BloggingBusinessInternet Tips

Tata Company का मालिक कौन है? टाटा किस देश की कंपनी है जानिए

Tata Company का मालिक कौन है? टाटा किस देश की कंपनी है जानिए

Tata Company का मालिक कौन है? टाटा किस देश की कंपनी है – हेलो दोस्तो स्वागत है आप सभी का आज के इस आर्टिकल में, आज हमारा टॉपिक है की Tata Company का मालिक कौन है? और ये कहाँ की कंपनी है. यदि आप Tata कंपनी के बारे में पूरी जानकारी जानना चाहते है तो आप बिलकुल सही जगह आये हैं यहाँ पर आपको टाटा कंपनी से जुडी हर एक छोटी बड़ी जानकारी मिलने वाली है इसीलिए आप से गुजारिस है की इस आर्टिकल को लास्ट तक ध्यान से पढ़ियेगा। तो आइये शुरू करते है आज की प्रोसेस को

आपने अपनी लाइफ में कभी ना कभी टाटा का नाम तो जरूर सुना होगा क्योंकी Tata एक बहुत ही बड़ी मल्टीनेशनल कंपनी है जिसके दुनिया भर मे Business चलते है. टाटा अपने बिज़नेस को विश्व के 120 से भी ज्यादा देशों मे अपना व्यापार कर रही है। वर्तमान समय मे Tata का व्यापार इतना बड़ा हे चूका है की अगर Tata Group अपने साम्राज्य को बंद कर देगा तो इससे देश की GDP में बहुत ज्यादा गिरावट आ सकती है। और इतना ही नहीं बल्कि टाटा समूह मे काम कर रहे हजारो लोग बेरोजगार भी जायेंगे।

तो यदि आप ऐसी बड़ी कंपनी के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है की इस कंपनी का ओनर कौन है और ये कहा की Company है इस कंपनी का इतिहास क्या है. इस तरह की जानकारी के बारे में जानना चाहते है तो बने रहिये हमारे साथ तो चलिए आपका ज्यादा समय ना लेते हुये शुरू करते है आगे की Process को. दोस्तों जानकारी शुरू करने से पहले मैं आप सभी को बताना चाहूंगा की इस लेख में हम आपको इस Company के Owner से लेकर इसकी सफलता तक के बारे मे विस्तार से बतायेगे.

Tata Company का मालिक कौन है

दोस्तो शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जिसने टाटा कंपनी के बारे में न सुना हो आज के समय टाटा दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है. एवं यह एक बहोत पुरानी कंपनी भी है लेकिन क्या आपको ये पता है की इस कंपनी का मालिक कौन है अगर नहीं पता तो कोई बात नही आज हम आपको इस टॉपिक मे टाटा कंपनी के ओनर कौन है इसके बारे में बता रहे है।

दोस्तों आपको बता दे की tata company के मालिक रतन टाटा जी है और हम आपको एक जरूर बात बता दे कि जब से रतन टाटा जी Tata Groups को संभाला है तब से लेकर अब तक रतन जी टाटा कंपनी को बुलंदियों पर पहुँचा दिया है।

रतन टाटा जी के बारे में – दोस्तों रतन जी भारत देश में कोरोना आने की वजह से उन्होंने देश को करोड़ो रुपयों की सहायता प्रदान करी थी. फ्रेंड्स टाटा जी के बारे में सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि इन्होने भारत देश में सबसे कम कीमत वाली कार अपनी कंपनी में बनायी। आज के समय मे टाटा की ऑटोमोबाइल्स कंपनी जिसे आप Tata Moters भी कह सकते है जो इंडिया की सबसे बड़ी Automobiles कंपनी है. इसके अलावा रतन टाटा ने अपनी कंपनी का हर छेत्र में किया है।

