BusinessElectricians Tips & TricksInternet Tips

PayPal Kya Hai? और PayPal Account Kaise Banaye

नमस्कार दोस्तों एक बार फिर से स्वागत है आप सभी प्रिय रीडर्स कों का तो मैं इस लेख में आपको PayPal Kya Hai के बारे में कम्प्लीटली पूरी जानकारी देने वाला है जिसमे पेपल अकॉउंट कैसे बनाते हैं एवं PayPal काम कैसे करता है इससे जुडी सम्पूर्ण जानकारी आपको यहाँ पे मिलने वाली है इसलिए आप सभी इस पोस्ट को ध्यान से अंत तक पढ़े ताकि आपको इस टॉपिक से जुडी पूरी इन्फोर्मेशन मिल जाए

मेरे प्रिय साथियों इससे पहले मैं आपको बताना चाहूंगा की वर्तमान समय में इंटरनेट ने पूरी दुनिया भर के सभी देशों घेर लिया है जो की हम सब के लिये यह एक बहुत ही बड़ी उपलब्धि है जिसमे हम अपने घर पर बैठकर के ही किसी भी जरुरी सामान को आसानी से मंगा सकते हैं।

तो यह सब इंटरनेट और कंप्यूटर के द्वारा ही संभव है इस इंटरनेट की मदद से हम सब अपने काम काज को बहुत ही कम समय में आराम से कर लेते हैं जैसे की अगर हमे किसी व्यक्ति को पैसे भेजने हैं और वह व्यक्ति कहीं दूसरी जगह पे है तो इसके लिए आपको वहां जाने की कोई जरुरत नहीं है आप Internet और Mobile के माध्यम से ही उस व्यक्ति को आसानी से मिनटों में पैसे भेज सकते हैं।

फ्रैंड्स वैसे तो बहोत से Options मौजूद हैं Internet पर ऑनलाइन पेमेंट करने के जैसे कि Google Pay, Paytm, Net Banking एवं UPI और Phone Pay आदि हैं और इन्ही सब में से है एक PayPal जी हाँ दोस्तो हमारे भारत देश में ऐसे बहोत ही कम लोग हैं जिनको PayPal Kya Hai के बारे में पता होगा तो आज आपको मैं पेपल के बारे बिल्कुल सटीक जानकारी देने वाला हूँ. तो आइए दोस्तो जानते हैं की पेपल क्या होता है।

PayPal Kya Hai :-

PayPal एक ऐसी ऑनलाइन पेमेंट करने की सबसे बड़ी और बेहतरीन सर्विस है ऑनलाइन पेमेन्ट सर्विस का मतलब यह  होता है की अगर आपने किसी दुकानदार से कोई वस्तु खरीदी तो उसके बाद आपको उस वस्तु की कीमत भी देनी होती है. तो आप उस दुकानदार को PayPal से उसका Payment कर सकते हो.  जो की एकदम सुरक्षित एवं सेफ होता है।

और मित्रों पेपल एक अमेरिका की पॉपुलर कम्पनी है जो पूरी दुनिया भर के देशों में Online Payment करने की बेहतरीन सर्विस देती है. जिसमें में एक देश से दूसरे देश के व्यक्ति को भी आसानी से पैसे भेज सकते हैं जिसे हम International Payment Methord भी कह सकते हैं।

इस सर्विस का उपयोग एक सामान्य व्यक्ति भी कर सकता है और अगर आप एक Business Man हो तो आप भी इसका इस्तेमाल कर सकते हो. तो कुल मिलकर के यह Searvis प्रत्येक व्यक्ति के लिए मौजूद है।

जिसमे एक बिज़नेस मैन को इलेक्ट्रॉनिक तरीके से बहुत सारे Fund को किसी के पास भेजने और लेने (Receive) की सबसे अच्छी सुविधा देता है।

