Affiliate marketingBloggingMake Money Online

Affiliate Marketing kya hai इससे पैसे कैसे कमाए

दोस्तों जब बात होती है ऑनलाइन पैसे कमाने की तो सबसे पहले आपके मन में गूगल के प्रोग्राम  Adsense की बात आती होगी पर आपको बता दूँ की Adsense के अलावा भी ऑनलाइन पैसे कमाए जा सकते हैं वो है Affiliate Marketing यहाँ से भी बहुत अच्छा खासा पैसा कमाया जा सकता है।

अब आपके जहन में Affiliate Marketing से रिलेटेड बहुत सारे सवाल होंगे ,जैसे एफिलिएट मार्केटिंग क्या है यह कैसे काम करता है और इससे कैसे हम पैसे कमा सकते है आदि

तो दोस्तों आपके इन्ही सवालों के जवाब लेकर में आपके साथ हाजिर हूँ मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से एफिलिएट मार्केटिंग से रिलेटेड सारे सवालों  के जवाब देने की कोशिश करूँगा ताकि जिन लोगों को एफिलिएट मार्केटिंग के बारे जानकारी नहीं है या फिर उनको कम जानकारी है तो वो एफिलिएट मार्केटिंग को अच्छे से समझ सके और अपने ब्लॉग या वेबसाइट में एफिलिएट प्रोडक्ट का Use करके अच्छा खासा पैसा कमा सके.

Online Shoping

दोस्तों आज का Time Online Shoping का चल रहा है जैसे अगर आपको कुछ भी खरीदना है तो आप ज्यादातर Online ही सामान खरीदते हैं ऑनलाइन शॉपिंग का Bussiness वर्तमान समय में तेजी से Grow कर है और आने वाले समय में यह और भी तेजी से Grow करेगा इसलिए आज के टाइम में बहुत से व्यापारी अपनी E-Commerce वेबसाइट बना कर Bussiness कर रहे हैं और अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं।

अब बात करते है आखिर एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और कैसे यह काम करती है तो दोस्तों जो लोग पहले से ही डिजिटल मार्केटिंग फील्ड में हैं वो अपने ब्लॉग या वेबसाइट में एफिलिएट प्रोडक्ट को प्रमोट करके अच्छा खासा पैसा कमा रहे है online shoping जिन लोगो को एफीलिएट के बारे में बिलकुल भी पता नहीं है उन लोगो के लिए यह पोस्ट काफी फायदेमंद होने वाली है तो चलिए बिना देरी किये आपको बता देते हैं कि आखिर एफिलिएट मार्केटिंग है क्या और इससे पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं।

Affiliate Marketing क्या है :-

एफिलिएट प्रोग्राम वह प्रिक्रिया है जिसमे कोई एक पर्टिकुलर ब्लॉगर या डिजिटल मार्केटर अपने ब्लॉग या वेबसाइट के द्वारा किसी पर्टिकुलर कम्पनी के एफिलिएट प्रोडक्ट को प्रोमोट करता है जिसके बदले में उसे उस प्रोडक्ट का एक फिक्स कमीशन मिलता है।

इस प्रिक्रिया में ब्लॉगर अपने ब्लॉग के द्वारा किसी कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करके सैल करबाता है जब सैल बिना किसी दिक्कत के पूरी हो जाती है उस कंडीशन में ब्लॉगर को उस प्रोडक्ट का एक फिक्स कमीशन दिया जाता है अब यह कमीशन प्रोडक्ट के टाइप रेट या उसकी केटेगरी पर निर्भर करता है ब्लॉग के द्वारा जितनी ज्यादा सैल्स होती है उतना ही ज्यादा कमीशन ब्लॉगर को मिलता है।

ज्यादातर ब्लॉगर इसी method का उपयोग करके पैसे कमाते हैं आप एफिलिएट प्रोडक्ट को अपने Blog /Website, Youtube Chanel, फेसबुक पेज इत्यादि कहीं से भी प्रमोट कर सकते हैं।

Affiliate Marketing कैसे काम करता है :-

दोस्तों कोई भी कंपनी अपने प्रोडक्ट की सैल बढ़ाने के लिए तरह तरह के Advertisement करती है जिससे उनको Sells में फायदा मिलता है एफिलिएट प्रोग्राम भी उनके लिए sells बढ़ाने में मदद करती है।

कोई भी कंपनी अपने प्रोडक्ट की सेल्स बढ़ाने के लिए एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करवाती है जिसमे उनके द्वारा हर प्रोडक्ट पर एक फिक्स कमीशन एफिलिएट मार्केटर को दिया जाता है।