टाटा कंपनी के अलावा भी रतन जी ने और बहुत सी कंपनियों को ख़रीदा है और उन्हें भी बुलंदियों पे पहुंचाया है. आज के समय में रतन टाटा को भारत का नम्बर 1 बिज़नेस मैन कहा जाये तो शायद ये बिल्कुल भी गलत नही होगा। हमारे देश में कई बहुत से Business Man है जो दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की Top 10 लिस्ट में भी आते है परन्तु भारत की जनता सबसे ज्यादा आदर सम्मान किसी बिज़नेस मैन का करती है तो वो हैं रतन टाटा जी

जी हाँ दोस्तों Ratan Tata भारत के सबसे बड़े बिज़नेसमैन तो हैं ही. इसके अलावा भी टाटा एक नेक दिल दयावान इंसान है क्योंकी जब भी अपने देश पे किसी भी प्रकार की कोई आर्थिक या प्राकृतिक समस्या आयी तो Ratan Tata ने हमेशा अपने देश की सहायता की है। आप सभी की जानकारी के लिये एक और जरूरी इन्फॉर्मेशन दे दूँ की रतन टाटा अपनी Tata Group की कमायी लगभग 60% प्रतिशत हिस्सा चैरिटी पर दान करतें हैं। हालांकि इनका एक चैरिटी ट्रस्ट भी है जिसका Name है टाटा चैरिटी ट्रस्ट ये Trust देश के जरूरतमंद लोगों की सहायता करता है।

टाटा कंपनी के संस्थापक कौन है

इस कंपनी की स्थापना सन 1868 में जमशेद जी टाटा ने की थी जिन्होंने सिर्फ 21 हजार में एक तेल कंपनी को खरीदकर अपने व्यापार को चालू किया था. इसके अलावा जमशेतजी टाटा ने अपने जीवन में सिर्फ चार लक्ष्य बनाये थे जिनमे से सबसे पहला लक्ष्य स्टील कंपनी को शुरू करना और एक होटल खोलना, पावर प्लांट खोलना एवं ऑटोमोबाइल्स कंपनी की शुरुआत करना था।

परन्तु आप सभी की जानकारी के लिए बता दे बहुत ही दुःख की बात है की जमशेतजी अपने चार लक्ष्यों में से सिर्फ एक लक्ष्य को ही पूरा कर पाए जिसमे उन्होंने सिर्फ होटल को ही चालू किया था. हालांकि टाटा परिवार की आने वाली पीढ़ियों ने उनके सभी लक्ष्यों को पूरा किया।

टाटा कहां की कंपनी है

टाटा एक भारतीय कंपनी है जिसकी शुरुआत सन 1868 मे इंडिया में ही हुई थी इस कंपनी ने अपने शुरूआती समय में सिर्फ रुई का बिज़नेस किया था जिसके बाद वर्तमान समय में टाटा समूह की कंपनी विश्व के लगभग 120 देशों से ज्यादा मे अपना व्यापार सफलतापूर्वक कर रही है।

आपने कभी ना कभी इस Company के बारे मे जरूर सुना होगा और शायद आप इस कंपनी के किसी प्रोडक्ट का भी यूज करते हो क्योंकी इस Company के सैकड़ो Product मार्केट में अबेलेवल है. ये company हमारे देश की सबसे पुरानी कम्पनियों मे से एक है जो आज एक बेहतरीन पोजीशन पे है. इस Company का मुख्यालय भारत के मुम्बई शहर में उपस्थित है।

इन्हे भी पढ़िए –

Tata कंपनी का इतिहास

इस कंपनी की शुरुआत जमशेतजी टाटा ने की थी ये Company अपने शुरुआत मे सिर्फ रुई बनाने का बिज़नेस करती थी जिसके बाद टाटा समूह ने दूसरे कई छेत्रों मे भी अपने कदम बढ़ाए हैं. इस कंपनी के संथापक श्री जमशेतजी टाटा का जन्म सन 1839 मे हुआ था इन्होने सन 1858 तक अपनी पढ़ाई कम्पलीट करी थी फिर इसके बाद उन्होंने टाटा कंपनी की शुरुआत करी थी।