Traditional Paper Methord जैसा की चेक एंड मनी ऑर्डर्स जिन्हे लोगों के द्वारा पहले से ही बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते आ रहे थे. तो इनके लिये भी यह एक बहोत ही बेहतरीन ऑप्शन है. जिसमे कोई भी इंसान इस PayPal के द्वारा किसी को भी आसानी के साथ बिल्कुल सुरक्षित रूप से अपने पैसो का पूरी दुनिया भर के देशों में आदान प्रदान कर सकते हैं।

दोस्तों PayPal कुछ इस प्रकार की बेहतरीन Searvis देता है जो हम सब के लिए किसी अन्य दूसरे देश में पैसो को भेजने और लेने में सुरक्षित रूप से हमारी मदद करता है तो अब आइये दोस्तों जानते हैं की इसमें हम अपना Account कैसे बनाए। PayPal Kya Hai

PayPal में Account कैसे बनाए (How to create Account in PayPal) :-

प्रिय फ्रेंड्स पेपल में अकॉउंट बनाने के लिए आपको सबसे पहले इस PayPal Application को Download करना होगा जो की मैं आपको आगे इस लेख में बताने वाला हूँ की इसे डाउनलोड कैसे करते हैं. तो चलिए फ्रेंड्स शुरू करते हैं और जानते हैं की पेपल अकॉउंट कैसे बनाते हैं।

दोस्तों यदि आप पेपल पर अपना एक अकॉउंट बनाना चाहते हैं तो आप सभी को बता दूँ की PayPal Account बनाना बहुत ही सिंपल और आसान होता है. बस इसके लिए आपको इस आर्टिकल में नीचे लिखे स्टेपो को फॉलो करना है जिससे आपका PayPal अकॉउंट कुछ ही मिनटों मे क्रिएट हो जायेगा तो चलिए स्टार्ट करते हैं।

Step 1 :- सबसे पहले आपको PayPal Application को डाउनलोड कर लेना है या फिर आप चाहो तो इसकी Official Website PayPal.com पर भी जा सकते हो परन्तु आपको यहाँ पे जाने की कोई आवश्यकता नहीं बस इसके लिए आपके मोबाइल फोन में PayPal App होना चाहिए अगर नहीं है तो आप इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं।

Step 2 :- PayPal एप्लीकेशन को अपने मोबाइल फोन में ओपन करे. जैसे ही आप इस एप्प को ओपन करोगे तो नीचे की तरफ आपके सामने दो ऑप्शन आ जाते हैं जिसमें पहला Option होता है Log In का और दूसरा होता है Sign Up का तो सिम्पली आपको Sign Up के बटन पर क्लिक करना है।

Step 3 :- अब आपके सामने Mobile Number डालने का ऑप्शन आएगा तो सिम्पली आपको इसमें अपने मोबाइल नंबर को डाल देना है. और दोस्तो याद रहे की आपको इसमें वही मोबाइल नंबर डालना है जो आपके बैंक अकॉउंट में लिंक है. तो मोबाइल नंबर भरने के बाद आपको साथ में अपनी Contry भी सिलेक्ट कर लेनी है जैसे की हमारी कंट्री इंडिया है तो हम आप India को सिलेक्ट करेंगे और फिर Next वाले बटन पे Click कर देना है।

Step 4 :- Next बटन पर क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक 6 अंको का OTP आता है जिसे आपको उसमे भरना होता है।

Step 5 :- OTP भरने के बाद आपके सामने How you’ll Log in का विकल्प आता है जिसमें आपको Email ID और उस ईमेल आईडी का Password एवं अगर आप अपनी Gmail ID का पासवर्ड नहीं डालना चाहते हैं तो आप अपने अनुसार भी दूसरा पासवर्ड डाल सकते हैं. बस Password थोड़ा हार्ड होना चाहिए मतलब की थोड़ा कठिन होना चाहिए क्योंकी यह सरल पासवर्ड Accept नहीं करता है. तो यह सब करने बाद आपको Next बटन पर क्लिक कर देना है।