जब भी कोई ब्लॉगर या यूट्यूबर एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करता है तो उसे एक Unique लिंक दिया जाता है जिसका उपयोग ब्लॉगर अपने ब्लॉग में करके उस प्रोडक्ट को प्रमोट करता है और उस पर ज्यादा से ज्यादा सेल्स लाने की कोशिश करता है।

जब कोई ब्लॉगर अपने ब्लॉग में किसी कंपनी का एफिलिएट लिंक प्रोमोट करने के लिए लगाता है इसके बाद जब कोई व्यक्ति उस लिंक पर क्लिक करके कंपनी की साइट पर पहुंच जाता है और वह व्यक्ति वहां से कुछ भी सामान खरीदता है तो उस प्रोडक्ट का कमीशन ब्लॉगर को दिया जाता है।

Best Affiliate मार्किट प्लेस कौन से हैं :-

अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग करना चाहते हैं तो आपको इंटरनेट पर बहुत सरे Market Place मिल जायेंगे आप किसी भी Niche को चुन कर उस पर काम कर सकते हैं आप आसानी से अपने पसंदीदा निच को चुन सकते हैं।

आपको जिस भी Niche पर काम करना है उसके बारे में पहले अच्छे से जानकारी हासिल कर लेनी है इसके बाद में उस Niche पर काम करना है आपको सबसे पहले उसके Term &Condition चेक करना है उसका कमीशन कितना है ये सभी चीजे पहले से ही देख लेनी है।

क्योंकि ज्यादातर ब्लोगर एफिलिएट मार्केटिंग इन्ही बजह से छोड़ देते हैं क्योकि उन्हें उस निच का सही ज्ञान नहीं है आपको जिस भी निच या कंपनी का एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करने के लिए गूगल पर कंपनी का नाम +एफिलिएट लिखना है आपके सामने उसका एफिलिएट प्रोग्राम मिल जायेगा जिसको आप आसानी से ज्वाइन कर सकते हैं।

अब मैं आपको कुछ बेस्ट एफिलिएट मार्किट प्लेस बता हूँ जिनका उपयोग ज्यादातर ब्लॉगर अपने ब्लॉग में करते हैं।

  • Amazon
  • Commition junction {CJ}
  • ClickBank
  • SiteGround
  • eBay

आप कैसे ज्वाइन कर सकते हैं :-

Affiliate प्रोग्राम को ज्वाइन करने के लिए आपके पास एक ब्लॉग/वेबसाइट,या फिर यूट्यूब चैनल होना जरुरी है ताकि आपको आसानी से एफिलिएट मार्केटिंग के लिए Apporovel मिल जाये और आप अपने एफिलिएट लिंक को इन दोनों जगह पर फ्री में प्रोमोट करके प्रोडक्ट की सैल बढ़ा सकते हो.

जब भी आप इंटरनेट पर किसी भी प्रोडक्ट के बारे में सर्च करते हैं तो आपको वहां पर बेस्ट एफिलिएट प्रोग्राम देखने के लिए मिल जायेंगे उन में से आपको जिस भी niche पर काम करना हो आप उसे ज्वाइन कर सकते हैं।

अगर आप किसी फिजिकल प्रोडक्ट जैसे टीवी, पंखा, कूलर आदि इस तरह के प्रोडक्ट को प्रमोट करना चाहते हो तो Amazon का एफिलिएट प्रोग्राम बेस्ट है और अगर आप किसी डिजिटल प्रोडक्ट { Software, android app, hosting } को  प्रोमोट करना चाहते हैं तो इन सब  के लिए अलग अलग एफिलिएट प्रोग्राम हैं जिनको आप ज्वाइन करके आसानी से पैसा कमा सकते हैं।

आपको किसी भी प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए सबसे पहले उस प्रोडक्ट के बारे में एक अच्छा सा रिव्यु लिखना होगा और अगर आप उसे यूट्यूब पर प्रमोट करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको वीडियो में  प्रोडक्ट का रिव्यु बनाना होगा जिससे उस प्रोडक्ट का कन्वर्सेशन रेट बढ़ सके और आपको ज्यादा से ज्यादा सेल मिल सके.

