Sarkari Yojana

Rajasthan Lado Yojana 2024 | गरीब बेटियों को मिलेंगे 2 लाख – ऐसे करे आवेदन

राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना 2024 जाने पूरी जानकारी

Rajasthan Lado Yojana 2024 नमस्कार दोस्तों स्वागत करता हूँ मे आप सभी का आज के इस आर्टिकल में, मैं आपपको राजस्थान लड़ो योजना के बारे में बताना चाहता हूँ राजस्थान सरकार के द्बारा गरीब बेटियों के कल्याण के लिए सरकार के द्बारा कई ऐसी योजना चलाई जा रही है जिससे बेटियों का भविष्य सुधर सके.

राजस्थान सरकार के द्बारा सभी बेटियों के लिए एक नई योजना शुरू की गई है इस योजना का नाम राजस्थान लड़ो योजना है, इस योजना के अंतरगर्त सभी बेटियों के जन्म होने के बाद 2 लाख रूपये की राशि प्रदान की जायगी।

इस योजना का लाभ राज्य की सभी गरीब परिवार की बेटियो को मिलेगा जिससे गरीब परिवार की बेटियों को किसी भी परिस्थितियों को न झेलना पढ़े और उनका पालन पोषण अच्छे से हो सके और उनका भविष्य उज्जवल हो यह योजना बेटियों को प्रोत्साहित कर उन्हें आगे बढ़ने के लिए सहायता प्राप्त करेगी जिससे वह आत्मनिर्भय एवं अपना उज्जवल भविष्य बना सके।

Lado ProtsahanYojana Rajasthan 2024 इस योजना के अंतरगर्त आवेदन करने हेतु पात्रता क्या है और कैसे यह योजना राज्य के सभी गरीब बेटियों को प्राप्त होगी इससे जुडी सभी प्रकार की जानकारी आपको इस आर्टिकल के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। इसलिए साथियो आज के इस पोस्ट को ध्यान पूर्वक लास्ट तक पढियेगा।

Rajasthan Lado Protsahan Yojana 2024

राजस्थान सरकार द्बारा हाल ही मे गरीब बेटियों को लाभ पहुंचाने के लिये राजस्थान लाड़ो प्रोत्साहन योजना शुरू की है इस योजना के अंतरगर्त राज्य के सभी गरीब परिवार की बेटियों को 2 लाख रूपये की राशि दी जेवेगी, बेटी के जन्म होने के बाद 6 वी कक्षा से लेकर 12 वी कक्षा एवं कॉलेज स्तर पर पढ़ाई करने के लिए सरकार के द्बारा गरीब बेटियों के लिए राशि प्रदान की जायगी।

बालिका को हर कक्षा में सैनिको के अनुसार उनकी आर्थिक सहायता के लिए सरकार राशि प्रदान करेगी अब इस योजना के माध्यम से राज्य की गरीब परिवारो की बेटियों का जन्म होगा तो उन परिवारों की बेटियों को बोझ नहीं समझा जायगा क्योकि बेटियों का पालन पोषण राज्य सरकार करेगी राज्य सरकार के माध्यम से आर्थिक स्थिति मे सहायता मिलेगी राजस्थान सरकार द्बारा इस योजना से गरीब परिवारों की बेटियों के भविष्य के लिए खुशी की एक नई उमंग होगी।

राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना का उदेश्य

योजना का नाम राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना
योजना का उद्देश्य राज्य की सभी गरीब परिवार की बेटियों को बेहतर शिक्षा और आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहन करना
लाभार्थी राजस्थान राज्य की सभी गरीब परिवार की बेटियां
आवेदन की प्रिक्रिया ऑनलाइन और ऑफलाइन
लाभ 2 लाख रुपए
राज्य राजस्थान
ऑफिसियल वेबसाइट बहोत जल्द जारी होगी

राजस्थान सरकार के द्वारा लाडो प्रोत्साहन योजना को शुरू किया गया है जिसे शुरू करने का मुख उदेश्य यह है की राज्य में जितने भी गरीब परिवार की बेटियाँ है उन गरीब परिवार की बेटियों को जन्म से शिक्षा और शादी तक इस योजना की सहायता मिलती रहे और वर्तमान समय में समाज में बेटियों के प्रति फैली हुई कुरुतियाँ को बंद किया जा सके।