Step 6 :- नेक्स्ट वाले ऑप्शन पे Click करने बाद आपके सामने अगला पेज ओपन होगा जिसमें आपको Set up Your Profile यानी की प्रोफाइल सेट करने को बोला जायेगा जिसमे आपको कुछ इस प्रकार से अपनी पर्शनल जानकारी देनी होती है।

1. आपको अपना First Name और Last Name भरना होता है

2. Date of Birth भरनी होती है

3. Contry सिलेक्ट करनी होती है

4. और इसके बाद Next वाले बटन पर क्लिक कर देना है

Step 7 :- Add your Address इसके बाद आपको इसमें अपना पता भी भरना होता है जो कुछ इस तरह से फिल करना होता है।

1. Address Line 1 को Fill करना होता है

2. Address Line 2 को भर देना है

3. Town/City आपकी जो भी सिटी है उसे सिलेक्ट करनी होती है

4. Pin Code आपके शहर का जो भी पिन कॉड है उसको भी भरना होता है

5. इसके बाद आपको नीचे एक बॉक्स दिया जाता है जिसमें आपको Right tick का निशान लगाना होता है और फिर Agree and Create Account के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step 8 :- तो यह सब करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमे लिखा होगा Pay With PayPal Safe Hai और नीचे Next का Option दिया होगा तो आपको Next वाले बटन पर click करना है।

Step 9 :- Link a Debit or Credit Card जी हाँ दोस्तो इसमें आपको अपने क्रेडिट कार्ड का नंबर डालना होता है और क्रेडिट कार्ड की एक्सपायरी डेट को भी भरना होता है. और फिर इसके बाद आपको नीचे की ओर Add Card के बटन पे click कर देना है जिसमे आपको अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड को ऐड करना होगा और इसमें आप अपने सेक्योरटी के लिए आपने फिंगर प्रिंट भी ऐड कर सकते हो एवं अपनी फोटो को लगा सकते हो.

Step 10 :- दोस्तों इस प्रकार से आपका PayPal Account बन जाता है पेपल अकॉउंट बनाना बहुत ही आसान होता है बस इसके लिए आपके पास तीन चीजों का होना जरुरी होता है. जिसमे सबसे पहले आपके एक Pan Card होना चाहिए और दूसरा आपके पास एक Bank Account होना चाहिए जिसमे आप पैसे रिसीब कर सके और तीसरा आपके एक Creadit या Debit Card होना चाहिए।

PayPal Account के कितने प्रकार होते हैं जानिए :-

दोस्तों पयपाल के मुख्य रूप से तीन प्रकार के अकॉउंट होते हैं जो कुछ इस प्रकार से हैं|

1. Personal Account

2. Business Account

3. Premier Account

1. Personal Account (पर्सनल अकॉउंट) :-

जैसा की साथियों इसके नाम से ही स्पष्ट होता है की इसका इस्तेमाल अपने स्वयं के पर्सनल काम के लिए किया जाता है. इसमें आप तक़रीबन हर साल अपने एकाउंट्स में पांच क्रेडिड एवं डेबिट कार्ड का फंडेड पेमेंट्स आसानी से कर सकते है।

परन्तु इसके लिये आप को प्रत्येक ट्रांजेक्शन पर एक ट्रांजेक्शन की फीस को भी देना पड़ता है।

2. Business Account (बिज़नेस अकॉउंट) :-

बिज़नेस एकाउंट का उपयोग किसी business के लिये ही किया जाता है जिसे आप अपने Business या किन्ही कंपनी के ग्रुप नाम पर भी चालू कर सकते हैं.

