BloggingElectricians Tips & Tricks

SEO Friendly Blog Post कैसे लिखे? SEO फ्रेंडली आर्टिकल लिखने के 10 तरीके

SEO Friendly Article कैसे लिखें | पूरी जानकारी हिंदी में

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी लोगो का आज की इस पोस्ट में तो दोस्तों आज हम इस पोस्ट में जानेंगे की SEO Friendly Blog Post कैसे लिखते हैं तो आइये फ्रेंड्स जानते हैं की SEO फ्रैंडली आर्टिकल कैसे लिखा जाता है और हर ब्लॉगर को SEO से सम्बंधित आर्टिकल लिखना जरुरी क्यों होता है।

आज के इस पोस्ट में हम सब इस विषय के बारे मे विस्तार से जानेंगे। अगर आप लोगो को यह SEO क्या होती है इसके बारे में थोड़ी बहुत जानकारी है तो आपके लिए यह बहुत ही अच्छी बात है और अगर आप इसके बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं तो भी कोई बात नहीं

SEO से रिलेटिड ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखें जो Google के सर्च रिजल्ट में पहली रैंक पर आए तो इससे पहले मैं आप सभी लोगो को एक बात बताना चाहूंगा की आप चाहे कितना ही यूनिक आर्टिकल लिखते हैं लेकिन अगर आप उसमें एसईओ से सम्बंधित कीबर्ड का इस्तेमाल नहीं करते है तो आपका लिखा हुआ आर्टिकल Google के सर्च रिजल्ट में पहली रैंक पर नहीं आएगा इसलिए आपको सबसे पहले अपने आर्टिकल की SEO पर ध्यान देना होगा जो की हर ब्लॉगर के लिए बहुत ही जरुरी होती है।

अगर आप जी जान से अपने Blog Post को अच्छे से लिखते हो और खूब मेहनत करते हो जैसे की हैडिंग पर अच्छे से ध्यान देते हो और पैराग्राफ पर भी खूब जी जान लगा कर के मेहनत करते हैं एवं अपने आर्टिकल के कंटेंट पर बेहतर तरीके से ध्यान देते हैं तब भी आपका आर्टिकल Google के सर्च में पहली Rank पर नहीं आता है तो यह एक ब्लॉगर के लिये बहुत ही बुरी खबर होती है।

तो दोस्तों इस बुरी खबर को अच्छी खबर में बदलने के लिये आप को SEO Friendly Blog Post लिखने होंगे जिससे आपके Articles गूगल के सर्च में पहली रैंक पर दिखाई देने लगेंगे जिससे आपकी वेबसाइट पर अच्छा खासा ट्रैफिक आने लगेगा और फिर आप अपनी Website से हर महीने अच्छी खासी कमाई कर सकते हो।

आपको एक बात का हमेशा ध्यान रखना होगा की अपनी वेबसाइट/ब्लॉग पर बहुत ज्यादा ट्रैफिक लाना कोई आसान काम नहीं है इसके लिए आपको खूब ज्यादा मेहनत करनी होती है जो की शायद आप लोगों को पहले से ही पता होगी तो आप सभी लोग यह तो जानते ही होंगे की ब्लॉग पर ज्यादा Traffic आने से क्या फायदे होतें है।

तो अब आपके दिमाग में यह सवाल चल रहा होगा की असल में SEO Friendly Article कैसे लिखते हैं तो आप लोगो को ज्यादा मायूस होने की जरुरत नहीं है मैं इस लेख में आप लोंगो को इसके बारे में विस्तार के साथ पूरी जानकारी देने वाला जिससे आप अपनी वेबसाइट पर SEO Friendly से जुड़ा एक यूनिक ब्लॉग पोस्ट आसानी से लिख सकते है।

SEO Friendly Blog Post कैसे लिखे

एसईओ फ्रेंडली पोस्ट लिखने के लिए आपको सबसे पहले SEO के बारे में अच्छी तरह से जानकारी होनी चाहिए तभी आप एक SEO से जुड़ा Article लिख सकते हो तो मैं यहाँ पर आपको एसईओ का फुल फार्म बता दूँ तो इसका पूरा नाम होता है Search Engine Optimization

