BloggingInternet Tips

On Page SEO क्या है? और इसे कैसे करे | सम्पूर्ण जानकारी

आज के इस लेख में हम बात करेंगे कि On Page SEO क्या है? एवं ऑन पेज एसईओ कैसे करे इस विषय में पूरी जानकारी इस पोस्ट में मिलने वाली है. अगर आप Blogging करते हैं तो आपको SEO का थोड़ा बहुत नॉलेज तो होगा ही और यदि आपको SEO के बारे में कुछ भी जानकारी नहीं तो आज का यह ब्लॉग पोस्ट आपके लिए काफी ज्यादा जानकारी भरा होने वाला है इसलिये आप इस आर्टिकल को लास्ट तक पढिये।

On Page SEO क्या है? और इसे कैसे करे

आज के समय में इंटरनेट का उपयोग बहुत ज्यादा बढ़ चुका है जिससे ज्यादातर लोगों को internet के बारे में नॉलेज भी हो गयी और इसी नॉलेज से आज कुछ लोग Internet से पैसे भी कमा रहे हैं। अगर मैं आप से कहूं कि वर्तमान समय में Internet दुनिया का सबसे बड़ा मार्केट प्लेस है तो इसमें कोई शक नही है आज हमे किसी भी चीज के बारे में जानकारी प्राप्त करनी होती है तो हम सीधे इंटरनेट की मदत लेते हैं।

हम अपनी इन्क्वारी को Google में लिखकर सर्च करते हैं तो हमे अपनी सर्च की गयी इन्क्वारी से रिलेटेड जानकारी मिल जाती है. इंटरनेट पर लाखो करोड़ो Websites एवं Blogs मौजूद है और रोजाना हजारो की संख्या में वेबसाइटस ब्लोग्स बन रहे है।

तो ऐसे मे एक नये Blogger के लिये अपनी वेबसाइट को लोगों के सामने लाने में बहोत मुश्किल हो जाता है जिससे जो नए ब्लोग्गर्स होते हैं वो वेबसाइट/ब्लॉग से पैसे नहीं कमा पाते है क्योंकी अगर आपका Blog/Website लोगो के सामने नहीं आएगा तो फिर ब्लॉग पर Traffic कैसे आएगा, और आप इस बात को तो अच्छे से जानते ही होंगे की एक Blog से पैसे कमाने के लिए उस ब्लॉग पर अच्छा खासा ट्रैफिक आना बहोत जरुरी होता है।

दोस्तो अगर आप अपने ब्लॉग पर ट्राफिक बढ़ाना चाहते हैं जिससे आपकी अच्छी खासी कमाई हो तो उसके लिए आपको On Page SEO का ज्ञान होना जरुरी है क्योंकि ऑन पेज एसईओ ही एक मूलमंत्र होता है जो आपके ब्लोग को गूगल पर रैंक करवा सकता है। तो अगर आप ऑन पेज एसईओ से अपने ब्लॉग वेबसाइट की ट्रैफिक बढ़ाना चाहते हैं तो उसके लिये आपको सबसे पहले इसके बारे में जानना होगा।

साथियो आप सभी की जानकारी के लिये बताना चाहेंगे की पिछले कुछ सालों से ओन पेज एसइओ के rules काफी ज्यादा बदल चुके हैं क्योंकी गूगल अपने यूजर्स को हमेशा बेस्ट रिजल्ट और सही जानकारी प्रदान करना चाहता है।

ऑन पेज SEO उन सभी चीजो को रेफर करता है जिनको आप अपनी वेबसाइट/ब्लॉग मे करते है अगर आप अपने ब्लोग की ऑन पेज SEO करते हैं तो आपका ब्लॉग आसानी से गूगल सर्च में रेंक कर सकता है। ऑन पेज SEO में ये चार पांच चीजें आती है जो मुख्य होती है Title, Discriptions, Meta Tags, Internal Linking आदि ऑन पेज सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन के अंतर्गत आती हैं।

