Electricians Tips & TricksInternet Tips

Software Engineer Kaise Bane पूरी जानकारी हिन्दी में

Software Engineer Kaise Bane वो कहते हैं ना कि वक्त जैसे जैसे बदलता है तो आप भी उसी के साथ बदल जाइए इसी में आप का हमारा एवं सभी का फायदा है।

तो नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का आज की इस पोस्ट में, प्रिय रीडर्स आज के इस लेख में हम सब जानेंगे कि सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बनते हैं।

तो फ्रेंड्स बात ऐसी है कि आज के समय में टेक्नोलॉजी हर दिन बहुत तेजी के साथ बढ़ती जा रही है ओर दिन प्रतिदिन कंप्यूटर एवं मोबाइल फोन का भी इस्तेमाल करना बहोत बढ़ता जा रहा है और इनके अंदर Internet का काफी ज्यादा उपयोग किया जाता है इंटरनेट के आने से पहले काफी सारे ऐसे काम थे जिनको कम्पलीट करने में बहुत अधिक टाइम लग जाता था

लेकिन दोस्तो आज के समय में बही बहुत सारे काम इसी इंटरनेट की मदद से बहोत जल्दी किये जा सकते हैं तो आज के समय में हर इंसान के पास एक मोबाइल फोन या कंप्यूटर, लैपटॉप तो मिल ही जायेंगे लेकिन क्या कभी आप लोगों ने यह सोचा है कि इन्हें चलाने के लिए किस चीज का उपयोग किया जाता है।

तो मैं यहाँ पे आप सभी की जानकारी के लिए बता दूं कि Mobile Phone या Laptop को चलाने के लिए Software का इस्तेमाल किया जाता है जी हां दोस्तो यह बिल्कुल सही बात है इनमें सबसे ज्यादा सॉफ्टवेयर का ही उपयोग होता है अगर आपके स्मार्टफोन या कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर नहीं होंगे तो आप उसमें कुछ भी नहीं कर सकते हो

क्योंकि Mobile Phone और Computer या Laptop को चलाने के लिए इनमे सॉफ्टवेयर का होना बेहद जरूरी होता है।

Example :- जैसे कि अगर इंसान को एक दिन खाना नहीं मिलेगा तो वह अगले दिन काम करने योग्य नहीं रहेगा।

तो दोस्तों इसमें आप वीडियो प्लेयरिंग ऐप फ़ोटो एडीटिंग ऐप म्यूजिक प्लेयरिंग ऐप आदि और भी बहुत सारे काम आप अपने Smart Phone या Laptop में Software की सहायता से आसानी के साथ कर सकते हैं।

फ्रेंड्स आज के टाइम में बच्चे एवं नों जवान ऐसे हैं जो लैपटॉप या मोबाइल फोन का उपयोग करते हैं और उनमें से कुछ बच्चों एवं नों जवान इंसानों का सपना होता है कि हम भी एक अच्छे Software Engineer Kaise Bane ओर एक अच्छे सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनकर के आने वाले समय में अच्छा खासा पैसा कमा सके.

तो मेरे प्रिय मित्रों मैं आप सभी को बताना चाहूंगा की Software Engineer बनना कोई आसान काम नहीं है इसके लिये आपको दिन रात कठिन मेहनत करनी पड़ती है जिसके लिए आपको कॉमर्स एवं कम्प्यूटर जैसे आदि विषयों के बारे में अच्छी खासी नॉलेज होनी बेहद जरुरी होती है।

MCA इसका मतलब मास्टर्स इन कम्प्यूटर एप्लीकेशन का कोर्स भी करना बहोत आवश्यक होता है।

दोस्तो ऐसे में अगर आप भी एक अच्छे सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहते हैं तो आपको इस लेख को ध्यान से बिल्कुल अंत तक पढ़ना होगा जिसमे हम आपको Computer Software क्या है एवं Software कैसे बनाते हैं और सॉफ्टवेयर किसे कहते हैं एवं इसके कितने प्रकार हैं आदि के बारे में आपको इस पोस्ट में बिलकुल कम्प्लीटली जानकारी मिलने वाली है।

तो दोसतो आइए सबसे पहले जानते हैं की Software Engineer किसे कहते हैं।

Software Engineer किसे कहते हैं :-

सॉफ्टवेयर इंजीनियर जो होता है उसका वर्क यह होता है की जब भी किसी लैपटॉप या कंप्यूटर में कोई दिक्कत आती है तो उसे software engineer के द्वारा ही ठीक किया जाता है।

