BusinessInternet Tips

Network Marketing Kya Hai? 2023 में नेटवर्क मार्केटिंग कैसे करें?

नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में सम्पूर्ण जानकारी जानिए

Network Marketing Kya Hai – इसके बारे में आपने बहुत सुना होगा आज कल नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में जगह जगह बात की जा रही है क्योंकि नेटवर्क मार्केटिंग आज के समय में एक अलग मॉडल है. बहुत सी कंपनियां हैं जो इस मार्केटिंग मॉडल को अपना रहीं हैं।

तो ऐसे में आपको भी नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में जरूर जानकारी रखनी चाहिए तभी तो आप इससे जुड़ पाएंगे और अच्छी खासी इनकम ले पाएंगे तो चलिए दोस्तों जानते हैं नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़ी इंट्रस्टिंग इन्फॉर्मेशन क्या है।

Network Marketing Kya Hai

Network Marketing एक ऐसा Business मॉडल है जिसमें लोग एक प्रामेडिक स्ट्रक्चिक के रूप में शामिल होते हैं और Company के Product और Service को बेचते हैं. इस नेटवर्क का हर Distributer यानी मेम्बर एक इंडिपेंडिड सेल्स रिपोजेंटिड होता है।

नेटवर्क में जुड़ने वाले लोगों को Product बेचने पर एक फिक्स कमीशन मिलता है जब भी वो कोई product बेंचते हैं या उनके द्वारा जोड़ा गया नेटवर्क का नया मेम्बर product सेल करता है।

Network Marketing के Business मॉडल में हर पार्टिसिपेट को IBO कहा जाता है यानी Independent Business Owners क्योंकि वो अपने Business को खुद Promote करते है।

नेटवर्क मार्केटिंग के द्वारा Product डायरैक्ट कन्ज्यूमर तक पहुँचाया जाता है। Network Marketing को Multilevel marketing भी कहा जाता है और इसके अलावा नेटवर्क मार्केटिंग के और भी बहुत से नाम हैं जैसे –

  • Cellular Marketing
  • Affiliate Marketing
  • Consumer Direct Marketing
  • Referral Marketing
  • Home Based Business Franchising

Network Marketing में क्या होता है

मान लीजिए कि आप एक Network Marketing कंपनी से जुड़े हैं और आपने उस कंपनी का product अपने किसी दोस्त को बेचा और आपने उसे अपने नेटवर्क में शामिल कर लिया। तो ऐसा करने से कम्पनी से आपको कमीशन मिल गया।

लेकिन अगर आपका दोस्त भी अपने किसी दोस्त को उस Company के product को बेचता है तो आपको क्या लगता है कमीशन किसे मिलेगा आपको या आपके दोस्त को तो कमीशन आपको भी मिलेगा और आपके दोस्त को भी मिलेगा Network Marketing में इसका कमीशन दोनों को मिलता है।

अब सवाल यह है कि इस बार कमीशन आपको क्यों मिलेगा जबकि प्रोडक्ट तो आपके दोस्त ने बेचा है। यही तो Network Marketing का कमाल है आपके Network में जितने भी लोग उस Company के product को सेल करते जांयेंगे आपको भी इसका परसेंटेज % मिलता जायेगा। Network Marketing Kya Hai

तो इस तरह यह प्रामेड बढ़ता जाता है क्योंकि मेम्बर नए नए लोगों को कंपनी के product बेंचते रहते हैं और उन्हें अपने नेटवर्क में शामिल करते जाते हैं तो इस प्रकार Network बहुत बड़ा होता जाता है और हर नेटवर्क के Distributer यानी मेम्बर को अपनी पुजिशन या लेवल की अकॉर्डिंग के अनुसार कमीशन मिलता है जो हर नए मेम्बर के जुड़ने के साथ बढ़ता है।

तो दोस्तों Network Marketing में शुरुआत में थोड़ी दिक्कत व परेशानी का सामना करना पड़ सकता है लेकिन अगर आपका एक बार नेटवर्क बन जाता तो आप निश्चिंत होकर घर बैठकर आराम से पैसे कमा सकते हैं। Network Marketing Kya Hai

Network Marketing Kaise Kare

Network Marketing की शुरुआत करने में सब को यह लगता है कि यार इसे कैसे करें और कैसे हमारे Network से लोग जुड़ेंगे तो आप बिल्कुल निश्चिंत रहिये आज के इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा की Network Marketing कैसे की जाती है।

नेटवर्क मार्केटिंग की किसी भी compony से आप जुड़े हैं तो पहले आप उस कंपनी के product को स्वयं यूज़ करो अगर आपको वह product सही लगते हैं तो ही आप उस कंपनी के products के बारे में लोगों को बताएं तभी लोग आपके नेटवर्क से जुड़ेंगे क्योंकि लोगों को जो चीज पसंद आयेगी वो चीज खरीदेंगे।

