Electricians Tips & TricksInternet TipsMake Money Online

Facebook Page Monetize कैसे करें | पूरी जानकारी हिंदी में

Facebook Page Monetize कैसे करें | How To Monetize Facebook Page

Facebook Page Monetize कैसे करें – जैसा कि आप सभी लोगों को यह तो पता ही होगा कि YouTube पर हम वीडियो बनाते हैं और पब्लिक उन Videos को देखती है और जब हमारे YouTube Channel पर 1000 Subscriber और 4000 घंटा Watch Time कम्पलीट हो जाता है तो फिर हम अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करते हैं।

लेकिन दोस्तो हम YouTube के अलावा एक और प्लेटफार्म से पैसे कमा सकते हैं जिसका नाम है Facebook जिस तरफ लोग यूट्यूब पर वीडियोस देखते हैं वैसे ही Facebook पर भी देखते हैं तो आप Facebook से भी पैसे कमा सकते हो।

फेसबुक से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको एक Facebook Page बनाना होगा और फिर उस फेसबुक पेज पर वीडियोस डालने होंगे और फिर आपको उस Page को Monetize करना होगा लेकिन दोस्तों फेसबुक पेज को मोनेटाइज करने के लिए आपके Page पर Facebook द्वारा निर्धारित क्राइटेरिया को कम्पलीट करना होगा तभी आपका फेसबुक पेज मोनेटाइज होगा।

साथियो आप सभी लोगों की जानकरी के लिये दें वैसे तो Facebook Page से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं लेकिन इससे पैसे कमाने के लिए आपको अपने फेसबुक पेज पर निरंतर ऑरिजनल कंटेंट डालते रहना है ताकि लोग आपके पेज पर रेगुलर बने रहे और आपके Facebook Page से लगातार जुड़ते रहे और आपके पेज पर ज्यादा से ज्यादा Followers हो।

हालांकि वर्तमान समय मे ऐसे बहुत लोग हैं जो Internet पर अकसर यह सर्च करते रहते हैं कि हमें किस प्रकार का कॉन्टेंट बनाना चाहिए ऐसा बहुत से लोगों के साथ होता है क्योंकि वह अपना Facebook Page तो बना लेते हैं लेकिन उन्हें यह नही पता होता है कि हम वीडियो किस टॉपिक पर बनाये।

तो दोस्तों आज मैं आप लोगों को बता दूं की आप जिस काम में एक्सपर्ट हैं मतलब की आपकी जिस भी काम में टॉपिक में रुचि है आप उस टॉपिक को चुन सकते हैं जिससे आगे आपको कंटेंट बनाने मे परेशानी न आये।

Facebook Page को Monetize कैसे करें

फेसबुक पेज को Monetize करने के लिए आपके पेज पर Facebook द्वारा निर्धारित सभी क्राइटेरिया कम्पलीट होना चाहिए तभी आप अपने पेज को Monetization के लिए Apply कर सकोगे।

आपको फेसबुक मेनटाइजेशन क्राईटेरिया का तो मालूम होगा ही और जिन लोगों को इस बारे में मालूम नही है तो उन सभी को बताना चाहेंगे फेसबुक पेज मोनेटाइज करने के लिये आपके Page पर 5 हजार Followers और 60 हजार मिनिट व्यू कम्पलीट होने चाहिए और वो भी लास्ट 60 दिनों मे

अगर आपके पेज का यह सारा क्राइटेरिया कम्पलीट है तो आप अपने Facebook Page को Monetization के लिये अप्लाई कर सकते है जिसके बाद Facebook की टीम आपके पेज को रिव्यू करेगा उसे अच्छे से चेक करेगा उसके बाद आपका Page का Monetization चालू हो जायेगा।

जब आपका फेसबुक पेज मोनेटाइज हो जाता है तो आपके वीडियोस पर Ads आने शुरु हो जाते हैं जिससे आपका Earning चालू हो जाता है। अभी तक आपने फेसबुक पेज Monetization करने के लिए क्या क्राइटेरिया है इस बारे में जाना है। आइये अब आगे जनते हैं फेसबुक पेज मोनेटाइज करने की प्रोसेस क्या है step by step जानते हैं।

