BloggingBusinessInternet Tips

Domain Name क्या है? डोमेन नेम कैसे बनाये पूरी जानकारी हिन्दी में

Domain Name क्या है? What is Domain Name पूरी जानकारी

Domain Name क्या है – जब भी आपने किसी वेबसाइट या ब्लॉग को सर्च किया होगा तो आपका सामना इस Domain Name से जरूर हुआ होगा तो यहाँ पर आपके दिमाग में एक सवाल जरूर आ रहा होगा की इस डोमेन नाम का किसी वेबसाइट एवं ब्लॉग से क्या सम्बन्ध है तो यहाँ पर मैं आप सभी लोगों को बताना चाहूंगा की Domain Name वह चीज है जिसकी सहायता से हम आसानी से किसी भी वेबसाइट एवं ब्लॉग की खोज कर सकते हैं बस इसके लिए सिर्फ उस वेबसाइट में इस Domain Name का लिंक होना जरुरी है।

Domain Name क्या है? डोमेन नेम कैसे बनाये पूरी जानकारी हिन्दी में

Domain Name को अपनी सरल भाषा में कह सकते हो की यह एक फ्रैंडली नेमिंग सिस्टम है जो आपको  किसी भी Web Servers एवं Web Pages और Website का आसानी के साथ पता देती है।

आप लोगों को Domain क्या है के बारे में थोड़ी बहुत तो जानकारी जरूर होगी तो इसलिए दोस्तों मैंने यह सोचा है की क्यों ना आज आप सभी लोगों को Domain क्या है के बारे में विस्तार के साथ सम्पूर्ण जानकारी दी जाए जिससे आप सभी लोगों को भी इस डोमेन नाम के बारे में पूरी तरह से पता चल सके और आपके सारे डाउट एकदम से क्लेयर हो सके.

तो फ्रेंड्स अब आपका ज्यादा समय न लेते हुए शुरू करते हैं आज की इस प्रोसेस को और इसके बारे में जानते हैं की आखिर यह Domain Name क्या है और इसका क्या महत्व है एवं कैसे काम करती है तो आप लोगों को डोमेन नेम से जुडी पूरी जानकारी इस आर्टिकल में मिलने वाली है।

(What is Domain) डोमेन क्या है

दोस्तों Domain नाम या फिर डोमेन नेमिंग सिस्टम (DNS) एक ऐसा सिस्टम है जिसके जरिये हम आप किसी वेबसाइट एवं वेब ब्राउज़र को बहुत ही आसानी से इंटरनेट पर आईडेंटी कर सकतें है तो फ्रेंड्स यहाँ पर हम किसी भी Website के बारे में बात करे तो यह सब किसी ना किसी बैकग्राउंड में IP Address के साथ जुडी होती हैं तो यहाँ पर इस IP Address का मतलब (इंटरनेट प्रोटोकॉल एड्रेस) होता है जो की एक Numerical Address है जो Google या किसी ब्राउज़र को यह बताता है की वह वेबसाइट इंटरनेट में कहाँ पर मौजूद है।

तो दोस्तों अगर मैं आप सभी लोगों को बिल्कुल सरल एवं आसान शब्दों में बताऊँ फ्रेंड्स जैसा की हम इंसानो को सिर्फ आसान एवं सरल चीजे ही याद रहती हैं बिलकुल उसी प्रकार वेबसाइटो का भी नाम है जिसे हम Domain Name के नाम से जानते हैं तो फ्रेंड्स आप यहाँ पर सोच रहें होंगे की यह डोमेन नाम तो बहुत ही आसान और सरल नाम है जिसे हर कोई बहुत ही आसानी से याद रख सकता है तो गाइज किसी भी आई पी एड्रेस के मुकाबले में यह एक ह्यूमन रेडबल वर्जन है आई पी Address का

तो दोस्तों आप इस डोमेन नाम की सहायता से एक या फिर उससे कई ज्यादा IP Addres को आसानी से ढूंढ सकती हैं जैसा की मैं आप लोगों को एक उदाहरण के तौर पर समझाने की कोशिश करता हूँ दोस्तों डोमेन नाम Google.com में हजारों IP Address को रेफर करता है| जिसका उपयोग सिर्फ URL में किया जाता है जिसकी मदद से हम आप किसी भी पर्टिकुलर वेब पेज को बहुत ही आसानी से ढूंढ सकते हैं।