Network Marketing को आप प्रचार प्रसार के माध्यम से बहुत तेजी से आगें बड़ा सकते हैं क्योंकि जितने अधिक लोगों को आपके नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में पता चलेगा उतने ही जल्दी आपका Business बढ़ता जायेगा।

Network Marketing में एक अच्छी कंपनी का चुनाव कैसे करें

दुनिया में बहुत सी Network Marketing कंपनियां हैं Network Marketing की दुनिया बहुत बड़ी हो चुकी है। नेटवर्क Marketing के छेत्र में बहुत सी फ्रॉड कंपनियां हैं जो लोगों को अपनी बातों से गुमराह करती हैं और उनके पैसे व समय की बर्बादी करती हैं तो ऐसे में हमें ऐसी कंपनियों से शतर्क रहना चाहिए।

किसी भी Network Marketing कंपनी से जुड़ने से पहले उस कंपनी के बारे में पूरी तरह जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए ताकि आपको बाद में पस्ताना ना पड़े। तो एक अच्छी Network Marketing कंपनी से जुड़ने से पहले उस कंपनी के बारे में एक बार अच्छी तरह से जान लेना चाहिए। Network Marketing Kya Hai

Network Marketing के फायदे

नेटवर्क मार्केटिंग को समझने के साथ अब इस market के बेनिफिट की बात करें तो Network Marketing के इस Business मॉडल को फॉलो करने वाली Organization अपने product की marketing और सेल डायरैक्ट करती है इसके लिए वो किसी भी डिस्ट्रीब्यूटर चैनल की मदद नही लेती है बल्कि ऐसे नॉन एम्प्लॉई पार्टिसिपेट को रिस्पॉसबिलिटी दे दी जाती है जो हर बार सेल करने पर कमीशन पाते हैं।

इस नेटवर्क से जुड़कर आपको काम करने के लिए बहुत ज्यादा पैसा भी इन्वेस्ट नही करना पड़ता है और ना ही कोई समय सीमा हुआ करती है इस तरह के मॉडल में पार्टिसिपेट को अस्ट्रक्टिव डिस्काउंट और ऑफर्स भी मिलते हैं क्योंकि वो उस नेटवर्क के कन्ज्यूमर होते हैं।

इस Business मॉडल में बाकी Business मॉडल की तरह ज्यादा एडवर्टीजमेंट की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि एडवर्टीजमेंट की तुलना में पर्सन टू पर्सन होने वाली मार्केटिंग ज्यादा इफ्फेक्टिव रहती है इस marketing का प्रामेडिक नेटवर्क बहुत बड़ा हो जाता है और इसके साथ ही हर पार्टिसिपेट की कमीशन भी बढ़ जाती है इसमें पार्टिसिपेट को कोई फिक्स सेलरी नही दी जाती है बल्कि जितना अच्छा वो परफॉर्मेंस करते जायेंगे उतनी ही उनकी कमीशन बढ़ती जाएगी।

किसी भी फील्ड को उसके फायदे को देखकर सही नहीं मान लेना चाहिए बल्कि उसके नुकसान को भी ध्यान में रखना चाहिए क्योंकि कई बार बहुत सी ऐसी फ्रॉड कंपनियां मार्केट में आती हैं जो लोगों को अपना Fraud प्लान दिखाकर के लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं और उनके पैसे लेकर भाग जाती हैं तो ऐसे में इन कंपनियों से सतर्क रहने की बहुत ज्यादा जरूरत है।

साथ ही साथ किसी भी कंपनी से जुड़ने से पहले थोड़ी इंक़वारी करना जरूरी होता है चाहे वो आपका कोई रिलेटिव ही क्यों न कह रहा हो या आपका दोस्त ही हो। नेटवर्क मार्केटिंग में किसी भी कंपनी से जुड़ने से पहले आप को इन सवालों के जबाबों को पता कर लेना चाहिए।

कंपनी का सिद्धांत क्या है

किसी भी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी से जुड़ने से पहले आपको उस कंपनी का सिद्धांत क्या है इसके बारे में अच्छी तरह से जान लेना चाहिए आपको यह समझना होगा की कंपनी लोगों को किस प्रकार की सुविधा दे रही है।

आपको इस बात की पूर्ण जानकारी होनी चाहिए कि क्या वास्तव में उस नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी के product से लोगों को फायदा मिल सकता है।