जो भी नई नई Application स्मार्ट फोन या लैपटॉप के लिये बनाई जाती है तो उसकी जानकारी सबसे पहले Software Engineer के पास ही होती है जिसे हम Software Developer भी कहते हैं।

Software Engineer Kaise Bane अगर इस सवाल का जबाब हम जानने की कोशिश करें तो किसी भी फील्ड में एक बेहतर इंजीनियर बनने के लिए आपको उस फिल्ड से सम्बंधित चीजों की अच्छे तरीके से पढ़ाई करनी होती है जिसमे आपको इसी से रिलेटिड पूरा कोर्स करना पड़ता है और उसी के साथ साथ आपको उससे सम्बंधित प्रैक्टिस भी करनी होती है तभी आप इस Feeld के एक अच्छे Engineer बन सकते हो.

तो दोस्तो मैं आपको इस आर्टिकल में कुछ ऐसे टॉपिकों के बारे में बताऊंगा जिससे आप सभी को आसानी से पता चल जायेगा की आपको एक्जक्ली क्या क्या करना है तो आइए फ्रेंड्स जानते हैं की सॉफ्टवेयर इंजिनियर कैसे बनते हैं।

Software Engineer Kaise Bane :-

दोस्तों  अच्छे सॉफ्टबेयर इंजिनियर बनने के लिए मैंने नीचे कुछ स्टेपो को लिखा है उन्हें ध्यान से पढ़ें

1. सबसे पहले कंप्यूटर में बैचलर डिग्री को करे

2. कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीखे

3. इंटर्नशिप के लिए अप्लाई करें

4. Computer Application में मास्टर डिग्री करें

5. अपने प्रोग्रामिंग लॉजिक को बेहतर बनाए

6. हर दिन आप प्रैक्टिस करते रहें

आइये साथियों अब हम इन छः स्टेपो को नीचे विस्तार के साथ समझते हैं

1. सबसे पहले कंप्यूटर में बैचलर डिग्री को करे :-

फ्रेंड्स एक अच्छा सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिये आपको कई अलग अलग प्रकार के कोर्स करने होते हैं जैसे की कंप्यूटर बैचलर का कोर्स और इसके साथ ही आपको कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग एवं BCA और बैचलर ऑफ़ कंप्यूटर एप्लीकेशन आदि कोर्सों को कम्पलीट करना पड़ता है।

अगर आपने इन सभी कोर्सों को अच्छे से कम्पलीट किए हुए हैं तो आप बाकई में एक अच्छे software engineer बन सकते हैं जिससे आप आने वाले समय में अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं और इसमें इतना ही नहीं बल्कि आप अपने स्वयं का भी सॉफ्टवेयर बना सकते है जिसे आप मार्केट में सेल करके भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते हो.

2. कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीखे :-

एक अच्छा सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिये आपको सबसे पहले Computer की अलग अलग लैंग्वेजो का पूरा ज्ञान होना बहुत जरुरी होता है.

जैसे की C लैंग्वेज एवं C++ लेंग्वेज, पाईथन, Java और सी शार्प आदि का सम्पूर्ण ज्ञान होना चाहिए क्योंकी दोस्तो आप कंप्यूटर भाषाओं के बगैर किसी भी छोटे बड़े सॉफ्टवेयर को नहीं बना सकते हैं।

मित्रो जब आप Computer Science इंजीनियरिंग और BCA एवं बैचलर ऑफ़ कंप्यूटर एप्लीकेशन आदि सभी प्रकार के Cors करते हो तो आपको इनकी भाषाओं के बारे में भी सिखाया जाता है।

इसीलिये प्रिय मित्रों आपको इन सभी लैंग्वेजो का अच्छे से ज्ञान होना बहोत जरुरी है चूकि अगर आपके पास कंप्यूटर की भाषाओ का ज्ञान नहीं है तो आप उस सॉफ्टवेयर का उपयोग भी नहीं कर सकते हो और दोस्तों इसके साथ साथ आपको computer की और भी बाकीं बहुत सारी चीजों की अच्छे से जानकारी होना बेहद जरुरी होती है।

और फ्रेंड्स आगे आप जो भी New Application बना रहे हैं उसके बारे में आपको कम्प्लीटली पूरी जानकारी होनी बेहद जरुरी होती है।