तो फ्रेंड्स यह जानकारी थी डोमेन नाम के बारे में की यह Domain Name क्या है और अब हम आगे जानेंगे की इसके प्रकार क्या क्या हैं तो फ्रेंड्स इसे जानने के लिए आपको इस आर्टिकल को ध्यान से और अंत तक पूरा पढ़ना होगा जिससे आपको आसानी से पता चल सके की इसके प्रकार क्या हैं।

उदाहरण के लिए आप Google में नीचें लिखे URL को सर्च कर सकते हो.

https://hindilive.net जिसके About में Domain Name है।

Domain Name के प्रकार क्या हैं

दोस्तों इस Domain Name के वैसे तो बहुत सारे प्रकार हैं लेकिन मैं आप सभी लोगों को आज इसके कुछ महत्वपूर्ण प्रकारों के बारे में बताने वाला हूँ जिनके बारे में आप लोगों को भी जानकारी रखनी चाहिए ताकी आप जब भी किसी डोमेन नाम का सिलेक्शन करो तो आपको इसका सिलेक्शन करने में किसी भी प्रकार की कोई परेशानी एवं दिक्कत का सामना न करना पढ़ें तो फिर आइये दोस्तों यहाँ पर आपका ज्यादा समय न लेते हुए शुरू हैं और जानते हैं इसके प्रकारों के बारे में.

  1. Contry Code टॉप लेवल Domains Name (CcTLDN)
  2. Top Level Domains Name (TLDN)

1. Contry Code टॉप लेवल Domains Name (CcTLDN)

दोस्तों इस तरह की डोमेन नाम का उपयोग किसी पर्टिकुलर देश को अपनी नजर में रखकर के किया जाता है जो की यह किसी देश के To Letter ISO Code के मुख्य आधार पर मान्य किया जाता है या नापित किया जाता है तो फ्रेंड्स मैंने यहाँ पर नीचे कुछ ऐसे उदाहरण दिए हैं जो की इस Domain Name के बहुत ही इम्पोर्टेन्ट डोमेन एक्सटेंशन दिये गए हैं –

  • in: India 
  • us: United States 
  • cn: China 
  • ch: Switzerland 
  • br: Brazil 
  • ru: Russia 
  • hg: Hongcong 
  • eg: England

2. Top Level Domains Name (TLDN)

दोस्तों इस टॉप लेवल डोमेन्स नाम यानी (TLDN) को (Internet Domains Extension) इंटरनेट डोमेन्स एक्सटेंशन के नाम से भी जानते हैं और दोस्तों यह Domains Name का वह आखिरी हिस्सा होता है जहाँ पर डोमेन नाम समाप्त होती है यानी ख़त्म होती है जिसे हम डॉट के नाम से भी जानते हैंतो यह डॉट के बाद वाला हिस्सा होता है जो उसे सबसे पहले डेवलोप किया जाता है या किया गया था।

तो फ्रेंड्स आप इस Top Level Domains Name की सहायता से अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को Google Search में आसानी के साथ रैंक करा सकते हो जो की बहुत ज्यादा SEO Freindly होती है जिसे दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन Google Search Engine भी बहुत ज्यादा अहमियत देता है।

दोस्तों इस डोमेन्स नाम को खरीदने के लिए मैंने नीचें कुछ Domains Name के नाम लिखें हैं जिन्हे देखकर के आसानी से एक बेहतरीन डोमेन नाम को खरीद सकते हो.