इसका सीधा सा मतलब यह होता है जैसे की आप एक SEO Friendly पोस्ट लिखते हो तो आप गूगल को यह बताते हो की आपका आर्टिकल कौन से टॉपिक पर लिखा जा रहा है तो इसका सीधा सा यह उद्देश्य होता है की आप अपने कंटेंट को सर्च इंजन के लिये Optimize कर रहें हैं।

SEO से सम्बंधित आर्टिकल लिखने के बहुत सारे लाभ होते हैं जैसे की आपकी वेबसाइट/ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक आने लगेगा और आपके द्वारा लिखा गया ब्लॉग पोस्ट गूगल के सर्च में पहले पेज पर आने लगेगा जिससे आपकी साइट पर अच्छे खासे विज़िटर्स आने लगेंगे और आपके Blog की Rank में भी वृद्धि होगी और आपकी कमाई में भी काफी ज्यादा बड़ोत्तरी हो जाएगी।

तो दोस्तों अब यहाँ पर बात यह आती है की हम या आप SEO Friendly Blog Post कैसे लिखें जो गूगल के सर्च में पहले पेज पर रैंक करे या आए, तो मेने नीचे कुछ बेहतरीन तरीकों को बताया है जिन्हें फॉलो करके आप एक एसईओ से रिलेटिड ब्लॉग पोस्ट आसानी से लिख सकते हो।

  1. Keyword Research करे
  2. Keyword को ब्लॉग पोस्ट के मैन शीर्षक में रखे
  3. यूनिक ब्लॉग पोस्ट लिखें
  4. Outbound Link का इस्तमाल करे
  5. Heading एवं Sub Heading का प्रयोग करें
  6. Paragraph पर ध्यान दें
  7. Blog Post में Meta Description को बेहतर तरीके से लिखें
  8. Long Article लिखे
  9. Image का इस्तेमाल करे
  10. Keyword का इस्तेमाल ब्लॉग पोस्ट के पहले Paragraph में करे

प्रिय साथियों मैंने आप लोगों को यहाँ पर 10 SEO सम्बन्धी ब्लॉग पोस्ट लिखने के तरीकों को बताया है जिन्हें फॉलो करके आप एक एसईओ सम्बन्धि आर्टिकल आसानी के साथ लिख सकते है।

1. Keyword Research करे

अगर आप अपने आर्टिकल को गूगल के सर्च रिजल्ट में पहली rank पर लाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपने Article के लिए एक अच्छा सा Keyword ढूढ़ना होगा जो की थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन उतना भी मुश्किल नहीं होता है की आप ढूंढ ही न सको, तो आप अपनी ब्लॉग पोस्ट के लिए कीवर्ड की खोज आराम से कर सकते हैं।

तो मेरे प्रिय मित्रों ऐसे में आपके दिमाग में एक सवाल जरूर चल रहा होगा की आखिर ये कीवर्ड होता क्या है ज्यादा टेंसन करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकी मैं आप सभी लोंगो को इसके बारे में इस टॉपिक में विस्तार से बताने वाला हूँ की आखिर यह Keyword होता क्या है।

मित्रों यह कोई ज़्यादा बड़ा रॉकेट साइंस नही होता है बस इसका इस्तेमाल कीफ्रेश एवं सेंटेंस के लिए किया जाता है जो Google में सर्च करने के लिये किया जाता है जैसे की मैंने एक आर्टिकल लिखा और उसका मैन शीर्षक SEO क्या होती है और SEO Expert कैसे बनें तो मैंने इसके लिए Keyword रखा की ‘SEO क्या होती है’ तो मेरे ब्लॉग पोस्ट का यह Keyword हो गया तो आप भी इसी प्रकार से अपने आर्टिकल के लिए एक बेहतर कीवर्ड ढूंढ सकते हो जो की आपके आर्टिकल से रिलेटिड हो।

तो अब यहाँ पर अगला स्टेप यह आता है की हम अपनी Blog Post के लिए ऐसा कौन सा कीवर्ड का उपयोग करें जो हमारे आर्टिकल के लिये बेहतर रहे तो मैं इसके बारे में भी विस्तार के साथ बात करने वाला हूँ।

साथियों आपको एक बेहतर Keyword की Research करने के लिए  Google Tools का उपयोग करना होगा जो की गूगल की तरफ से बिल्कुल फ्री Tools है जिसका Name है Google Keyword Plannerतो आप Google की इस साइट पर जाकर के अपनी ब्लॉग पोस्ट के लिए अच्छा कीवर्ड सर्च कर सकते हो. और आप ऐसे Keyword का इस्तेमाल करें जिसमें कम्पटीशन थोड़ा कम हो जिससे आपका Keyword गूगल में जल्दी सर्च रिजल्ट में पहले पेज पर आने लगे.