स्टेप 1 – सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन मे Facebook को ओपन कर लेना और अपने पेज को सिलेक्ट कर लेना है. इसके बाद आपको अपने पेज के प्रोफेशनल डैशबोर्ड के विकल्प पर क्लिक करना है।

स्टेप 2 – जब आप Professional Dashboard के विकल्प पर क्लिक करते हैं तो आपको उसमे Monetization का विकल्प दिखेगा उस पे क्लिक करना है।

स्टेप 3 – मोनेटाइजेशन के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने मोनेटाइजेशन के टूल आ जाएंगे जिसमे आपको In Streem Ads के टूल पर क्लिक करके उसे सेटअप करना है।

स्टेप 4 – इन स्ट्रीम एड्स मोनेटाइजेशन को सेटअप करने के लिए आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा जिसमे जो भी जानकारी मांगी हो उसे कम्पलीट सही तरीके से भरे, जिसमे अपना सही नाम, Address, Pan Card Number और अपने शहर का Pin Code डाले।

स्टेप 5 – अब आपको अपना Bank Account Details भरनी है. आप बैंक अकाउंट के अलावा PayPal Account को भी जोड़ सकते हैं, लेकिन ज्यादातर लोगों के पास PayPal Account नहीं होता है तो वे बैंक अकाउंट ऐड कर सकते हैं।

स्टेप 6 – दोस्तो इतना करने के बाद आपका Payout बन जाता है अब आपको अपने फेसबुक पेज को Monetization के लिए Apply कर देना है। जेसे ही आप अप्लाई कर देते हैं तो उसके बाद फेसबुक की टीम आपके पेज को रिव्यू करेगा जिसके लभगभ 1 से 2 सप्ताह का टाइम लग सकता है।

तो दोसतो इस प्रकार से आप फेसबुक पेज को मोनेटाइज के लिये अप्लाई कर सकते हैं जो की बहोत ही आसान और सरल प्रोसेस है. आइये अब फेसबुक पेज से पेसे कमाने के बारे में जानते हैं।

Facebook Page से पैसे कैसे कमाएं

दोस्तों Facebook Page से पैसे कमाने के लिए आपको एक स्पेसिफिक नीच यानी कि किसी ऐसे खास टॉपिको पर अपने फेसबुक पेज को बनाना होगा जिसमें वैल्युएबल कंटेंट रेगुलर डालते रहना है जिसे लोग ज्यादा देखें और आपको पसंद करने लगे ताकि धीरे धीरे लोग आपके पेज से जुड़ने लगें।

जब आपका पेज बड़ा हो जाता है तो आप अपने Facebook Page से कई अलग अलग तरीकों से पैसे कमा सकते हो जैसे की In Streem Ads, Affiliate Marketing, Sponshord इत्यादि कई अलग अलग तरीको से कमाई कर सकते हो।

Facebook Page से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं जिनसे हम अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं लेकिन इसके लिए हमें अपने कंटेंट और मेहनत के ऊपर ध्यान देना होगा तो आइये जानते हैं Facebook Page से पैसे कमाने के उन बहुत सारे तरीकों के बारे में

इन्हे जरूर पढ़े –

अमेरिका की राजधानी कहाँ है? जानिये अमेरिका कि राजधानी के बारे में कुछ रोचक बातें

फेसबुक से पैसे कमाने के लिये क्लिक करे 

फेसबुक का ओनर कोन है? और कहाँ की कंपनी है जानिए पूरी जानकारी

Facebook Page से पैसे कमाने के प्रमुख तरीके

दोस्तों मैंने आपको ऊपर भी बताया है फेसबुक पेज से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में, वैसे तो दोस्तों Facebook Page से पैसे कमाने के बहुत से ऐसे तरीके हैं जिनसे हम अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं तो आइए जानते हैं उन तरीकों के बारे में –