  • .net (Network)
  • .com (Commercial)
  • .org  (Organization)
  • .edu (Education)
  • .name (Name)
  • .biz (Business)
  • .info (Information)
  • .gov (Goverment)

Example के तौर पर Google.com पर जाकर के Hindilive.net और Instagram.com सर्च कर सकते हैं तो दोस्तों यह थे Domain Name के दो 2 महत्वपूर्ण प्रकार जिन्हे मैंने आपको विस्तार के साथ बता दिया है तो अब हम आगे जानेंगे की यह डोमेन नेम काम कैसे करता है तो आइए दोस्तों जानते हैं।

यह भी पढ़े :-

Play Store क्या है? Account कैसे बनाएं

Domain Name Work कैसे करता है

दोस्तों मैं आप सभी लोगों को बताना चाहूंगा की यह डोमेन नाम काम कैसे करती है तो फ्रेंड्स Google पर जितनी भी Websites हैं वह एक सर्वर से जुडी हुई हैं मतलब की Host या Store हैं तो ऐसे में यह डोमेन नाम उस सर्वर के IP Address को आसानी से कंट्रोल करता है मतलब की उस स्टोर में पॉइंट किया जाता है।

तो जब भी हम आप गूगल के सर्च बार में किसी भी Website के नाम का URL ऐड करतें है तो वह Website उस Domain Name की मदद से Google के सर्वर में IP Address को पॉइंट करता है जिससे आपके द्वारा सर्च की गई वेबसाइट को आप बहुत ही आसानी से Google Search रिजल्ट में सबसे ऊपर देख पाते हो.

गाइज इस तरह डोमेन नाम किसी भी Website में अपना काम करती है और Website को ब्राउज़र में सबसे ऊपर भेजती है।

SubDomain Name क्या होती है

दोस्तों Sub Domain के बारे में जानने से पहले आपको Domain क्या है बारे में तो पता चल ही गया होगा तो अब आगे हम जानते हैं की यह Sub Domain Name क्या है।

तो फ्रेंड्स सब डोमेन आपकी मैन डोमेन नाम का ही एक हिस्सा होता है जिसे अलग से खरीदने कोई जरुरत नहीं होती है क्योंकी यह Sub Domain आपकी Main Domain में ही आती है तो ऐसे में अगर आपने किसी भी प्रकार की Top Level Domains Name को ख़रीदा है तो आप उस डोमेन नाम को बहुत ही आसानी से Sub Domain Name में बदल सकते हो मतलब की Divide कर सकते हो.

दोस्तों मैं आप सभी लोगों को एक उदाहरण के तौर पर समझाने की कोशिश करता हूँ जैसा की दोस्तों मेरी इस Hindilive.Net Website में Top Level Domain Name मौजूद है तो मैं अपनी इस वेबसाइट को Hindi.Hindilive.net में और English.Hindilive.net में बहुत ही आसानी से बदल सकते हैं मतलब की Divide कर सकते हैं जो की यह सब प्रकिया बिल्कुल फ्री होती है इसके लिए आपको एक रुपया भी खर्च करने की जरुरत नहीं है।

तो दोस्तों वैसे तो इस डोमेन्स नाम के और भी कई ऐसे प्रकार होते हैं परन्तु हम कभी भी उन Domains Name का उपयोग Website/Blog बनाने के लिए नहीं करते हैं लेकिन एक बहुत ही इम्पोर्टेन्ट इनफार्मेशन है जिसे मैं आप लोगों के साथ शेयर करना चाहता हूँ तो गाइज अगर आप हिंदी में डोमेन खरीदना चाहते हैं तो आप बहुत ही आसानी से इस Domain Name को हिंदी में खरीद सकते हैं।

मुख्य बात :-  जितने भी Three Letter वाले अमेरिकन सर्वर्स हैं वह सब टॉप लेवल डोमेन्स नाम का उपयोग करते है जैसे – (e.g.  ‘.au ‘ एवं ‘.edu’) परन्तु दोस्तों इस अमेरिकन देश के अलावा अन्य दूसरे देशों में सिर्फ Tow Letters या फिर Combinations Of Tow Letters का उपयोग किया जाता है जैसे – (e.g ‘.au’ एवं ‘.ca’ और ‘.co.jp’)