इन्हे भी पढिये –

SEO क्या होती है और SEO एक्सपर्ट कैसे बने? जानिए पूरी जानकारी 

SEO फ्रेंडली ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखे? जानिये पूरी जानकारी हिंदी में 

On Page SEO क्या है

ऑन पेज ऐसइओ एक ऐसी तकनीक है जिसे हम अपने ब्लॉग पोस्ट में करते हैं तो उस Blog Post को सर्च rank मे ऊपर लाया जा सकता है. और On Page SEO को On Site SEO भी कहते हैं यह उन तकनीको की मल्टीपल कंपोनेंट्स को रेफर किया जाता है जिससे एक website//blog को आसानी के साथ सही तरीके से ऑप्टिमाइज़ कर सके.

वहीं अगर हम ऑन पेज एसईओ के बारे मे सरल भाषा मे समझे तो On Page Search Engine Optimization एक ऐसी तकनीक होती है जो Blog Post को Google Search में Rank करने के लिये Search Engine को Optimize किया जाता है. इस तरीके से हम अपनी website/blog की पोस्ट को Google सर्च में आसानी से रेंक करा सकते है।

इसलिए दोस्तों एक ब्लॉगर के लिए On Page Search Engine Optimization के बारे में जानकारी जरूर रखनी चाहिये। अगर हम यूजर के हिसाब से देखे तो एक यूजर किसी भी नए ब्लॉग/वेबसाइट पर ज्यादा देर तक नहीं रुकता है। एक वेबसाइट में इंटरैक्ट करने के लिये जितनी अधिक इंटरेक्शन और इंगेजमेंट बढ़ेगी उतने ही अधिक समय तक User साइट पर रुकेगा।

SEO का हर फैक्टर एक ब्लॉगर के द्वारा ही कंट्रोल किया जाता है जिसे आप अपने ब्लॉग को गूगल सर्च में रेंक करा सकते है. एक Blogger के लिये seo करना बहोत महत्वपूर्ण होती है। वहीं अगर आप सही तरीके से ऑन पेज SEO को इम्प्लीमेंट करोगे तो आपको अपने ब्लॉग के ट्रैफिक मे फर्क जरूर दिखेगा।

एक ऑन पेज SEO ही ऐसा हथियार है जो किसी भी वेबसाइट को Google मे Rank कराता है और ब्लॉग की traffic बढ़ाता है. अगर आप बिना SEO के ओरिजिनल कंटेंट blog post भी लिखते है तो भी उस ब्लॉग पोस्ट को Ranking नही मिलेगी।

एक ब्लॉग पोस्ट को गूगल सर्च में लाने के लिए सही स्ट्रेटेजी और ओन पेज seo करना जरुरी होता है. तो आइये अब आगे इसी बारे में जानते हैं कि एक ब्लॉग पोस्ट के लिए SEO कैसे की जाती है।

On Page SEO कैसे करे

दोस्तो ऑन पेज एसईओ करना बहोत ही आसान है जिसमे वे सभी On-site techniques सामिल किये जाते है जिनको आप अपने ब्लॉग के वेब पेजेस मे इम्प्लीमेंट कर सकते हो ताकि आपका blog का पोस्ट गूगल रेंक में ऊपर जाये।

ऑन पेज एसईओ मे कंटेंट और टेक्निकल एलिमेंट्स का यूज होता है जिसे पेज की क्वालिटी को इम्प्रूव करने के लिये इसका इस्तमाल किया जाता है. इसलिये आप जितनी ज्यादा अच्छे तरीके ऑन पेज seo करेंगे आपको अपने ब्लॉग के traffic में उतना ही अधिक बदलाव दिखेगा।

वैसे तो दोस्तो ऑन पेज एसईओ कैसे करे उसके कई सारे अलग अलग टेक्निकल आस्पेक्ट्स होते है जिनके द्वारा आप अपने ब्लॉग के SEO स्कोर को Optimize कर सकते है, ऑन पेज seo करने के मुख्य Aspects निचे लिखे है –

