Internet TipsLife Style

अंग्रेजी बोलना कैसे सीखें? 2024 में इन 4 तरीको से सीखे इंग्लिश बोलना

English बोलना सीखे 4 बेस्ट तरीकों से

नमस्कार साथियो स्वागत है आप लोगों का आज के इस लेख में जिसमें आप जानोंगे की अंग्रेजी बोलना कैसे सीखें 2024 में आप में से बहुत लोग इंग्लिश बोलना चाहते हैं और सीखना चाहते हैं जिसके लिए हम आप मेहनत भी करते रहते हैं की लोगों से हम अंग्रेजी बात करें। परन्तु इतनी मेहनत मशक्कत करने के बाबजूद भी हम किसी के सामने इंग्लिश में बात नहीं कर पाते हैं।

दोस्तों आज का ये लेख आपको अंग्रेजी बोलना कैसे सीखें इसमें आपकी पूरी मदद करेगा क्योंकी इस आर्टिकल में मैं आप सभी को चार ऐसी बेहतरीन टिप्स एन्ड ट्रिक्स बताने वाला हूँ जिन्हे फॉलो करके आप बहुत आसानी के साथ अंग्रेजी बोलना सीख सकते हैं लेकिन इसके लिए सबसे पहले आपको इस पोस्ट को ध्यान से लास्ट तक पूरा पढ़ना होगा ताकि आप अच्छे से English बोल सको।

आप सभी को ये तो पता ही है की English बोलने के लिये सबसे महत्वपूर्ण क्या होता है इसलिए मैं उसके बारे में ज्यादा चर्चा नहीं करूँगा। साथियों इससे पहले मैं आप सभी को बता दूँ की आपको इस लेख को ध्यान से क्यों पढ़ना चाहिए तो इसका मेन कारण यह है की यदि आप लम्बे समय से अंग्रेजी बोलना कैसे सीखें इस समस्या के समाधान को लेकर बहुत ज्यादा चिंतित हैं जिसके लिए आप कोचिंग अटेंड कर रहे बहुत ज्यादा मेहनत कर रहें।

तो इसके बाद भी यदि आप english बोलना अच्छे से नहीं सीख पा रहें हैं तो आज का ये लेख आपके बहुत ज्यादा काम आने वाला है इसीलिए आपको इस पोस्ट को बिल्कुल भी मिस नहीं करना है। मैं आप सभी से यह सब क्यों बोल रहा हूँ आपके दिमाग में ये सवाल जरूर आ रहा होगा।

तो मैं आपको बताना चाहूंगा की मैं एक हिंदी मीडियम का स्टूडेंट हूँ और मुझे अंग्रेजी नहीं आती थी जिसकी वजह से मैं English सीखने एवं बोलने के लिए बहुत ही ज्यादा उत्सुक था जिसके लिए मैंने कोचिंग्स भी ज्वाइन की लेकिन मैं वहां से अच्छे से इंग्लिश बोलना नहीं सीख पाया फिर मैंने अपनाई ये चार ट्रिक्स जिसकी मदद से मैं आज अच्छे से अंग्रेजी बोल सकता हूँ। तो अब मैं आपको बताता हूँ वो चार ट्रिक्स जिससे आप आसानी के साथ अंग्रेजी सीख सकते हो और बोल भी सकते हो। तो आइए शुरू करते हैं आज की इस Prosses को

English बोलना कैसे सीखें

दोस्तों मैं आप सभी को कुछ ऐसी चार बातें बताऊंगा जिनका इस्तमाल करके आप आसानी से अंग्रेजी सीख सकते हैं क्योंकी मैने भी इन्ही ट्रिक्स के द्वारा अंग्रेजी सीखी है। तो आइये जानते हैं उन चार बातों के बारे में.

  1. Your Environment
  2. Learn Basic First
  3. Make On Dictionary
  4. Self Confidence

1. Your Environment

अंग्रेजी सीखने के लिए सबसे पहली और सबसे इम्पोर्टेन्ट चीज है आपका एनवायरनमेंट अंग्रेजी सीखने से पहले आपको ये तय करना है की आपका Environment क्या है एवं आपको कौन से एनवायरनमेंट में जाना है। इसलिए इंग्लिश बोलने से पहले अपना एनवीरोंमेंट तैयार करें।

कई बार ऐसा होता है की आप जिस जगह पे रहते हैं उस जगह बिल्कुल भी इंग्लिश नहीं बोली जाती है जिससे वहाँ के लोग आपका मजाक उड़ाते है आपको अंग्रेजों का ताना मारते हैं जिसके कारण आपका कॉन्फिडेन्स बिल्कुल कम हो जाता है जिससे आप कभी भी इंग्लिश सीखने की जिद नहीं करते हैं फिर आप कभी भी अंग्रेजी नहीं बोल पाते है।