Domain Name जरुरी क्यों है

दोस्तों किसी भी वेबसाइट एवं ब्लॉग के लिए Domain Name का होना बहुत ही जरुरी होता है क्योंकी अगर आपकी कोई Website है तो उसमे आपको डोमेन नाम कनेक्ट करना चाहिए अब इस डोमेन की क्या जरुरत है हमारी वेबसाइट के लिए तो मैं आप लोगों को बता दूँ की अगर आपकी वेबसाइट में डोमेन नहीं लगी है तो जब भी कोई व्यक्ति आपकी वेबसाइट को Google पर सर्च करता है तो आपकी Website Google के सर्च में नहीं आएगी और अगर आपकी वेबसाइट में Domain लगी होगी तो आपकी Website Google के सर्च में पहले नंबर पर आएगी।

तो फ्रेंड्स आप इसे पढ़ने के बाद समझ गए होंगे की इस Domain Name की जरुरत क्या है दोस्तों Internet पर हर प्रकार की वेबसाइटे मौजूद हैं जो की Numerical Form में होती हैं जिसे हम सरल भाषा में IP Address कहते हैं जो की कुछ इस प्रकार के होते हैं 127.125.31.46 जिनको याद रखना बहुत मुश्किल होता है जिसके कारण इन Websites के Address को न्यूमेरिकल फॉर्म से Alphabetic Form में डिवाइड कर दिया जाता हैं जिससे उसको याद रखने और पढ़ने में सरलता हो सके.

तो दोस्तों एक प्रकार से Website Address को सरल बनाने के लिए इस डोमेन नाम की आवश्यकता होती है जिससे कोई भी Website या Blog आसानी से Google सर्च में आने लगती है क्योंकी दोस्तों Domain Name बहुत ही आसान और सरल होता हैं इसके साथ साथ वह हमें आसानी के साथ याद भी हो जाता है तो इसीलिए फ्रेंड्स किसी भी Website या Blog के लिये डोमेन नाम की जरुरत होती है।

Domain Name का महत्व क्या है

दोस्तों किसी भी Website या Blog के लिए उसमें Domain Name का होना बहुत महत्वपूर्ण होता है जिसके द्वारा हमें अपनी Website का IP Address याद रखने में बहुत ही आसानी होती है जब भी हम या आप किसी भी Website पर विजिट करते है तो वह अगर हमें पसंद आ जाती है तो हम आसानी से उसका IP Address याद कर लेते हैं जिससे हम उस वेबसाइट पर बार बार जाना पसंद करने लगते हैं।

दोस्तों इसके अलावा एक डोमेन नाम आपकी Website पर आसानी के साथ ऑर्गनिक ट्रैफिक को भी लाने में सहायता करती है और इसके साथ साथ दोस्तों एक बेहतरीन Domain Name की मदद से आपकी Website बहुत जल्दी लोकप्रिय होने की ज्यादा संभावना बढ़ जाती है।

तो दोस्तों जैसा की हम जानते हैं की हर एक वेबसाइट का IP Address होता है जैसे की मैं यहाँ पर एक उदाहरण के तौर पर समझाने की कोशिश करता हूँ।

Example.hindilive.net.com.in है तो आप इसमें से किसी एक Domain Name को सिलेक्ट कर सकते हो जैसे की hindilive.net Domain Name को हमने अपनी वेबसाइट में ऐड कर दिया तो आप यहाँ पर देख सकते हो की इस IP Address को याद रखना कितना आसान एवं सरल है।

तो फ्रेंड्स आपकी वेबसाइट में जितनी बेहतरीन Domain Name याद रखने योग्य होगी एवं यूनिक और सरल होगी उतने ही ज्यादा चांस बड़ जाएंगे आपकी Website को पॉपुलर होने के लिए तो दोस्तों यह था Website एवं Blog के लिए Domain Name का महत्व जो की आपके समझ में आ गया होगा।

Domain Name खरीदने की जगह

दोस्तों वैसे तो आपको Google पर बहुत सारी वेबसाइटे मिल जायेगी जहाँ से आप अपनी Website एवं Blog के लिए आसानी के साथ Domain Name खरीद सकते हो परन्तु दोस्तों यहाँ पर मैं आप लोगों को सिर्फ चार से पांच वेबसाइटो को बताने वाला हूँ जहाँ से आप आसानी से और सबसे बेस्ट Domain Name को खरीद सकते हैं।