इस तरह के अकॉउंट का पेमेंट्स ट्रांजेक्शन बहुत ही फ़ास्ट होता है और इसमें आप जितने चाहो उतने क्रेडिट एवं डेबिट कार्ड्स का Payments किया जा सकता है. लेकिन इसमें आपको पेमेंट्स रिसीब करने के लिए कुछ चार्ज देना होता है।

लेकिन साथियो मेरे हिसाब से ज्यादातर लोग पर्सनल या बिज़नेस एकाउंट का ही इस्तेमाल करते हैं।

3. Premier Account (प्रीमियर एकाउंट) :-

दोस्तों इस तरह के एकाउंट्स किसी ऐसे मेम्बर्स के लिये प्रयुक्त किये जाते हैं जिन्हे अधिक ट्रांजेक्शन करने की जरुरत होती है. क्योंकी अगर आपका बिज़नेस या पर्सनल एकाउंट होगा तो आप अधिक ट्रांजेक्शन्स नहीं कर सकते हैं इसलिए आपको Premier Account का उपयोग करना आवश्यक होता है।

इस अकाउंट को आप एक ही इंडिविजुअल नाम बना सकते हैं मतलब की आप इसका इसतेमाल अपने व्यापर के लिए नही कर सकते है. क्योंकी यह पर्सनल अकॉउंट की तुलना में बहुत ज्यादा हाई होता है इसमे आप अनलिमिटिड क्रेडिट कार्ड्स का पेमेंट्स कर सकते हे. But इसके लिए आपको सभी Payments Transactions को Accept करने के लिये Fees देनी होती है।

PayPal Account बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या हैं जानिए :-

फ्रेंड्स पेपल अकॉउंट बनाने के लिए आपको तीन महत्वपूर्ण दस्तावेजों की जरुरत होती है जो की इस प्रकार हैं –

1. Pan Card (पैन कार्ड का उपयोग अकॉउंट कोवेरीफाई करने के लिए किया जाता है)

2. Bank Account (बैंक अकॉउंट का इस्तेमाल पैसे रिसीब करने और ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है)

3. Credit Card एवं Debit Card (इनका उपयोग पैसे भेजने के लिए होता है)

PayPal Application को Download कैसे करें :-

फ्रैण्ड्स इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए आपको अपने मोबाइल फोन में Google Play Store को ओपन करना होगा और सर्च बार पर क्लिक करके PayPal लिखकर के Search करें तो आपको यह Application सबसे ऊपर ही मिल जाएगी जहां से आप बिल्कुल आसानी के साथ paypal app को download कर सकते हैं।

और अगर आप Google Play Store की झंझट में नहीं पड़ना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा दी गई लिंक के द्वारा भी आसानी से PayPal को Download कर सकते हो PayPal Kya Hai

Download Now :- PayPal Application 

दोस्तों इसे डाउनलोड करने बाद अब हम जानते हैं की इसका उपयोग कैसे किया जाता है तो आईये प्रिय रीडर्स शुरू करते हैं आगे की प्रोसेस को

इसे भी पढ़ें :-

> iMobile Pay क्या है? इसमें Account कैसे बनाएं

PayPal का उपयोग कैसे करें :-

दोस्तों मैं आप सभी को बता दूँ की पेपल कंपनी डॉलर में चलती है यानी की इसमें आप जो करंसी इस्तेमाल करते हैं वह डॉलर्स में होती है।

यही आप किसी व्यक्ति को पैसे ट्रांसफर करना चाहते हैं तो आपके Debit या Creadit Card से पैसे कट जाते हैं और वह पैसे उस व्यक्ति को डॉलर्स के रूप में Send हो जाते हैं।

इसी प्रकार अगर आपको कोई व्यक्ति कहीं से पैसे भेजना चाहता है तो paypal उसको डॉलर्स में बदलकर के आपके भेज देगा फिर चाहे वह किसी भी देश की करंसी क्यों ना हो. PayPal Kya Hai