आप में से कई लोग ऐसे भी होंगे जो इंग्लिश को अच्छे से समझ लेते होगे जिससे अगर कोई सामने वाला इंसान English में बोल रहा है तो आप उसे अच्छे से समझ लेते होंगे लेकिन आप इंग्लिश को बोल नहीं पाते हैं। ये सब क्यों होता है क्योंकी आप अपने सही Environment में नहीं होते हैं. तो अंग्रेजी सीखने पहले आपको अपना सही एनवायरनमेंट बनाना होगा जिसे आप दो प्रकार से कर सकते हो।

सबसे पहले आप देखिये की आपके आस पास शहर में कोई इंस्टीटूट हो यहाँ पर आप बहुत जल्द अंग्रेजी बोलना सीख सकते हैं क्योंकी यहाँ पे आपका कोई मजाक उड़ाने वाला नहीं होता है। दूसरा या फिर आप कहीं ऐसी जगह सिफ्ट हो सकते हो जहां पर 24 घण्टे अंग्रेजी में बातें की जाती हो।

इन दोनों में से आप जो भी चीज कर सकते हो उसे आप सबसे पहले करें क्योंकी आप अंग्रेजी बोलना तो बहुत जल्दी सीख जाओगे लेकिन उसे बोलना कहाँ हैं उसकी प्रेक्टिस कहाँ करनी है इन सब के बारे में पता होना आपको बहुत जरुरी है इसलिए आपको सबसे पहले अपने Environment पर ध्यान देना है। एक अच्छा एनवायरनमेंट बनने के साथ साथ दूसरी जरुरी बात होती है लर्न ऑनली बेसिक फर्स्ट. अंग्रेजी बोलना कैसे सीखें

2. Learn Basic First

बहुत सारे लोग अंग्रेजी सीखते समय ये बहुत बड़ी गलती करते हैं की वे Advanssed लेवल की चींजे सीखने लगते हैं एक दूसरे की गलतियां निकालने लगते हैं जिसकी वजह से वे कभी भी English नहीं बोल पाते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको क्या करना है की Basic Leval की चीजों को सबसे पहले सीखना है एडवांस्ड लेवल पर नहीं जाना है और नाही उनके बारे में बिल्कुल सोचना है।

जब आप वेसिस लेवल की चीजें सीख जाओगे तो Advanssed Leval की चीजें आप अपने सीख जाओगे. तो उसकी चिंता आपको बिल्कुल भी नहीं करनी है। अब मैं आपको बता देता हूँ वो चार टॉपिक जिन्हें आप सबसे पहले सीखेंगे जो आपको अंग्रेजी सीखने में बहुत ज्यादा मदद करेंगे।

1. Tense :- सबसे पहले आपको सीखने हैं टेंस जो इंग्लिश बोलने एवं सीखने के लिए बहुत जरुरी हैं

2. Voice :- दूसरे नंबर पे आपको सीखना है वॉइस जिसे आप पेसी वॉइस भी कहते हैं ये बहुत बेसिक सा चैपटर है।

3. Preposition :- तीसरे नंबर पे आपको बहुत ही जरूरी एवं Importent चैप्टर सीखना है जो है प्रपोज़िशन।

4. Conjunction :- चौथरे नंबर पर आपको सीखना है कंजंक्शन। ये चारों टॉपिक अंग्रेजी सीखने के लिए बहुत ही जरुरी हैं।

देखिए दोस्तों अंग्रेजी सीखने का हर इंसान का अलग अलग इनप्रियेशन हो सकता है लेकिन जिन बातों को मैं बता रहा हूँ मैं वो अपनी एक्सपीरियंस के तौर पर बता रहा हूँ और आप सभी प्रिय पाठकों के साथ शेयर कर रहा हूँ। हो सकता है आपका अंग्रेजी सीखने का इंस्प्रियेशन अलग हो लेकिन आपको इन चार टॉपिकों को अच्छे से सीखना होगा।

3. Make On Dictionary

एक अच्छे एनवायरनमेंट एवं बेसिक एस्ट्रक्चर सीखने के बाद अब आपको अपनी एक डिक्शनरी तैयार करनी है। जब भी आप इंग्लिश सीखना स्टार्ट करते हो तो आपने ये महसूस किया होगा की आपको शब्दों की कमी हो रही है। आपको ये पता नहीं होता है की इसे क्या कहते उसे क्या कहते है जिसकी वजह से आप अच्छी अंग्रेजी बोलना नहीं सीख पाते हैं।

जब आप अंग्रेजी सीखना चालू करते हैं तो आप डिक्शनरी उठा लेते हैं जिसमे आप शब्दों को एक एक करके याद करना शुरू कर देते हैं परन्तु मैं आपको बताता हूँ एक ऐसा तरीका जिसे मैंने अपने लिए इस्तमाल किया जिसकी वजह से मुझे english के शब्द अच्छे से याद हुए और मुझे उसका बहुत ज्यादा लाभ मिला।