जो की Website Domain Name Parking की सबसे बेहतरीन जगह हैं जहाँ पर ज्यादातर ब्लॉगर्स एवं वेब डिजाइनर्स इसी जगह से अपनी वेबसाइट एवं ब्लॉग के लिए डोमेन नाम खरीदने के लिए इन्ही Websites का उपयोग करते है तो आइये फ्रेंड्स जानते हैं उन वेबसाइटस के बारे में जहाँ से हम अपनी Website के लिए Domain Name खरीद सकते हैं।

तो दोस्तों यह सात Websites हैं जहाँ से आप आसानी से अपने ब्लॉग एवं वेबसाइट के लिए डोमेन खरीद सकते हो हालाँकि फ्रेंड्स इन पाँचो जगहों पर डोमेन के रेट अलग अलग हो सकते हैं परन्तु आपको इसमें किसी भी प्रकार की कोई टेंसन लेने की जरुरत नहीं है क्योंकी वह सब तो उनकी पॉपुलरटी और रेपुटेशन एवं सर्विस की वजह से हो सकते हैं तो इनकी सर्विस भी बहुत बेहतरीन होती है जिसमे अगर आपको किसी भी प्रकार की कोई परेशानी या दिक्कत आ रही है तो आप इसमें 24*7 मदद मिलती है।

तो फ्रेंड्स अगर हमें किसी जगह पर अच्छी सर्विस मिल रही है तो हमें उसके लिए थोड़े ज्यादा पैसे ख़ुशी से देने चाहिए जिससे आपको आने वाले समय में कभी भी किसी भी प्रकार की परेशानी न हो.

Domain Name कैसे बनाए

दोस्तों जब आप अपनी वेबसाइट का डोमेन नाम बना रहे हो तो आपको निम्लिखित बातों का हमेशा ध्यान रखना होगा जो मैंने नीचें स्टेप बाई स्टेप लिखी हैं तो आप सबसे पहले इन स्टेपों को ध्यान से पढ़े और फिर इसके बाद डोमेन नेम बनाए।

1. जब भी आप अपनी वेबसाइट का Domain Name बनाओ तो हमेशा शॉर्ट डोमेन नाम को चुने जो आपको और दूसरों को आसानी से याद रहे.

2. किसी दूसरी Website से मिलता जुलता डोमेन नाम कभी भी न रखें और आपका Domain Name एकदम से यूनिक होना चाहिए जो देखने में और सुनने में भी अच्छा लगे और उसका आसान तरीके से ब्रांड कर सके.

3. आपको ऐसा डोमेन नाम रखना चाहिए जो आसानी से याद किया जाये और आसानी उसको Tipe किया जा सके And वह नाम बोलने में भी एकदम सिम्पल होना चाहिए।

4. आपके डोमेन नाम में स्पेशल Character यानी Hyphen एवं नंबर्स को सम्भव ना रखा जाये।

5. डोमेन नाम हमेशा आपके बिज़नेस से जुड़ा हुआ होना चाहिए मतलब की उससे मिलता जुलता and उसी से सम्बंधित होना चाहिये जिससे आपको ब्राण्ड बनाने में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी और आसानी के साथ बना सकते हो।

6. जब आप अपने डोमेन नाम को बनाओ तो हमेशा एक कोशिश रहे की टॉप लेवल की डोमेन्स का इस्तेमाल करें जिसको पूरी दुनिया के सभी लोगों को पता है इसके बारे में

तो दोस्तों आप इस प्रकार से अपनी वेबसाइट के लिए एक बेहतरीन Domain Name बना सकते हो जो की बहुत ही आसान होता है और अगर दोस्तों यदि आप अपने लिये भी एक डोमेन नाम एवं Web Hosting खरीदने चाहते हो तो आपको ऊपर सात वेबसाइटो की लिंक दी गई हैं जहा से आप बहुत आसानी के साथ बिल्कुल सावधानी पूर्वक खरीद सकते हो.