इन्हे जरूर पढ़े –

घर बैठे मोबाइल से सरकारी और प्राइवेट नौकरी कैसे ढूढें? जानिए यहाँ से

Google कंपनी मे जॉब केसे पाएं और Job के लिए आवेदन कैसे करे पूरी जानकारी

Paytm मे नौकरी केसे पाएं और इसमें job के लिये अप्लाई कैसे करते हैं सम्पूर्ण जानकारी

Facebook मे Job कैसे मिलेगी जानिए हिंदी मे पूरी जानकारी यहां से क्लिक करे 

आपके आधार कार्ड पर कितने सिम कार्ड एक्टिव हैं केसे पता करे? जानिए यहाँ से 

कंपनी में लीडर कैसे है

प्रत्येक Network Marketing कंपनी में अच्छे लीडरों का होना बहुत आवश्यक होता है जो अपने नेटवर्क के लोगों को अपने विचार अच्छे से समझते हैं वही कंपनी का लीडर होता है। किसी भी कंपनी की सफलता उसके लीडर पर निर्भर होती है अगर उस कंपनी में अच्छे लीडर्स होंगे तो नए मेंबर्स को अच्छी Training मिलेंगी जिससे वह जल्दी सफलता पा सकते हैं।

कंपनी में ट्रेनिंग कैसे दी जाती है

किसी भी Network Marketing कंपनी में सबसे जरूरी चीज है जो हर Network Marketing कंपनियों और उसमें काम करने वाले मेम्बरों के लिए बेहद जरूरी होती है जो कि वह ट्रेनिंग देने का तरीका है कंपनी के लोग और कंपनी तभी आगे बड़ सकती है जब कंपनी में ट्रेनिंग देने पर सबसे ज्यादा ध्यान दिया जाए।

  • कंपनी के फाउंडर का ट्रैप रिकॉर्ड क्या है।
  • क्या आप उस कंपनी के प्रोडक्ट को यूजफुल समझते हैं।
  • क्या उस प्रोडक्ट की Quality और prize आपको सही लगते हैं
  • क्या आपके दोस्त उन प्रोडक्टो को खरीदने और उपयोग करने के लिये उत्साहित होंगे।
  • क्या आप उस कंपनी के नेटवर्किंग में जुड़कर अच्छा कमीशन कमा सकेंगे।

तो इस तरह के सवालो के जवाब आपको बताएंगे कि वह कंपनी सही है कि गलत इसीलिए आपको सबसे पहले इन सब चीजों के बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए।

आजकल कॉम्पिटिशन का जमाना है और थोड़ा सा ज्यादा पाने की चाह में लोग अक्सर बहुत गलत फस जाते हैं क्योंकि लोगों के पास दिखाने के लिए बहुत कुछ है लेकिन कौन कितना सही है और कौन कितना गलत है यह सब की जांच पड़ताल आपको ही करनी होगी।

इसलिए किसी की भी बातों में ना आएं और अपनी तरफ से पूरा समय लेकर सारी रिसर्च करें और आगे बड़े क्योंकि यहाँ पर आपके खून पसीने की सारी कमाई लग रही होती है और आपका समय भी बर्बाद होता है Make Sore की आप आराम से Time लेकर तसल्ली से रिसर्च करें और तभी आगे बडे और बाकी लोगों को भी अपने आप से जोड़े.

Conclusion

Network Marketing Kya Hai और इससे जुड़कर के किस तरह पैसा कमाया जाता है और किन बातों से सावधान रहना जरूरी होता है यह सब आपने जान लिया है इसके साथ साथ यह भी याद रखना होगा कि चाहे आप किसी कंपनी में जॉब करें या नेटवर्क मार्केटिंग के द्वारा कमाएं मेहनत तो करनी ही होगी क्योंकि बिना मेहनत के कमाया नही जा सकता है।

हाँ यह सच है कि नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़कर के आप जल्दी और कम समय में अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं अगर आप अपनी इस्ट्रेटजी से चलेंगे और सही डायरिक्शन में मेहनत करेंगे तो सफलता आपको बहुत जल्द मिलेगी।

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह लेख पसंद आया होगा और Network Marketing Kaise Karen इसके बारे में आपको पूरी तरह समझ में आ गया होगा अगर आपके मन में अभी भी Network Marketing Kya Haiसे जुड़ा कोई डाउट या सवाल है तो हमें कॉमेंट में जरूर बताएं हम आपकी मदद के लिए तैयार हैं। Thanks For Reading

इन्हें भी पढ़ें –

Online Business Kaise Karen जानिए

Amazon Se Paise Kaise Kamaye

Dharmendra Choudhary

नमस्कार दोस्तो, मैं Dharmendra Choudhary Hindilive.Net का Founder हूँ,अगर में अपनी पढाई की बात करू तो मैंने Graduate किया है। मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ा रहना बहुत पसंद है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button