BiographyBlogging

दिनेश कार्तिक की जीवन कहानी | Dinesh Kartik Biography In Hindi

दिनेश कार्तिक की जीवन कहानी | Dinesh Kartik Biography In Hindi

दिनेश कार्तिक की जीवन कहानी के बारे में जानिए – नमस्कार दोस्तो स्वागत है आप सभी का आज के इस आर्टिकल मे जिसमे आपको दिनेश कार्तिक की जीवन कहानी के बारे में बताया जाएगा। आपने इंडियन क्रिकेट टीम के बेहतरीन बल्लेबाज Dinesh Kartik का नाम तो सुना ही होगा जो मौजूदा समय में 2022 के Tata IPL मे अपनी बल्लेबाजी से सभी क्रिकेट प्रेमियों को अपनी ओर आकर्षित कर रहे है और इन्होने अपनी बैटिंग से ही नहीं बल्कि इन्होंने अपनी विकिट कीपिंग से भी सभी को आकर्षित किया है।

लेकिन Dinesh Kartik का ये क्रिकेटिंग करियर का सफर बहुत ही मुश्किलों एवं परेशानियों भरा रहा है. इन्होने अपने करियर में बहुत सी मुश्किलों एवं दिक्कतों का सामना किया है लेकिन फिर भी उन्होंने अपने खेल के प्रति उन परेशानियों को दूर करते हुए आगे बढ़ते रहे हालांकि दिनेश कार्तिक का क्रिकेट मे सफल होना इतना भी आसान नहीं था इन्होने क्रिकेट के लिए बहुत मेहनत की तब जा के कार्तिक आज इस मुकाम पे पहुंचे है।

आज के समय में दिनेश कार्तिक उन सभी युवाओं एवं नों जवानो के लिये एक प्रेरणा भी है. तो आज के इस लेख में हम आपको दिनेश कार्तिक के निजी जीवन और इनके क्रिकेट करियर से जुड़ा पूरी जानकारी बताने वाले है. इसीलिए आप इस आर्टिकल को लास्ट तक अच्छे से जरूर पढ़े. आइये जानते है Dinesh Kartik के जीवन के बारे में

दिनेश कार्तिक का जीवन परिचय :-

  • नाम – कृष्णकुमार दिनेश कार्तिक
  • उम्र – 37 वर्ष
  • जन्म दिनांक – 1 जून सन 1985
  • जन्म स्थान – तमिलनाडु, चैन्नई
  • पिता जी का नाम – कृष्णकुमार कार्तिक
  • माँ का नाम – पद्मिनी कृष्णकुमार
  • वाइफ का नाम – दीपिका पल्लीकल
  • काम – प्रोफेशनल क्रिकेटर

दिनेष कार्तिक एक बहुत सरल स्वभाव के इंसान है जिनका पूरा नाम कृष्ण कुमार दिनेश कार्तिक है इनको क्रिकेट ग्राउंड में बाकी के प्लेयर्स DK कहकर भी बुलाते है. आपको बता दे की कृष्ण कुमार दिनेश कार्तिक का जन्म 1 जून सन 1985 को भारत में तमिलनाडु राज्य के चैन्नई शहर मे हुआ था।

Kartik के पिता जी का नाम श्री कृष्ण कुमार कार्तिक है और इनकी माता जी का नाम श्रीमती पद्मिनी कृष्ण कुमार कार्तिक है, और इनकी धर्मपत्नी का नाम दीपिका पल्लिकल है. कार्तिक अभी लगभग 37 साल के हो चुके है लेकिन उनकी फिटनिस को देखकर ऐसा लगता है की वे अभी सिर्फ 25 साल के युवा हो. लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नही वे असल में 37 वर्ष के हो चुके है।

आपको बता दे की Dinesh Kartik को बचपन से ही Cricket का बहुत ज्यादा शोंक था इनके इस शोंक को पूरा करने के लिये इनके पिता ने भी बहुत साथ दिया क्योंकी कार्तिक के पिता को भी क्रिकेट बहुत पसंद था जिससे वह चाहते थे की मेरा बेटा भी एक अच्छा क्रिकेटर बने. जो दिनेश कार्तिक ने बखूबी किया।