तो आप से हमारा निवेदन है की इन सब चीजों का सम्पूर्ण ज्ञान होने के बाद ही किसी New Application को बनाए। तो ऐसे में अगर आपके पास उस चीज के बारे में पूरी इनफार्मेशन नहीं होगी तो आप उस App को अच्छे से नहीं बना पाओगे और लोगों को उसका इस्तेमाल करने में भी काफी ज्यादा दिक्कत का सामना करना पड़ेगा।

इसीलिए आपको सबसे पहले कंप्यूटर की सभी लैंग्वेजो को अच्छे से सीखना बहुत आवश्यक है जैसे C Language, C++ Language, Java Language एवं Python, Perl और C Sharp, Ruby, Haskell, Ocaml, Scala, SQL, Smalltalk और Prolog आदि सभी प्रकार को Language को सीखे

3. इंटर्नशिप के लिए अप्लाई करें :-

फ्रेंड्स जब आप कंप्यूटर डिग्री का कोर्स कम्पलीट कर लेते हो तो कोर्स पूरा करने बाद, जैसे ही आप धीरे धीरे Software बनाने की शुरुआत करते हैं तो ऐसा करने के बाद आपको इंटर्नशिप के लिए अप्लाई कर देना चाहिए

क्योंकी ऐसा करने से आपको और भी कई कंप्यूटर लैंग्वेज एवं कोडिंग स्किल से जुड़ा बहुत ज्यादा Information मिलेगी जिससे आपको यह पता चलेगा की किस प्रकार से किसी भी सॉफ्टवेयर को बनाया जाता है।

ऐसा करने से दोस्तों आपका धीरे धीरे सॉफ्टवेयर बनाने में एक्सपीरियंस बढ़ता जायेगा और फिर धीरे धीरे आप एक अच्छे Software Engineer बन सकते हैं।

4. Computer Application में मास्टर डिग्री करें :-

एक प्रोफेशनल सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनकर के उसके साथ अगर आप अच्छे खासे पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिये आप कंप्यूटर में मास्टर डिग्री को हासिल करें। इसके लिये आप इन Computer Science यानी की MCS एवं मास्टर इन Computer Application यानी की MCA आदि को करे.

इन सभी Cors को कम्पलीट करने के बाद आपको किसी अच्छी सॉफ्टवेयर कंपनी में नौकरी भी मिल सकती है।

जैसा की साथियों आप सभी को पता है की दुनिया की सबसे बड़ी Company Microsoft है जिसमें तक़रीबन 35% प्रतिशत भारतीय इंजीनियर नौकरी करते हैं।

और दोस्तों इसके बाद और भी बड़ी बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनियां हैं जिनमे हमारे भारत देश के इंजीनियर काम करते हैं जैसे की Intel, NASA और IBM एवं Google आदि कंपनियों में भी सबसे ज्यादा भारतीय सॉफ्टवेयर इंजीनियर वर्क करते हैं।

तो दोस्तों अगर आप वास्तव में एक अच्छे Software Engineer बन जाते हैं तो इसके आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर में और एक अच्छी सॉफ्टवेयर कंपनी में अच्छे खासे पैसों की कमाई आसानी से कर सकते है।

तो यहाँ पे मैं आप सभी को बताना चाहूंगा की जानकारी के मुताबिक पता चला है की ज्यादातर Software Engineer किसी Company या सरकारी डिपार्टमेंट में वर्क ना करके अपने स्वयं का Business करते हैं।

लेकिन फ्रेंड्स नये नये सॉफ्टवेयर इंजीनियर शुरुआत में तो किसी कंपनी या डिपार्टमेंट में ही काम करते हैं जिसमे वह कुछ सालों के लिये ही काम करते हैं और फिर इसके बाद वह नौकरी से फ्री होकर के अपने खुद का बिज़नेस करते हैं और मन चाहे पैसे कमाते हैं।

5. अपने प्रोग्रामिंग लॉजिक को बेहतर बनाए :-

फ्रैंड्स अगर आप बाकई में एक अच्छे सॉफ्टवेर इंजिनियर बनना चाहते हैं तो उसके लिये आपका लॉजिक एकदम से स्ट्रॉन्ग होना बेहद जरुरी है क्योंकी जितने भी सॉफ्टवेयर बनाने वाले इंजीनियरस होते हैं उनके अंदर सबसे बेहतर लॉजिक होता है।

जब भी आप कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग BCA बैचलर ऑफ़ इंफैंटली टेक्नोलॉजी कोर्स करते हैं तो उन सब में आपको लॉजिक क्या है के बारे में अच्छे से बताया जाता है इसीलिए जब आप इन कोर्स को करें तो इन्हे बिल्कुल ध्यान पूर्वक पढ़े.