जब भी आप English सीखना शुरू करोगे तो अपने साथ एक डायरी जरूर रखें। सुबह से लेकर शाम तक आपको जो भी चीज दिखी हो तो उसका अपने आप से English में जबाब पूछें. यहाँ पर दो प्रकार की लिस्ट बनेगी एक वो जो आपको पहले से ही पता होंगी दूसरी वो होगी जिनके बारे में नहीं जानते होंगे।

ये आपको करना कैसे सबसे पहले इसे समझिए – मान लीजिए आप सुबह उठे और आपको एक टेवल दिखी अब टेवल को अंग्रेजी में मेज कहते हैं ये बात आपको पहले से ही पता होगी तो इस शब्द को आपको अपनी डायरी में लिखने की बिल्कुल भी जरुरत नहीं है।

इसके बाद जब आप विस्तर से नीचे उतरे और घर की बालकनी में आये तो आपने वहां पर आपने गमला रखा हुआ देखा जिसका इंग्लिश शब्द आपको पता नहीं होता है तो इसे आपको अपनी डिक्शनरी में सर्च करना है और सही इंग्लिश शब्द पता करना है गमला का अंग्रेजी शब्द है Flowerpot तो इस शब्द को आप अपनी डिक्शनरी में लिख लेंगे।

तो ऐसे बहुत से शब्द है जिनका अंग्रेजी अनुवाद आपको नहीं पता होगा तो उसे आप Google या अन्य किसी माध्यम से पता करके अपनी खुद की Dictionary में नोट करते जाएँ जिससे आपकी खुद की डिक्शनरी तैयार हो जाएगी।

4. Self Confidence

अब आपने एक अच्छा Environment बना लिया है एवं बेसिक स्ट्रेक्चर भी सीख लिए हैं और आपने अपनी खुद की एक Dictionary भी बना ली है तो इसका मतलब अब आप English सीखने एवं बोलने के लिए पूर्णरूप से बिल्कुल तैयार हैं। लेकिन अब सबसे इम्पोर्टेन्ट चैप्टर आता है आपका Self Confidence जिसके बिना आप कभी भी अच्छी इंग्लिश नहीं बोल पाओगे।

बहुत से लोगों में आपने देखा होगा की उन्हें बहुत अच्छा नॉलेज होता है और फिर भी वो अच्छी इंग्लिश नहीं बोल पाते हैं जिसका मैन कारण होता है उनका सेल्फ कॉन्फिडेंस English बोलते टाइम आप खुद घबरा जाते हैं और आपको शर्म आने लगती है एवं कई बार लोग आपका मजाक उड़ाने लगते हैं तो ये सब होने कारण आप अपना Self Confidence बिलकुल ही गवां देते हैं जिसकी वजह से आप जितना सीखे होते हैं उसे भी आप लोगों के सामने नहीं बोल पाते हैं।

तो आपका अपने Self Confidence को बढ़ाने के लिए क्या करना है उसे ध्यान से पढ़िए – सबसे पहले आपको स्पीक देना सीखना है ये कैसे करना है जब आप किसी इंस्टीटूट को ज्वाइन करते हो तो वहां पे 20 से 25 लोगों के सामने खड़े होकर स्पीक देनी है या फिर आपको अपने घर में अपने आप को एक बड़े से शीशे के सामने खड़े होकर अपने आप से इंग्लिश में बातें करनी हैं। शुरूआती समय में ये सब आपको थोड़ा मजाक जरूर लगेगा लेकिन ये इंग्लिश बोलने की बहुत अच्छी प्रैक्टिस है।

Conclusion

आप सभी को अंग्रेजी बोलना कैसे सीखें ये जानकारी कैसे लगी हमें कॉमेंट में जरूर बताए और साथ में ये भी बताएं की आपने इन चार तरीकों में से कौन सा तरीका अपनाया है इंग्लिश सीखने के लिए. तो दोस्तों मैं आशा करता हूँ की आप सभी लोगों को ये जानकारी बहुत पसंद आयी होगी और समझ में आ गयी होगी की अंग्रेजी बोलना कैसे सीखी जाती है।

आप सभी प्रिय पाठकों से एक छोटी सी रिक़्वेस्ट है की आप इस लेख को अपने उन दोस्तों एवं रिश्तेदारों के साथ भी शेयर करे जो अंग्रेजी बोलना सीखना चाहते हैं ताकि वो लोग भी इस लेख को पढ़कर आसानी से सीख सकें। तो आज के लिए बस इतना ही मिलते हैं अगले नए टॉपिक के साथ तब तक के लिए आप अपना ख्याल रखिए। धन्यवाद जय हिन्द जय भारत

इनको भी पढ़े –

सफल बिज़नेस मैन कैसे बनें जानिए 

इंडिया में सबसे पहली ट्रैन कब चली थी जानिए 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button