दिनेश कार्तिक का क्रिकेट करियर :-

इन्होने जब अपने Cricket करियर की शुरुआत की थी तब इन्हे उस समय इनके पिता जी कोचिंग देते थे जिससे कार्तिक को क्रिकेट के प्रति जूनून पैदा होता गया इसके बाद कार्तिक जैसे जैसे बड़े होते गए उनके खेलने का तरीका भी बदलता गया जिसे देखते हुए सन 1999 को Dinesh Kartik को उन्ही के स्टेट की अंडर 14 Team में खेलने का सुनहरा मौका मिला था जिसके बाद इन्होंने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा। अंडर 14 टीम के बाद तमिलनाडु राज्य की अंडर 16 एवं अण्डर 19 टीम मे भी खेलने का अवसर मिल गया था।

हालांकि कार्तिक को सन 1999 के बाद सन 2002 मे अपना पहला First Class मैच खेलने को मिला था जिन्होंने अपना पहला प्रथम श्रेणी मैच तमिलनाडु टीम की तरफ से बड़ौदा टीम के अगेंस यानी खिलाफ खेला था जिसमे कार्तिक ने अच्छा प्रदर्शन करके सन 2004 में भारत की अण्डर 19 Team में भी अपनी जगह बना ली थी।

कार्तिक ने भारतीय अंडर 19 टीम की ओर से विश्व कप का में अपना पहला मैच श्रीलंका के खिलाफ खेला था जिन्होने इस मैच में शानदार बल्लेबाजी करते हुए 39 गेंदो पर 70 रनों की ताबड़ तोड़ पारी खेली थी। इसके बाद कार्तिक को भारतीय अंतर्राष्ट्रीय टीम में सिलेक्ट कर लिया गया था। तो आइये प्रिय पाठकों जानते है दिनेश कार्तिक के अंतराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत के बारे में

दिनेश कार्तिक के अंतर्राष्ट्रीय करियर शुरुआत :-

एक दिवसीय मैच – dinesh kartik ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर की शुरुआत एक दिवसीय मैच से की थी जिन्होंने अपना पहला वन डे मैच इंग्लैंड के खिलाफ खेला था हालांकि कार्तिक ने इस मैच में ज्यादा कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया था दिनेश ने इस मैच में 12 गेंदे खेली थी जिसमे उन्होंने सिर्फ 1 रन ही बनाया था. लेकिन भारतीय टीम ने इस Match को 23 रनों के अच्छे मार्जन से जीता था।

टेस्ट मैच – इसके बाद फिर इन्हे सन 2004 में ही टेस्ट टीम में चुन लिया गया इन्होंने अपना प्रथम Test Match ऑस्ट्रेलिया जैसी शानदार टीम के खिलाफ खेला था जिसमे उन्होंने 28 गेदो में सिर्फ 10 रन ही बनाये थे लेकिन फिर भी भारतीय टीम ने इस मैच को आसानी से जीत लिया था।

टी20 मैच – Dinesh Kartik ने अपना पहला इंटरनेशनल टी20 मैच सन 2006 में साउथ अफ्रीका टीम के खिलाफ खेला था हालाँकि कार्तिक ने इस Match में 28 गेंदों पर सिर्फ 31 रनों की पारी खेली थी. कार्तिक के इस डेव्यू मैच को भी भारत ने 6 विकिट से आसानी से जीत लिया था।

आईपीएल मैच – इन्होने अपना पहला IPL मैच दिल्ली डेयरडेविल्स Team की तरफ से राजस्थान रॉयल्स की टीम के खिलाफ खेला था जिसमे कार्तिक का कुछ अच्छा प्रदर्शन नहीं रहा था लेकिन इन्होने अपने खेल को सुधार कर हर बार बापिसि करी है।

दोस्तों इस तरह Dinesh Kartik ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर के सभी फोर्मेटो मे अपनी शुरुआत की, आइये अब आगे जानते हैं दिनेश कार्तिक ने अभी तक आईपीएल के इतिहास में किन किन टीमों के लिए खेला है।

दिनेश कार्तिक ने IPL में अभी तक किन किन टीमों के लिए खेला है :-

आप सभी की जानकारी के लिए बता दे की कार्तिक ने अभी तक आईपीएल में 6 टीमों के लिये खेला है जिसमे से सबसे पहली टीम थी उनकी दिल्ली डेयरडेविल्स इन्होने सन 2008 यानी की आईपीएल के पहले सीजन में इस टीम की तरफ से खेला था। हालाँकि इसके बाद फिर उन्हें IPL के चौथरे सीजन सन 2011 मे किंग्स इलेवन पंजाब ने अपनी टीम का हिस्सा बना लिया था।