Domain Name एवं URL में क्या फर्क है

दोस्तों डोमेन नेम एवं URL इन दोनों को Website का वेब एड्रेस कहते हैं और यही वजग है कि इसमें बहुत सरे लोग व्यक्ति इस बात को आजमा कर बहुत ही ज्यादा चिंतित एवं कन्फ्यूज्ड से रहते है की आखिर में डोमेन नेम एंड URL इन दोनों में क्या फर्क है तो दोस्तों आज के इस टॉपिक में आप सभी लोगों का यह डाउट एकदम से क्लेयर होने वाला तो आइये दोस्तों जानते हैं की इन दोनों में क्या अंतर है।

  • https://hindilive.net
  • Domain Name VS URL 
  • Protocol  Domain  TLD

दोस्तों आपको ऊपर साफ साफ दिखाई दे रहा होगा की इन दोनों में क्या अंतर है तो गाइज Web Page के कम्पलीट एड्रेस को URL कहा जाता है और डोमेन नेम उस यू आर एल का ही एक हिस्सा है जिसमे किसी भी आर्गेनाइजेशन या फिर Entity को दिखता है तो आपकी समझ में आ गई होगी की इन दोनों में क्या अंतर है।

आज आपने क्या सीखा

दोस्तों मुझे पूरी उम्मीद है की आप सभी लोगों को यह Domain Name क्या है की जानकारी पसंद आई होगी और समझ में आ गई होगी की यह डोमेन नाम क्या है और अगर अभी भी आपका इस डोमेन नाम से जुड़ा कोई सवाल हो तो आप हमसे कमेंट्स सेक्सन के माध्यम से पूछ सकते हैं हम आपके सवाल को अच्छी तरह से पढ़कर के जबाब देंगे।

तो फ्रेंड्स आप सभी प्रिय रीडर्स से मेरी एक छोटी सी रिकवेस्ट है की आप इस पोस्ट को अपने उन दोस्तों के साथ भी शेयर करें जो इस डोमेन नाम के बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं जैसे की आपके दोस्त हैं रिश्तेदार हैं एवं अड़ोस पड़ोस के के लोग हैं तो इससे क्या  होगा की हम सब के बीच एक जागरूकता उत्पन्न होगी जिससे हमारे भारत देश का हर एक युवा आगे बढ़ेगा और अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं जिससे उन सब लोगों को भी इसका लाभ मिल सके.

फ्रेंड्स मुझे इस समय आप सभी लोगो के सपोर्ट की बहुत ही ज्यादा जरुरत है तो आप सभी लोग इसी तरह से अपना प्यार बनाए रखें ताकि मैं आप सभी लोगों को हर दिन कोई न कोई नई जानकारी लेकर आता रहूँगा जिससे आपको फायदा मिल सके तो दोस्तों मेरी हमेशा से यहीं कोशिश रहती है की हमारे जितने भी प्रिय रीडर्स हैं उनको बेहतर से बेहतर जानकारी मिल सके ताकि आपको कहीं और जाने की आवश्यकता न पड़े और हमेशा मैं इसी तरह आप सभी लोगों की मदद करता रहूं एवं आपको डेली कुछ न कुछ नया सिखाता रहूं।

तो मेरे प्रिय मित्रों आप सभी को यह लेख कैसा लगा हमें कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताए जिससे हमें आपके विचारों से कुछ सीख मिले और सुधारने का अवसर सके ताकि मैं हर दिन आपके लिए बेहतर से बेहतर जानकारी लता रहूं और दोस्तों अगर आप लोगों को ऐसा लगता है की इस लेख में अभी भी थोड़ी बहुत कमी रह गई है और इस कमी को पूरा होना चाहिए तो आप हमें इसके बारे में भी सूचित कर सकते हैं ताकि आने वाले समय में हम उसे सुधार सके और आप लोगो को बेहतर जानकारी दे सकूँ।

मेरा भारत देश बदल रहा है और आगे बड़ रहा है तो आइए आप भी इस बेहतरीन मुहीम में अपने देश को आगे बढ़ाने के लिए अपना 100 प्रतिशत योगदान दें. (धन्यवाद) जय हिन्द जय भारत 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button