  • In-Stream-Ads
  • Subscriptions
  • Ads On Reels 
  • Star
  • Branded Content 

दोस्तों आप इन 5 तरीकों से भी Facebook Page से पैसे कमा सकते हो तो आईये हम इन तरीकों को नीचे विस्तार पूर्वक समझते हैं।

In-Stream-Ads

इन स्ट्रीम एड्स से पैसे कमाने के लिए आपको अपने फेसबुक पेज के In-Stream-Ads को चालू करना होगा मतलब की Enable करना होगा। इसे चालू करने के बाद जब कोई आपके वीडियोस को देखेगा तो उन पर Ads आएंगे जिनसे आपकी Earning होगी।

दोस्तो आप In-Stream-Ads से भी पैसे कमा सकते हो तो इससे पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको अपने फेसबुक पेज को Monetize करना होगा जो मैंने आपको ऊपर बता दिया है कि Facebook Page Monetize कैसे करते हैं।

Subscriptions

सब्स्क्रिप्शन्स से पैसे कमाने के लिए आपके FB Page पर कम से कम 10000 फॉलोवर्स होने चाहिए तभी आप Facebook से मंथली Subscriptions ले सकते हो और इसे लेने के लिए आपको इसके बदले में उन्हें कुछ कंटेंट देने होंगे।

Subscriptions से पैसे कमाने के लिए आप अपने फेसबुक पेज पर Live Streaming कर सकते हो और अपना एक फैन बेस Community बॉक्स बना कर के इससे अच्छी खासी कमाई कर सकते हो।

Ads On Reels

दोस्तो अब आप फेसबुक पर अपने शॉर्ट वीडियोस से भी कमाई कर सकते है, हालांकि इसके लिए सबसे पहले आपको अपने पेज पर Ads On Reels को Enable करना होगा जिसके बाद आपके रील्स वीडियो से Earning होगी।

Star

दोस्तों यदि आपका पेज काफी पॉपुलर है तो आप Star के माध्यम से कमाई कर सकते हैं, जब भी किसी व्यक्ति को आपके द्वारा फेसबुक पेज पर अपलोड किया गया कंटेंट अच्छा लगता है पसंद आता है तो वह आपको Star भेज सकता है जिससे आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

Branded Content 

दोस्तो फेसबुक से आप Branded Content से भी पेसे कमा सकते हैं, इसके लिये आपको अपने पेज के लिये ब्रांडेड कंटेंट बनाना होगा तभी आप इससे कमाई कर सकोगे।

Read More – फेसबुक पेज से पैसे केसे कमाए (5 बेस्ट तरीके पैसे कमाने के) जाने विस्तार पूर्वक पूरी जानकारी

Conclusion

दोस्तों हम उम्मीद करते है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी और समझ में आ गई होगी कि Facebook Page को Monetize कैसे करते हैं एवं इसके अलावा हमने इस आर्टिकल में फेसबुक पेज से पैसे कमाने के कुछ वेसिक तरीको के बारे में भी बताया है जिससे आप अच्छी खासी कमाई कर सकते है।

अगर फिर भी दोस्तो आपका फेसबुक पेज Monetization से जुड़ा कोई सवाल है तो आप उसे नीचे कमेंट बॉक्स मे लिख सकते हैं हम आपके सवाल का जबाब जरुर देंगे।

साथियो मेरा हमेशा कोशिश रहता है की जितने भी रीडर्स इस ब्लॉग पर किसी भी विषय में जानकारी प्राप्त करने के लिये आते हैं उन सभी को सही और बेहतर इन्फॉर्मेशन मिले इसके लिये हम पूरी कोशिश करते हैं। धन्यवाद

Arvind Choudhary

नमस्कार दोस्तो, मैं Arvind Choudhary Hindilive.Net का Founder हूँ,अगर में अपनी पढाई की बात करू तो मैंने Graduate किया है। मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ा रहना बहुत पसंद है।

Related Articles

2 Comments

  1. Fb page monetize karvane kai liye phele 10000 followers karne hote hain than 60 days kai अंदर other criteria complete karna hota hai kya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button