साथियों अगर आप यहाँ से अपने Article के लिए कीवर्ड नहीं लेना चाहते हैं तो आप अपने अनुसार भी कीवर्ड कर चयन कर सकते हो और Google Keyword Planner की साइट पर जाकर के कम्पीटीशन को चेक कर सकते हो तो आप किसी ऐसे लॉन्ग टेल कीवर्ड का चयन करें जो शॉर्ट टेल कीवर्ड को भी बेहतर तरीके से गूगल पर Rank करें जिससे आपको अच्छा खासा फायदा भी हो सकता है।

आपके दिमाग में एक और सवाल आने लगा होगा की अब यह लॉन्ग टेल कीवर्ड और शॉर्ट टेल कीवर्ड क्या होता है तो आपको इसके लिए भी कोई चिंता करने की जरुरत नहीं है क्योंकी मैं आप लोगोँ को इसके बारे में भी विस्तार से समझाने वाला हूँ तो आइये मेरे प्रिय मित्रों जानते हैं की आखिर यह Long Tail Keyword एवं Short Tail Keyword होता क्या है।

Example – अगर हम इसे अपनी सरल भासा में समझे तो “पैसे कमाने वाले बेस्ट एप्प” यह आपका Long Tail Keyword हो गया और अगर आप ऐसा लिखते हैं की “पैसे वाले एप्प” तो यह आपका Short Tail Keyword हो जाता है।

तो आपको ज्यादातर लॉन्ग टेल कीवर्ड का इस्तेमाल करना है क्योंकी उसमें आपके यह दोनों कीवर्ड आ जाते हैं जिससे अगर कोई व्यक्ति शॉर्ट में भी उस जानकारी को सर्च करता है तो आपका ब्लॉग पोस्ट उसके सर्च रिजल्ट में पहले पेज पर आ जाए.

दोस्तों आपको SEO Friendly Blog Post लिखने के लिए सबसे पहले Keyword की Research करनी है तभी आप एक यूनिक और सर्चिंग वाला ब्लॉग पोस्ट लिख पाओगे। कीवर्ड रिसर्च कैसे करे यदि आप नहीं जानते हैं तो इस विषय पर हमने अलग से एक आर्टिकल लिखा है जिसे आप पढ़ सकते हैं।

Read More – कीवर्ड रिसर्च कैसे करते हैं? कीवर्ड रिसर्च करने के 10 बेस्ट टूल्स के बारे में जाने 

 2. Keyword को ब्लॉग पोस्ट के मैन शीर्षक में रखे

Keyword Research करने के बाद आपको कीवर्ड को अपने आर्टिकल के मैन शीर्षक यानी Title में रखना है तो मेरे कहने का उद्देश्य यह है की आपका article जिस भी टॉपिक पर है तो आपको उसी के अनुसार अपने आर्टिकल के मैन शीर्षक को सिलेक्ट करना है।

और हाँ साथियों आप सभी लोगों को एक बात का विशेष रूप से ध्यान रखना है जो आपके लेख का टाइटल है उसी से सम्बंधित आपको Keyword रखना है तो आप सभी से मेरी रिकवेस्ट है की अप ऐसी मिस्टेक यानी गलती कभी भी नहीं करना।

अगर आप ऐसी गलती को करते हो की आपने अपने लेख का title अलग रख दिया और कीवर्ड और दूसरा रख दिया तो ऐसे में आपका आर्टिक्ल गूगल के सर्च में नहीं आएगा इसीलिए आपको इस चीज का विशेष रूप से ध्यान रखना होगा फ्रेंड्स यहाँ पर आपको यह चीज तो एकदम से समझ में आ गई होगी तो चलो चलते अगले topic की ओर