आप अंदाजा लगा सकते हो की Tata Company आज के समय कितनी बड़ी कंपनी बन चुकी है. कंपनी के शुरुआत में जमशेतजी ने अपनी company को बढ़ाने के लिए कई लक्ष्य बनाये थे जिनमे वक्त के साथ साथ बदलाव देखने को भी मिला।

जमशेतजी का ड्रीम था की मैं अपने देश मे सबसे बड़ा होटल खोलू और एक ऑटोमोबाइल्स कंपनी की शुरुआत करू इसके अलावा उनके और भी बहुत से सपने थे हालाँकि उन्होंने अपने सपनों को पूरा करने के लिये अपनी जी जान से मेहनत भी करी थी जिससे इन्होने इंडिया में एक सबसे बड़े होटल की स्थापना भी कर दी थी जिसे हम अभी Taj Hotel के नाम से जानते है। फिर इसके बाद जमशेतजी टाटा सन 1904 मे मृत्यु हो गयी थी।

यदि आपने कभी हवाई जहाज मे सफर किया है तो आप Air India कंपनी के बारे में तो जानते ही होंगे आपको बता दे की एयर इंडिया कंपनी की शुरुआत JRD Tata ने की थी जिसके शुरुआत में इस कंपनी का नाम टाटा एयरलाइंस था. हालाँकि इसके बाद फिर इस company को हमारे देश की भारत सरकार ने उसे खरीद लिया था और इसका नाम बदलकर उन्होंने Air India रख दिया था। लेकिन अब फिर से टाटा समूह ने इस एयर इंडिया को इंडियन गवर्मेन्ट से खरीद लिया है।

Tata Group की कम्पनिया

आप ये तो जान ही गए होंगे की आज के समय में टाटा देश की कितनी बड़ी Company बन चुकी है जो प्रत्येक छेत्र में अपना Business फैलाएं है जिनमे से हम आपको कुछ के बारे मे बता रहे है. जैसे ऑटोमोबाइल्स, स्टील, टेलीकॉमनिकेशन, सॉफ्टवेयर एवं होटल्स आदि बहुत सी कम्पनिया है जो टाटा समूह का हिस्सा है. इसके अलावा टाटा की कुछ सहायक कंपनियां भी है जो इस प्रकार है –

  • टाटा मोटर्स
  • टाटा टेलीसर्विसेस
  • टाटा पॉवर
  • टाटा केमिकल्स
  • टाइटन
  • टाटा टी
  • टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस

आदि इसके अलावा और भी कई बहुत सी टाटा की सहायक कम्पनिया है।

Conclusion (निष्कर्ष)

हमे उम्मीद है की हमारे द्वारा बतायी गयी जानकारी आपको पसंद आयी होगी जिसे पढ़ने के बाद आपको पता लग गया होगा की असल में Tata Company का मालिक कौन है और ये किस देश की कंपनी है इसका इतिहास क्या है एवं इस कंपनी के संथापक कौन है. हमने आपको टाटा कंपनी के बारे में पूरी जानकारी दी है। यदि फिर भी आपका Tata Company से संबंधिक कोई सवाल या doubt है तो आप हमसे उसके बारे में सवाल कर सकते है हम आपके सवाल का हल जरूर निकालेंगे।

जानकरी कैसी लगी इसके बारे में हमे कमेंट करके जरूर बताये यदि वास्तव में आपको ये जानकरी अच्छी लगी है तो इसे अपने बाकि के सभी दोस्तों एक रिश्तेदारों के साथ भी Share करे ताकि उन्हें भी देश की सबसे बड़ी और भरोसेमंद कंपनी के बारे में जानकारी मिल सके. शेयर करने के लिये आप Facebook Whatsapp आदि का यूज कर सकते है. धन्यवाद

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button