जिससे कन्या भ्रूण हत्त्या कम की जा सके और आज के समय में बहुत से लोग बेटियों से बेटो की तुलना में कम महत्त्व देते है और बेटियों को जन्म से लेकर शादी तक बोझ समझते है लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योकि राज्य सरकार लाडो योजना चलाई गई है अब बेटो और बेटियों को समाज में बराबर का दर्जा मिलेगा।

समाज में बेटियाँ किसी को बोझ नहीं लगेगी क्योकि राजस्थान राज्य सरकार ने गरीब बेटियों को 2 लाख रुपए की राशि देने का वादा किया है जिससे सभी बेटियां अपना भविष्य सुधार सके और आगे बढ़ सके. गरीब बेटियों को सरकार आर्थिक रूप से सहायता करेगी दो लाख की राशि देकर हर गरीब परिवारो की बेटियों को जिससे बो अपनी पढ़ाई पूरी कर सके और अपना भविष्य बना सके।

राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना 2024 के लाभ और विशेताएं

  • राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना के अंतरगर्त मध्यप्रेदश में प्रचलित की जा रही लाडली लक्ष्मी योजना की तर्ज पर भाजपा सरकार के द्वारा शुरू की गई है।
  • राजस्थान लाडो योजना केमुताबिक बेटी के जन्म से लेकर शादी तक का पूरा खर्चा राज्य सरकार राशि देगी आर्थिक सहायता के रूप मे
  • राज्य सरकार के द्वारा दी जाने वालीआर्थिक राशि बालिका के सीधे बैंक खाते में भेजी जायगी।
  • राजस्थान लाडो पुरस्कार योजना का लाभ राज्य के सभी गरीब पिछड़े वर्ग SC, ST वर्ग के सभी गरीब परिवारों की बेटियों को प्राप्त होगी।
  • लाडो योजना केअंतर्गत आर्थिक सहायता राशि बालिका को कक्षा 6वीं से लेकर 21 वर्ष की उम्र तक दी जायगी।
  • Rajsthan Lado Protsahan Yojana केअंतर्गत भीषण हत्या जेसे अपराध को रोकने मे और बेटियों को शिक्षा की ओर प्रोत्साहित करने में मदद मिलेगी।
  • इस योजना के तहत बेटी के जन्म पर दो लाख रुपए की राशि राज्य सरकार द्वारा आर्थिक रुप से प्रदान की जायगी।

लाडो प्रोत्साहन योजना में आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • बेटी का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बेटी का जन्म प्रमाण पात्र
  • BPL राशन कार्ड
  • शैशणिक योग्यता के दस्तावेज
  • मोबाईल नंबर
  • बैंक खाता नंबर पासबुक
  • बेटी की पासपोर्ट साइज फोटो
  • माता पिता जी की पासपोर्ट साइज 2 फोटो

राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना 2024 आवेदन करने की प्रकिया

अगर आप राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो उसके लिये आपको सबसे पहले इस Yojana मे आवेदन करना होगा, आवेदन करने के लिए अभी किसी भी प्रकार की जानकारी नहीं प्राप्त हुई है अभी आप आवदेकों को थोड़ा इंतजार करना होगा क्योकि अभी फ़िलहाल में ये योजना Processing में चल रही है।

लाडो योजना अभी राज्य सरकार द्वारा लागु नही की गई है जल्द ही राजस्थान सरकार के द्वारा योजना के अंतरगर्त आवेदन करने के लिए ऑफिसियल बेवसाइट को लॉन्च किया जाएगा जिसके बाद ही आप लाडो प्रोत्साहन योजना का लाभ लेने की लिए आवेदन कर पाओगे।

लाडो योजना के अंतर्गत बेटियों को मिलने वाली प्रोत्साहन राशि का विवरण

राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना के अंतरगर्त बेटियो को आर्थिक सहायता दी जायगी जो समय समय पर सरकार क़िस्त के द्वारा देगी, कक्षा 6वी से लेकर 21वर्ष की आयु पूर्ण होने तक राज्य सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी जिसका विवरण नीचे विस्तार पूर्वक बताया गया है।