PayPal Company की शुरुआत कब हुई थी जानिए :-

पेपल एक अमेरिकन कंपनी है जो सन 1998 में दिसम्बर के महीने में Start हुई थी इस Company को शुरू होने के कुछ ही साल बाद eBay Company ने इसको खरीद लिया था यह एक फाइनैंशियल कंपनी है जिसकी मदद से आप दुनिया की किसी भी Contry में आसानी से पैसे भेज सकते हैं और दुनिया की किसी भी Contry से आप पैसो को आसानी से रिसीब भी कर सकते हैं।

लेकिन फ्रेंड्स इसके लिए आपको सबसे एक PayPal Account Create करना होगा जो की मैंने आपको ऊपर बता दिया है की इसमें अकॉउंट कैसे बनाते हैं।

इस कंपनी के Founders का नाम Peter Thiel और Max Levchin, Ken Howery, Luke Nosek है। 

फ्रेंड्स जब भी किसी इंसान को ऑनलाइन तरीके से व्यापर करना चाहता है तो उसके लिए पेमेंट रिसीब  करने के लिए एक Online Payment Methord की जरुरत होती है।

अगर हमें किसी जगह पर ऑनलाइन पेमेंट करना होता है तो हम आप ज्यादातर अपने डेबिट कार्ड या फिर क्रेडिट कार्ड का ही इस्तेमाल करते हैं. और अगर हमें किसी व्यक्ति से ऑनलाइन पेमेंट Accept करना है तो हमे किसी Payment Searvis की मदद लेनी होती है जैसे कि Google Pay या PayPal आदि.

जिसमें दोस्तो पीपल सबसे पुराना ओर सबसे भरोसेमंद ऑनलाइन Payment Methord Searvis है जो हमें नेशनल और इंटरनेशनल पेमेंट ट्रांजेक्शन करने की बेहतरीन सुविधा देती है।

PayPal पर आज पूरे विश्व के लगभग 180 देशों से भी ज्यादा देश इसका इस्तेमाल करते हैं जिस पे 100 मिलियन से भी अधिक मेम्बर अकॉउंट मौजूद हैं जिससे हम सब को इसके बारे में यह पता चलता है कि पेपल का उपयोग आज के समय में पूरी दुनिया भर के लोग भरोसे के साथ इसके माध्यम से अपने National एवं International Transaction आसानी के कर सकते हैं।

प्रिय दोस्त इस PayPal से पैसों का ट्रांजेक्शन करने के लिए किसी खास टेक्नीक ओर लाइसेंस की कोई आवश्यकता नहीं होती है लेकिन इसके लिए सबसे आवश्यक होता है paypal में आपका एकाउंट बनाना जी हाँ साथियों इसके बारे में मैंने ऊपर स्टेप बाई स्टेप बताया है जिसमे आपके पास एक वैलिड ईमेल आईडी एवं Bank Account का होना जरूरी है।

दोसतो हमारे भारत जैसे बड़े देश में जहा भले ही Online Payments Transactions के लिए Google Pay या PayTm का अधिक उपयोग किय जाता है लेकिन वही पूरी दुनिया भर में Online Payments Transactions करने के लिये PayPal का ही उपयोग किया जाता है जो की सबसे पुराना और सुरक्षित एवं भरोसेमंद Payment Methord है तभी तो यह Business Man का सबसे पसंदीदा है।

PayPal के फायदे क्या क्या हैं जानिए हिंदी में :-

दोस्तों वैसे तो PayPal के बहुत से फायदे हैं लेकिन मैं यहाँ पर इसके बारे में कुछ ऐसे लाभों के बारे में बताने वाला हूँ जिन्हे आपको जरूर जानना चाहिए तो आईये जानते हैं की इसके क्या क्या फायदे होते हैं।

1. फ्रेंड्स पेपल Unauthorized पेमेंट्स के बिरुद्द 100 प्रतिशत प्रोटेक्शन देता है।

2. इसके द्वारा आप दुनिया के किसी भी देश में पैसे भेज सकते हैं वो भी बिल्कुल सुरक्षित एवं सेफली तरीके के साथ.