3. यूनिक आर्टिकल लिखे

साथियों अगर आप अपने ब्लॉग को सर्च रिजल्ट में पहले पेज पे लाना चाहते हैं तो आपको अपने article को बिलकुल यूनिक और नया लिखना होगा जिसकी हाल ही में बहुत ज्यादा डिमांड चल रही हो और एक बात का हमेशा ध्यान रहे की आप चाहे जितना भी एसईओ का इस्तेमाल कर लो।

लेकिन अगर आपका आर्टिकल बिलकुल यूनिक और Best Quality पूर्ण नहीं होगा तो आपका लेख Search List में कभी नहीं आएगा इसलिये आपको सबसे पहले यूनिक और फ्रेश आर्टिक्ले लिखने होंगे तभी आप अपने लेख को Google के Search में पहला पेज पे ला सकता है।

तो गाइज मेरे कहने का उद्देश्य यह है की आप को हमेशा Quality पूर्ण Content ही लिखने हैं जिससे पढ़ने वाले को यह लगे की वास्तव में यह जानकारी बहुत अच्छी थी और वः सोचे की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद मेरी तलाश ख़त्म हुई मुझे जिस चीज की आवश्यकता थी वह चीज मुझे यहाँ पर बेहतर तरीके मिल गई है।

और मैं एक बात और आपके साथ शेयर करना चाहूंगा की आप हमेशा अपने Article की लैंथ पर भी ध्यान दें यानी की आपका आर्टिकल कम से कम 800 वर्ड से ज्यादा का होना चाहिए| और जब आप ब्लॉग लिखें तो अपने माइंड को बिलकुल फ्रेश बनाकर एवं मन लगाकर के दिल से ही लिखें तभी आप आसानी से एक Quality पूर्ण कंटेंट लिख पाओगे।

4. Outbound Link का इस्तमाल करे

आपको SEO से सम्बंधित ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिये आउटबाउंड लिंक का भी उपयोग करना होगा जैसे की आप सभी ने देखा होगा की जो बहुत बड़ी बड़ी Websites होती हैं तो उनकी पेज रैंक एवं Website Rank, CPC Rank बहुत ही अधिक होती है।

तो ऐसे में आप अपने अर्तिकल में उन बड़ी बड़ी साइट को ऐड कर सकते हो जैसे की आपने एक Blog Post लिखी जिसका टाइटल है “Google से पैसे कैसे कमाए” तो आपको इस में Google जैसे बड़े शब्द पर Outbound Link को ऐड कर देना है।

मतलब की आपको google की URL Link को Copy करना है और Paste करना है दोस्तों ऐसी बहुत सारी साइटे हैं जैसा की Apple, Facebook एवं Google आदि बहुत बड़ी बडी साइट हैं जिनके शब्दों को आप अपने लेख में जोड़ सकते हो ओर गूगल का भी कहना है की इसे जरूर करें।

5. Heading एवं Sub Heading का प्रयोग करे

साथियों अगर आप अपने आर्टिक्ले में हैडिंग एवं सब हैडिंग का उपयोग करते हैं तो वह भी एक प्रकार की SEO ही होती है जिससे हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल पर जितने भी विज़िटर आते हैं उनको Heading और Sub Heading से यह मालूम चलता है की दरअसल इस लेख के भीतर असल में क्या लिखा है।

और आपको एक बात को भी याद रखना है की जब अप H2 एवं H3 का प्रयोग करते हो तो उसमें आपने जो कीवर्ड सिलेक्ट किया है उसे बिलकुल भी नहीं लिखना है उसमे थोड़ा बहुत कुछ चेंज कर के लिखना है जैसे की मैं आपको एक उदाहरण के जरिये समझाने की कोशिश करता हूँ।

Example – चलो मान लेते हैं की मैंने एक ब्लॉग लिखा जिसमें मेरे अपने Keyword को “Software क्या है” रखा तो इसमें आपको सेम कीवर्ड नहीं रखना है आप इसमें थोड़ा एक्सचेंज कर सकते हो जैसे की आप यह लिख सकते हो की Software क्या होता है।

6. Paragraph पर ध्यान दें

जब भी आप आर्टिकल लिख रहे हो तो आपको उसमे Paragraph पर अवश्य देना चाहिए जैसे की आपके पहले पैराग्राफ में Keyword होना चाहिए जिससे आपके article की rank बढ़ती है और साथ में एसईओ के लिए भी यह अनुकूल होता है।