  • कक्षा 6वीं में प्रवेश लेने हेतु 6,000
  • कक्षा 9वीं में प्रवेश लेने हेतु 8,000
  • कक्षा 10वीं में प्रवेश लेने हेतु 10,000
  • कक्षा 11वीं में प्रवेश लेने हेतु 12,000
  • कक्षा 12वीं में प्रवेश लेने हेतु 14,000
  • व्यवसायिक पाठ्क्रम के पहले एवं अंतिम वर्ष में 50,000
  • बेटी की आयु 21वर्ष की पूर्ण होने पर 1 लाख

साथियो यह था राजस्थान सरकार द्वारा शुरु की जाने वाली लाडो प्रोत्साहन योजना के अंतगर्त बेटियों को मिलने वाली धन राशि का विवरण जो आपके समझ मे आ गया होगा।

इन्हे जरुर पढ़े –

महिलाओं के लिये शुरू की गयी साल 2024 की नयी सरकारी योजना 

प्रधानमंत्री रोजगार मेला योजना – 10 लाख युवाओं को मिलेगा लाभ (ऐसे करे आवेदन)

प्रधानमंत्री से संपर्क केसे करे – जाने PM से बात करने के 5 बेस्ट तरीके 

देश के प्रधानमंत्री को एक महीने की कितनी सैलरी मिलती है? जानिए पूरी जानकारी

जमीन किसके नाम रजिस्टर्ड है मोबाइल से घर बैठे सिर्फ 5 मिनिट मे पता करे

Rajasthan Lado Yojana 2024 (FAQs)

सवाल – Rajasthan lado protsahan yojana क्या है?

जबाब – राजस्थान सरकार द्वारा गरीब परिवारों की बेटियों को लाभ देने के लिये हल ही मे इस योजना की शुरुआत की है यह योजना के माध्यम से गरीब परिवारो की बेटियों को 2 लाख रुपए की वित्तीय सहायता के रुप में राशि प्रदान की जायगी इस योजना का लाभ बेटियों को जन्म से लेकर शादी होने तक ही दिया जाएगा।

सवाल – राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना 2024 का उदेश्य क्या है?

जबाब – राजस्थान सरकार के द्वारा लाडो प्रोत्साहन योजना शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यह है की राज्य में जितने भी गरीब परिवारों की बेटियाँ है उनको जन्म शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना और वर्तमान समय में बेटियों के प्रति समाज में फैली हुई बुरी कुरीतियो को रोकना है ताकि कन्या भ्रूण हत्त्या को कम कर सके और हर बेटी अपनी जिंदगी खुश मिजाज से जी सके।

सवाल – राजस्थान लाडो योजना 2024 का लाभ हम कैसे ले सकते है या कैसे मिलेगा?

जबाब – Rajasthan Lado Protsahan Yojana का लाभ आर्थिक रुप से प्रदेश की गरीब परिवार की कमजोर बेटियों को मिलेगा। राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना के तहत बेटियो को 21 वर्ष तक इस योजना का लाभ दिया जायेगा।

Conclusion

दोस्तों आपको कैसी लगी Rajasthan Lado Yojana 2024 के विषय में यह जानकारी हमे कमेंट करके जरुर बताए, वैसे हम उम्मीद करते हैं आज की यह जानकारी आपके लिये हेल्पफुल रही होगी और यदि आपका इस Yojana से जुड़ा कोई भी डाउट है तो उसके बारे में भी पूछ सकते हैं।

साथियो मेरा हमेशा से कोशिश रहा है की जितने भी लोग उस ब्लॉग पर किसी भी विषय मे जानकारी प्राप्त करने के लिए आते उन सभी को बेहतर और सही इनफार्मेशन मिले इसके लिये हम पूरी कोशिश करते है।

यदि आज का यह पोस्ट आपके लिये यूजफुल रहा है और इसमें आपको कुछ काम की इन्फॉर्मेशन मिली हो तो इस पोस्ट को अपने उन सभी जान पहचान वाले दोस्तो एवं रिश्तेदारों के साथ भी शेयर कीजिये ताकि वे भी इस योजना का लाभ उठा सके। धन्यवाद

Arvind Choudhary

नमस्कार दोस्तो, मैं Arvind Choudhary Hindilive.Net का Founder हूँ,अगर में अपनी पढाई की बात करू तो मैंने Graduate किया है। मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ा रहना बहुत पसंद है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button