3. अगर आपको यह लगता है की कोई सेलर आपको ठगने की साजिश कर रहा है तो आपके उसके खिलाफ कार्य वाही भी शुरू कर सकते हैं इसमें PayPal भी आपकी मदद करता है।

4. आप अपने घर पे ही बैठकर के पेपल अकॉउंट के द्वारा ऑनलाइन शॉपिंग भी कर सकते हैं इसके लिए आपको बाहर जाने की कोई आवश्यकता नहीं होती है।

5. इसमें आपको बीच बीच में कुछ अच्छे अच्छे ऑफर्स भी दिए जाते हैं और इसमे आपको कूपन्स भी मिलते हैं जिनका उपयोग आप शॉपिंग करने के लिये कर सकते हैं।

6. PayPal में अगर आपको किसी ट्रांजेक्शन में कोई दिक्कत आती है तो आप इसमे PayPal Support केंद्र कि सहायता ले सकते है।

तो दोस्तों यह थे PayPal के कुछ बेहतरीन फायदे जिनके बारे में आपको जानकारी जरूर रखनी चाहिए।

PayPal की महत्वपूर्ण शर्तें जानिए :-

फ्रैण्ड्स paypal की कुछ महत्वपूर्ण शर्ते भी होती हैं जिनके बारे में भी आपको जानकारी रखनी चाहिए तो आइये जानते हैं इसकी शर्तों के बारे में

1. PayPal एक ऐसी Company है जिस पे किसी भी फेडरल बैंक के कोई भी बैंकिंग रूल्स Optimize यानी की लागू नहीं होते हैं जिसमें उन्हे आपके अकॉउंट को फ्रीज करने के लिये आपकी किसी भी प्रकार की परमिशन की कोई आवश्यकता नही होती है।

2. अगर PayPal को आपके Account में किसी भी तरह का कोई फ्रॉड काम या पॉलिसी विओलेशन के बारे में कोई शक होता है तो आपके अकाउंट को कभी भी फ्रीज किया जा सकता है. और यदि आपका अकॉउंट फ्रीज कर दिया जाता है तो आपके PayPal Account में उपस्थित बैलेंस को विथड्रॉवल भी नहीं कर सकते हो इसके लिये आप को पेपल कंपनी के जबाब का इंतजार करना पड़ेगा इसीलिए आपको इस बात का ध्यान रखना होगा।

आज के इस लेख में आपने क्या सीखा :-

PayPal Kya Haiएवं इसमें Account कैसे बनाए की जानकारी आपको पसंद आई होगी और समझ में आ गई होगी की ये PayPal Kya Hai और कैसे इसमें एकाउंट बनाया जाता है।

तो दोस्तों हम उम्मीद करते हैं की इस लेख को पढ़ने के बाद आपको कहीं और दूसरी जगह पर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी क्योंकी हमने आपको PayPal Kya Hai के बारे में कम्पलीटी पूरी जानकारी इस पोस्ट में दी है. और यदि अगर आपका PayPal Kya Hai से जुड़ा कोई सवाल है तो आप कॉमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं हम आपके सवाल का जबाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

आपको यह लेख कैसा लगा हमें कॉमेंट बॉक्स के माध्यम से जरूर बताए ताकि हमे पता चले की हमने आपकी मदद की है या नहीं और साथ में आपके वैल्यूवल कॉमेंट से हमारा हौसला भी बढ़ता है इसीलिए आप हमे अपना वैल्यूवल कमेंट देने की कृपा जरूर करें। (धन्यवाद) Jay Hind Jay Bharat

Related Articles

3 Comments

  1. यह जानकारी बहुत ही यूज़फुल लगी इंटरनेट पर लोग ऐसी जानकारी को ज्यादा पसंद करते हैं यह लोगों को PayPal के बारे में बहुत मदद करेगी.
    लेखक के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद ऐसी जानकारी देने के लिए Very good information! Ask your questions

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button