6. हर दिन आप प्रैक्टिस करते रहें :-

आपको हर दिन अच्छे से Practice करनी है जब आप एक अच्छे सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग BCA बैचलर ऑफ़ कंप्यूटर एप्लीकेशन कोर्स करते हैं| तो आपको उसमे कंप्यूटर की भाषा एवं Coding आदि के बारे में अच्छे से सिखाया जाता है।

तो जब आप इन कोर्स को कम्पलीट करते हैं तो आपको धीरे धीरे Coding की भाषा के बारे में भी अच्छी खासी नॉलेज हो जाती है क्योंकी इन सभी चीजों में ही सॉफ्टवेयर बनाने के बारे में बताया जाता है।

तो आपको जब इन सब के बारे में अच्छे से नॉलेज हो जाएगी तो फिर आप धीरे धीरे सॉफ्टवेयर बनाने की तैयारी कर सकते हैं।

और इन सब चीजों के बाद अब हम बात यह करें की किसी भी Software Engineer की सैलरी कितनी होती है तो मैं आप सभी की जानकारी के लिए बता दूँ की आज के समय में सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग की जॉब्स को सबसे बेहतर और अच्छी जॉब मानी जाती है।

और अगर हम इनकी सैलरी की बात करें तो इनकी सैलरी भी बहुत ज्यादा होती है जो की किसी भी सॉफ्टवेयर कंपनियों के ऊपर यह निर्भर करता है की वह कम्पनी अपने एम्प्लोई को कितनी मासिक सैलरी देती है।

तो दोस्तों यह थे छः तरीके एक अच्छे सॉफ्टवेयर इंजिनियर बनने के लिये जिन्हे मैंने विस्तार के साथ बताया है तो अब इसके बाद हम जानेंगे की इसके प्रकार कितने होते हैं।

Software Engineer Kaise Bane? Software के प्रकार :-

दोस्तो सॉफ्टवेयर मुख्यता दो प्रकार के होते हैं

  1. Application Software (एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर)

2. System Software (सिस्टम सॉफ्टवेयर)

तो दोस्तो सॉफ्टवेयर के प्रकारो के बारे में विस्तार से जानने के लिए आप नीचे लिंक पर क्लिक करके इनके बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हो.

> Software क्या है एवं इसे कैसे बनाते हैं और इसके प्रकार क्या हैं?

Software Engineer Kaise Bane? इस लेख पर हमारे आखिरी शब्द :-

आपको कैसी लगी यह Software Engineer Kaise Bane की जानकारी हमें कॉमेंट करके जरूर बताएं और साथ ही में अगर आपका इस टॉपिक से जुड़ा कोई सवाल है तो आप हमसे उसके बारे में पूछ सकते हैं हम आपकी मदद के लिए हमेशा आगे हैं।

और आप किसी टॉपिक को लेकर के परेशान हैं तो आप हमें उस टॉपिक के बारे में जरूर बताएं ताकि हम अगला लेख उसी टॉपिक के ऊपर लिखें और आपकी मदद कर सके.

और मेरे प्रिय रीडर्स आप सभी से मेरी एक छोटी सी रिक़्वेस्ट है की इस पोस्ट को आप अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें ताकि उन्हें भी इस इंट्रस्टिंग इनफार्मेशन के बारे में जानकारी मिले और आप भी ऐसी इंट्रस्टिंग जानकारियों को कभी भी मिस ना करे इसके लिए आप हमारी इस Hindilive.Net वेबसाइट की नोटिफिकेशन को चालू कर ले ताकि हम जब भी इस साइट पे किसी भी पोस्ट को अपलोड करे तो उसकी जानकारी आपको सबसे पहले मिल सके.

तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही तब तक के लिए आप अपना बहुत सारा ध्यान रखिये मिलते हैं अगले नये इंट्रस्टिंग टॉपिक के साथ (धन्यवाद) जय हिन्द जय भारत

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button