  • कंटेंट को सिंपल रखे और अपडेट करते रहे
  • कीवर्ड रिसर्च करके ब्लॉग पोस्ट लिखे
  • Keyphrases को सही रखे
  • पोस्ट टाइटल में कीफ्रेस रखे
  • मेटा डिस्क्रिप्शन को सही से लिखे और कीफ्रेस रखे
  • ब्लॉग पोस्ट में Internal Linking का यूज करे
  • ब्लॉग पोस्ट में Outbound links का उपयोग करे
  • ब्लॉग पोस्ट में इमेज का प्रयोग करे
  • पोस्ट की पर्मालिंक पर ध्यान दे
  • ब्लॉग को मोबाइल फ्रैंडली बनाये
  • ब्लॉग पोस्ट की हेडिंग्स और सब हेडिंग्स मे कीफ्रेस रखे
  • ब्लॉग की स्पीड सही रखे
  • ब्लॉग पोस्ट को अपडेट करते रहे

ऑन पेज SEO करने के लिए आपको इन चीजों पर ध्यान देना होगा जिससे आप अपने ब्लॉग के Traffic को बड़ा सकते हो।

Blog के लिए On Page SEO क्यों जरूरी है

जैसा दोस्तों आपने अभी तक इस लेख में जाना कि ऑन पेज SEO क्या होती है और इसे कैसे करते हैं, तो आइये अब हम आगे इस टॉपिक में जनते हैं कि एक ब्लॉग के लिये ऑन पेज एसईओ जरुरी क्यों होती है।

दोस्तो जब भी हम अपने ब्लॉग के लिए पोस्ट या आर्टिकल लिखते हैं तो उसमे हमे SEO करनी होती है क्योंकि अगर हम उस आर्टिकल में अच्छे से seo नहीं करेंगे तो वह पोस्ट गूगल मे रेंक नही करेगा इसलिए अगर हम उस ब्लॉग पोस्ट को रेंक कराना चाहते है तो उसके लिए On पेज एसईओ करना बहुत जरुरी है।

उदाहरण – मान लीजिए की मेने एक ब्लॉग बनाया और उस पर हर दिन लगातार मैं अच्छे अच्छे हाई क्वालिटी वाले आर्टिकल पब्लिश करता रहा लेकिन अगर मैं उन High Quality Articles मे SEO नही करुंगा तो वे गूगल सर्च मे रेंक नही करेंगे जिससे आपके ब्लॉग पर बिलकुल भी ट्रैफिक नहीं आएगा।

इसलिए अगर आप अपने ब्लॉग पर डेली अच्छा खासा Traffic लाना चाहते हैं तो उसके लिये आपको अपने ब्लॉग पोस्ट की ऑन पेज seo पर भी ध्यान देना होगा तभी आप अपने website को अधिक लोगों के सामने ला सकते हो।

निष्कर्ष

हमने इस लेख में बताया है कि ऑन पेज SEO क्या है और इसे कैसे करते हैं इस विषय में पूरी जानकारी दी है अगर फिर भी आपके मन में इस पोस्ट से जुड़ा कोई सवाल आ रहा है तो उसे नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर हमसे पूछ सकते हैं हम आपके सवाल का जबाब जरूर देंगे।

तो हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा दी गयी इस लेख में On Page Search Engine Optimization की जानकारी आप सभी को काफी पसंद आयी होगी। यदि वास्तव मे आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो इसमें कुछ काम की इन्फॉर्मेशन मिली हो तो इसे अपने सभी दोस्तो के साथ भी Share कीजिये। धन्यवाद

Arvind Choudhary

नमस्कार दोस्तो, मैं Arvind Choudhary Hindilive.Net का Founder हूँ,अगर में अपनी पढाई की बात करू तो मैंने Graduate किया है। मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ा रहना बहुत पसंद है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button