आईपीएल के पांचवे और छठवें सीजन में दिनेश कार्तिक ने मुंबई इंडियंस टीम के लिये खेला। फिर इसके बाद सन 2015 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने इन्हे अपनी टीम में चुन लिया था। फिर साल 2016 एवं 17 में कार्तिक ने गुजरात लाइंस की टीम से खेला। लेकिन फिर इसके बाद साल 2018 से 2021 तक dinesh kartik ने कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने अपना हिस्सा बनाया था।

लेकिन इस वर्ष के आईपीएल में दिनेश कार्तिक को RCB की टीम ने एक बार फिर से अपनी टीम में शामिल किया है कार्तिक आईपीएल 2022 में RCB Team की तरफ से खेलते हुए अच्छा प्रदर्शन कर रहे है। kartik ने इस IPL सीजन में लगभग सभी मैचों में बेहतरीन प्रदर्शन किया है।

दिनेश कार्तिक का क्रिकेट करियर :-

कार्तिक ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में कुल 26 Test मेचो की 42 पारियों में 25 के औसत से 1025 रन बनाये है, एवं इसके अलावा इन्होने अपने एक दिवसीय करियर के 94 मेचो की 79 पारियों में 30 के औसत से 1752 रन बनाये है और T20 करियर मे कार्तिक ने 32 मैचों की 26 पारियों मे 33 के औसत से 399 रन बनाए है। और आईपीएल के 225 मैचों की 204 पारियो में दिनेश ने 26 के औसत से 4320 रन बनाएं है।

 Test –

26 मैच, 42 पारी, 1025 रन, 25 का औसत

ODI –

94 मैच, 79 पारी, 1752 रन, 30 का औसत

T20 –

32 मैच, 26 पारी, 399 रन, 33 का औसत

IPL –

225 मैच, 204 पारी, 4320 रन, 26 का औसत

दोस्तों ये था दिनेश कार्तिक का पूरा क्रिकेट करियर जिसे आपने ऊपर अच्छे से जान लिया होगा।

Read – रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के ओनर के बारे में जानिए 

महत्वपूर्ण सवाल जबाब :-

सवाल – दिनेश कार्तिक 2022 आईपीएल में किस टीम की तरफ से खेल रहे है?

जबाब – दिनेश कार्तिक 2022 आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम की तरफ से खेल रहे है जो अपने खेल से सभी को आकर्षित भी कर रहे है।

सवाल – RCB टीम ने दिनेश कार्तिक को कितने रुपए में ख़रीदा है?

जबाब – RCB टीम ने दिनेश कार्तिक को 5.50 करोड़ की बड़ी रकम देकर अपनी टीम में चुना है।

सवाल – दिनेश कार्तिक मैच के दौरान किसका रोल अदा करते है?

जबाब – दिनेश कार्तिक मैच के दौरान बल्लेबाज और विकिट कीपिंग का भूमिका निभाते है।

सवाल – दिनेश कार्तिक की उम्र कितनी है?

जबाब – दिनेश कार्तिक की उम्र 37 वर्ष है।

आखिरी शब्द :-

आर्टिकल को अच्छे से लास्ट तक पढ़ने के बाद आप दिनेश कार्तिक की जीवन कहानी के बारे में जान गए होंगे। उम्मीद है की आप सभी को आज की ये जानकारी आप लोगों को बहुत पसंद आयी होगी यदि वास्तव में आप लोगो को ये पोस्ट दिनेश कार्तिक की जीवन कहानी पसंद आयी हो तो इसे अपने सभी क्रिकेट प्रेमी दोस्तों के साथ भी शेयर करे शेयर करने के लिए आप व्हाट्सप्प फेसबुक इंस्टाग्राम आदि का इस्तमाल कर सकते है.

जानकारी केसी लगी इसके बारे में हमे कॉमेंट करके जरूर बताये ताकि हमे भी ये पता चले की हमने इस आर्टिकल मे कैसी जानकारी दी है.धन्यवाद

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button