आर्टिकल के प्राग्राफो में कीवर्ड का इस्तेमाल ज्यादा नहीं होना चाहिए मतलब की बार बार नहीं लिखना होगा और आपका Keyword एकदम से शुद्द और Natural होना चाहिए।

7. आर्टिकल में Meta Description को बेहतर तरीके से लिखे

साथियों अगर आप बाकई में एक एसईओ से सम्बंधित लेख लिखना चाहते हैं तो आपका अपने आर्टिकल की Meta Description को अच्छे से लिखना होगा जिसमे आपको अपने article की पूरी Summry के बारे में 140 से 150 शब्दों के बीच में लिखना होता है।

और इतना ही नहीं बल्कि जब आप पोस्ट को पुब्लिस करने के लिए तैयार हो रहे हो तो आप एक बार अपने लेख की Meta Description को जरूर अच्छी तरह से चेक कर लें क्योंकी आपको उसमे कुछ रिलेटिड कीवर्ड का उपयोग करना होता है।

इन्हे आपने आर्टिकल के टाइटल में एवं Heading में और Sub Heading में इस्तेमाल किये हैं जो गूगल को बताता है की आपका लेख किस टॉपिक के बारे में लिखा गया है जिससे अगर कोई व्यक्ति उस Topic को सर्च करता है तो गूगल उसे तुरंत यूजर के सामने रख देता है।

8. Long Article को लिखे

SEO से सम्बंधित लेख लिखने के लिये आपको अपने Article की लैंथ पर भी ज्यादा ध्यान देना होगा इसलिए आप हमेशा अपने आर्टिक्ल को लम्बा लिखें क्योंकी लम्बे आर्टिक्ल को google बहुत जल्दी सजेस्ट करता है मतलब की जल्दी रैंक करता है।

तो अब आपके दिमाग में एक सवाल उत्त्पन्न हुआ होगा की गूगल लम्बे लेख को जल्दी सजेस्ट क्यों करता है तो उसका सीधा सा जबाब है की Long Article में ज्यादा जानकारी रहती है जो किसी यूजर के लिए बेहद जरुरी होती है इसलिए गूगल Long Aarticle को बहुत जल्दी Search List में लाता है।

9. ब्लॉग पोस्ट में Image का इस्तेमाल करे

आपको अपने आर्टिकल में इमेज का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए क्योंकी इमेज की सहायता से आप अपनी Website एवं Blog पर ज्यादा से ज्यादा Traffic जनरेट कर सकते हो इसीलिए आप अपने लेख़ में Image का उपयोग आवश्य करें.

इमेज सिलेक्ट करते समय एक बात का ध्यान रखना होगा की जब आप इमेज का चयन करते हैं तो आपको उस इमेज में अपने Title और Keyword का इस्तेमाल कजरूर करना है और डिस्क्रिप्शन में लिखकर के बताना है की वह Image किस के बारे में है।

10. आर्टिकल के पहले Paragraph में कीवर्ड का इस्तमाल करे

दोस्तो आपको इस चीज का भी विशेष रूप से ध्यान देना होगा की जब अप आर्टिकल को लिखते हो तो उसके पहले पैराग्रापफ में Keyword का इस्तमाल अवश्य करें जो की एसईओ के लिये बहुत ज्यादा लाभदायक साबित होता है।

दोस्तो मैंने आप सभी लोगो को यहाँ पर SEO Friendly Blog Post लिखने के 10 तरीकों के बारे में विस्तार के साथ बताया जिन्हे पढ़कर के आपको पता चल गया होगा की एसईओ सम्बन्धी ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखा जाता है।

Conclusion

दोस्तो मैं आशा करता हूँ आप सभी को यह SEO Friendly Blog Post कैसे लिखते हैं की जानकारी पसंद आई होगी और समझ में आ गई होगी की एसईओ से रिलेटिड लेख कैसे लिखते हैं।

अगर अभी भी आपके मन में इससे जुड़ा कोई सवाल या डाउट है तो आप हमें कॉमेंट बॉक्स में लिख कर के बता सकते हो हम आपके सवाल का जबाब देने की पूरी कोशिश करेंगे। धन्यवाद

यह भी पढ़ें – Website कैसे बनाएं? सिर्फ 15 मिनिट में सीखे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button