आपको किसी भी कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करने के लिए गूगल पर कंपनी  नाम + एफिलिएट लिखना होगा और आप आसानी से उसे ज्वाइन कर सकते हैं।

एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करने के लिए आपको कुछ चीजों की जरुरत पड़ती है जैसे :-

  1. आपका नाम
  2. आपका पता
  3. आपका ईमेल एड्रेस
  4. आपका मोबाइल नंबर
  5. आपके पैन कार्ड की जानकारी
  6. आपके बैंक खाता की जानकारी
  7. आपके ब्लॉग /वेबसाइट या यूट्यूब चैनल की जानकारी

Affiliate Marketing का स्कोप  :-

एफिलिएट प्रोग्राम के द्वारा ज्यादातर कंपनियों के प्रोडक्ट सेल होते हैं इसलिए इसका स्कोप हमेशा रहेगा क्योंकि कोई भी कंपनी यह नहीं चाहती है कि उसके प्रॉडक्ट की सेल गिरे इसलिए एफिलिएट मार्केटिंग का स्कोप हमेशा ही रहेगा।

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाने का आसान तरीका

अब बात आती है इससे कितने पैसे कमाए जा सकते हैं तो यह पूरी तरह से आप पर डिपेंड करता है कि आप कितना पैसा एफिलिएट मार्केटिंग से कमा सकते हैं अगर आपके ब्लॉग या यूट्यूब चैनल पर अच्छा खासा ट्रैफिक आता है तो आपकी एफिलिएट लिंक पर ज्यादा क्लिक होंगे यह तो स्वाभाविक है जिससे आपको ज्यादा sells मिलेगी तो एफिलिएट मार्केटिंग से आप जितना मर्जी पैसा कमा सकते हैं।

Affiliate programe ज्वाइन करने से पहले किन बातों का ध्यान रखना जरुरी है :-

दोस्तों आपको बता दूँ की हर फील्ड में फायदा के साथ साथ नुकसान भी होते हैं तो मैं आपको उन्ही नुकसान के बारे में बताना चाहूंगा ताकि आप को एफिलिएट मार्केटिंग में कोई नुकसान न हो और आप आसानी से पैसा कमा सको.

जब भी आप किसी कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करते हैं तो आपको कुछ शर्तों का विशेष ध्यान रखना है।

  • क्या उसमें टैक्स फॉर्म की जरुरत है या नहीं है।
  • क्या उसमें बैनर सपोर्ट मिलता है की नहीं।
  • उसका पेमेंट थ्रेसहोल्ड क्या है।
  • वह कितने दिन में पेमेंट देता है।
  • उनका सपोर्ट सिस्टम क्या है।
  • क्या आप एफिलिएट प्रोडक्ट का प्रमोशन पेड कर रहे हो।

अगर आप एफिलिएट प्रोडक्ट को Paid तरीके से प्रोमोट करते हो तो आपको उसकी सही जानकारी होना जरुरी है नहीं तो आपको काफी ज्यादा नुकसान हो सकता है बैसे अगर आपके ब्लॉग या यूट्यूब चैनल पर आर्गेनिक ट्रैफिक आता है तो आप उसी का उपयोग कीजिये आर्गेनिक ट्रैफिक बेस्ट तरीका है एफिलिएट मार्केटिंग के लिए।

दोस्तों ज्यादातर लोग इन्ही कारणों से एफिलिएट मार्केटिंग छोड़ देते हैं क्योकिं उनको लगता है की Paid प्रमोशन करके हम ज्यादा sells Generate कर सकते हैं और ज्यादा पैसा कमा सकते हैं दोस्तों आपको शुरुआत में Paid प्रमोशन का यूज़ नहीं करना है बाद में जब इसके बारे में अच्छे से समझ जायेंगे तब आप Paid प्रमोशन कर सकते हैं।

आपको क्या सीखने के लिए मिला :-

तो दोस्तों आपको मैंने इस पोस्ट में बताया की Affiliate marketing क्या है और हम इससे पैसे कैसे कमा सकते हैं आशा करता हु यह पोस्ट आप लोगो को काफी ज्यादा पसंद आयी होगी और यह आपके लिए काफी हेल्पफुल रही होगी अगर यह पोस्ट आप लोगो को पसंद आयी है।

तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं ताकि उनको भी कुछ सीखने के लिए मिल सके और अगर आपका कोई सुझाव हो तो आप हमें नीचे कमेंट में लिखकर जरूर भेजे ताकि हमें भी आपके द्वारा कुछ सीखने के लिए मिल सके और हम अपनी पोस्ट को और बेहतर कर सके.

दोस्तों यहाँ पर मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है आपको बेस्ट कंटेंट शुद्ध हिंदी में दूँ और अगर आपको इंटरनेट से या ऑनलाइन Earning से जुडी कोई भी जानकारी की जरुरत हो तो आपको केवल HindiLive.Net पर मिल जाये आपको और कहीं जाने की जरुरत न पड़े धन्यवाद 

Arvind Choudhary

नमस्कार दोस्तो, मैं Arvind Choudhary Hindilive.Net का Founder हूँ,अगर में अपनी पढाई की बात करू तो मैंने Graduate किया है। मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ा रहना बहुत पसंद है।

Related Articles

3 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button