से जाना जाता था।

मौजूदा समय में इस कंपनी के मालिक आनंद महिंद्रा जी है ये मैने आपको ऊपर भी बताया है लेकिन साथ ही साथ ये इस Company के चेयरमैन भी है जिनका जन्म 1 मई सन 1955 को महाराष्ट्र राज्य के Mumbai City में हुआ था।

2 अक्टूबर सन 1945 को हुई महिंद्रा कंपनी की शुरुआत एक स्टील कंपनी के तोर पे हुई थी जो अपने स्टार्टिंग में सिर्फ Steel का कारोबार किया करती थी परन्तु वक्त के साथ इस कंपनी ने अपने कारोबार को बहुत बड़ा कर लिया है आज के समय मे ये कंपनी खेती के यंत्रो से लेकर मोटर गाड़ियां एवं लग्जरी कारें भी बनाती है.वर्तमान में महिंद्रा एन्ड महिंद्रा कंपनी इंडिया की सबसे बड़ी Tractor Company है।

महिंद्रा कंपनी क्या है

देश की आजादी से पहले हुई महिंद्रा कंपनी की शुरुआत आज विश्व के 50 से भी ज्यादा देशों मे फैल चुकी है जिसने अपनी शुरुआत स्टील बनाने के व्यापार से करी थी परन्तु वर्तमान समय मे ये कंपनी स्टील बनाने के अलावा और भी कई अन्य छेत्रों में अपना लोहा बना चुकी है. Mahindra & Mahindra Company आज के समय मे ऑटो सेंटर के नाम से भी जाना जाता है. आप सभी को बता दूँ की इस Company की शुरुआत होने की बड़ी ही दिलचस्प कहानी है।

महिंद्रा कंपनी आज के समय में भारत की टॉप 10 कंपनियों मे से एक है आपको बता दे की इस Company की स्थापना विभाजित भारत के दो दोस्तों ने एक साथ मिलकर के की थी जिनका नाम है “जगदीश चन्द्र महिंद्रा और मलिक गुलाम मोहम्मद” लेकिन इस कंपनी को आज इस मुकाम पर पहुंचाने के लिये सबसे ज्यादा हाथ जगदीश चंद्र महिंद्रा का है. हालांकि मैं ये नहीं कह रहा हूँ की इस कंपनी को सिर्फ Jc. Mahindra ने ही आगे बढ़ाया है। मलिक गुलाम मोहम्मद ने भी इस कंपनी को आगे बढ़ाने में अपना योगदान दिया है।

हालाँकि इस कंपनी को इतना बड़ा करने का सबसे ज्यादा श्रेय जगदीश चंद्र महिंद्रा को जाता है. जिन्होंने Mahindra & Mahindra कंपनी को स्टार्ट किया और अपने भारत देश के अलावा भी अपने Business को दूसरे अन्य देशों में पहुंचाया और इतना ही नहीं बल्कि इन्होने भारत की एक बड़ी Vehicles कम्पनी महिंद्रा बना डाली।  आज के समय मे mahindra के उपकरण मार्केट में उपलब्ध है जिनके बारे में हमने नीचे बताया है –

  • Bolero
  • Scorpio
  • Thar
  • Tractor
  • Marazzo
  • Mahindra Alturas G4
  • Mahindra Quanto

आदि बहोत से उपकरण बनाती है ये कंपनी इन सभी उपकरणों में से आपने बोलेरो एवं स्कार्पियो और ट्रक्टर के बारे में तो सुना ही होगा। शायद आपने इनको चलाया भी हो. आपको बता दे की महिंद्रा के ये सबसे ज्यादा बिकने वाले उपकरण है. Bolero और Scorpio ज्यादातर गांव मे बहोत अधिक पॉपुलर है. आपने देखा भी होगा की गांव मे ज्यादातर चार पहिया गाड़ी Bolero या Scorpio ही मिलेगी।

अपने कृषि प्रधान देश इंडिया मे अगर हम किसी किसान से पूछे की आपका सबसे भरोसेमंद और मजबूत ट्रेक्टर कौन सा है तो उनका सबसे पहला नाम होगा Mahindra तो आप इससे अंदाजा लगा सकते हो की ये महिंद्रा एन्ड महिंद्रा कितनी भरोसेमंद और कितनी मजबूत एवं बड़ी कंपनी है। हालांकि मित्रों इस company का सफर भारतीय मार्केट में काफी पुराना है. आइये अब आपका ज्यादा वक्त जाया न करते हुये जान लेते है की Mahindra Company का मालिक कौन है।

महिंद्रा किस देश की कंपनी है

आपको बता दे की Mahindra एक मल्टीनेशनल व्हीकल्स मेनिफेक्चिरिंग भारतीय कंपनी है जिसे महिंद्रा एन्ड महिंद्रा प्राइवेट लिमिटेड के नाम से जानते है. आप सभी को बता दे कि भारत की ये महिन्द्रा कंपनी आज दुनिया के 50 से भी अधिक देशो मे अपना बिज़नेस चला रही है. इस Company की शुरुआत पंजाब के लुधियाना शहर में हुई थी। वर्तमान में इस कंपनी का मुख्यालय महाराष्ट्र के मुम्बई शहर है।

महिंद्रा कंपनी के बारे मे कुछ महत्वपूर्ण सवाल जबाब

सवाल – Mahindra कंपनी का ओनर कौन है?

जबाब – Mahindra कंपनी का ओनर श्री आनंद महिंद्रा जी है।

सवाल – इस कंपनी का CEO कौन है?

जबाब – इस कम्पनी का CEO पवन गोयनका है।

सवाल – महिंद्रा किस देश की कंपनी है?

जबाब – महिंद्रा एक इंडियन कंपनी है जिसे भारत के पंजाब राज्य के लुधियाना शहर से स्टार्ट किया गया था।

सवाल – महिंद्रा कंपनी की शुरुआत कब हुई थी?

जबाब – इस कंपनी की शुरुआत आजादी से पहले 2 अक्टूबर सन 1945 को हुई थी।

सवाल – इस कंपनी की सालाना कमाई कितनी है?

जबाब – इस कंपनी की सालाना कमाई दो हजार करोड़ से भी अधिक है।

सवाल – महिंद्रा कंपनी विश्व के कितने देशों में चलती है?

जबाब – ये कंपनी दुनिया के लगभग 50 से अधिक देशों में अपना कारोबार चलाती है।

इस लेख में आपने क्या जाना

हमे उम्मीद है की अब आप जान गए होंगे की Mahindra Company का ओनर कौन है और ये किस देश की कंपनी है. आपको हमने इस Company के बारे में पूरी जानकारी इस आर्टिकल में दी है यदि अभी भी आपका इससे जुड़ा कोई सवाल या डॉउट है तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते हो हम आपके डाउट को दूर करने की पूरी कोशिश करेंगे।

यदि आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों के साथ भी शेयर करे ताकि उन्हें भी ये पता चले की Mahindra कंपनी के मालिक कौन है और ये कहाँ की कंपनी है. तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही मिलते हैं अगले न्यू इंट्रस्टिंग टॉपिक के साथ तब तक के लिये आप अपना बहुत सारा ध्यान और ख्याल रहिये धन्यवाद Jay Hind Jay Bharat

इनको भी पढ़िए –

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button