Electricians Tips & TricksInternet Tips

Computer Ke Interesting Facts | कंप्यूटर के बारे में 10 रोचक तथ्य

हेलो दोस्तों क्या आपको कंप्यूटर के अमेजिंग फेक्ट के बारे में पता है अगर नहीं पता तो आप बिलकुल सही जगह आये हैं हम आपको यहाँ पर Computer Ke 10 Interesting Facts के बारे में बता रहे हैं।

Computer Ke Interesting Facts | कंप्यूटर के बारे में 10 रोचक तथ्य

अगर आप कंप्यूटर चलाते हैं अपने जीवन मे कंप्यूटर का अधिक इस्तमाल करते हैं तो आपको इन 10 रोचक तथ्यों के बारे में जरूर जानकारी रखनी चाहिये। आज के समय मे Computer का उपयोग काफी ज्यादा होने लगा है।

जब से लोगों मे इंटरनेट के प्रति जागरूकता आयी है तब कंप्यूटर का उपयोग कई गुना ज्यादा बढ़ चूका है. आज का यह आर्टिकल पढ़कर आपको कंप्यूटर के इम्पोर्टेन्ट फैक्ट के बारे मे पता चलेगा जिससे आप Computer के बारे में बहोत कुछ जान लोगे।

साथियो वैसे देखा जाये तो कंप्यूटर का हम सब के जीवन मे काफी योगदान है आज Computer के माध्यम से बड़े से बड़े काम को घर बैठकर आसानी के साथ किया जा सकता है. आज से लगभग कई साल पहले वैज्ञानिको के द्वारा बनाई कंप्यूटर मशीन आज हम सब के लिये बहोत उपयोगी है।

मौजूदा दौर मे आज एक से बढ़कर एक कम्प्यूटरों का उपयोग किया जा रहा है, अगर हम आपसे कहें की कंप्यूटर ने हमारे जीवन को एकदम से ही बदलकर रख दिया है तो शायद यह कहना बिलकुल भी गलत नही होगा।

कम्प्यूटर टेक्नोलॉजी ने हम सब इंसानो की जिंदगी बदल दी अगर हमारे पास Computer नहीं होता है तो हमे ऐसा लगने लगता है कि हमारी जिंदगी अभी अधूरी है लेकिन दोस्तो शायद आपको अभी तक इस बारे में कुछ भी पता नही होगा की हमे यहाँ तक पहुँचने मे कितना समय लगा है।

आज से लगभग सेकड़ो साल पहले कई वैज्ञानिको ने कंप्यूटर का अविष्कार करने की कोशिश की लेकिन उनको इसके सफल अविष्कार करने में सफलता नहीं मिली लेकिन 19वीं शदी में Charles Babbage नामक वैज्ञानिक ने कंप्यूटर का सफल अविष्कार किया था

तभी से लेकर अब तक चार्ल्स बैबेज (Charles Babbage) को ही कंप्यूटर का अविष्कारक माना जाने लगा इसके अलावा उन्हें father of computer (कंप्यूटर के पिता) भी कहा जाता है।

दोस्तो कंप्यूटर की इन्ही सब खास बातों को देखते हुये आज हम आप को Computer Ke 10 Interesting Facts कंप्यूटर के रोचक तथ्यों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे मे आप सभी को जानकारी जरूर रखनी चाहिए। तो चलिए आपका ज्यादा टाइम व्यतीत न करते हुए शुरू करते हैं आज के इस इंट्रस्टिंग लेख को

इन्हे भी पढ़े –

internet का मालिक कोन है और इसका इस्तेमाल कहां कहां किया जाता है 

internet काम केसे करता है और इसके प्रकार के बारे में जाने यहां से 

Social Media क्या है और सोशल मीडिया के फायदे एवं नुकसान के बारे में जाने 

Computer Ke 10 Interesting Facts | कंप्यूटर के बारे में 10 रोचक तथ्य

1. दोस्तों कंप्यूटर का सफल अविष्कार 19वीं शदी मे चार्ल्स बैबेज (Charles Babbage) नाम के वैज्ञानिक ने किया था तब से लेकर अभी तक Computer के सफल अविष्कारक चार्ल्स बैबेज वैज्ञानिक जी को माना जाता है. Charles Babbage जी को कंप्यूटर के पिता के नाम से जाना जाता है क्योंकि इन्होने कंप्यूटर को बनाया था और दुनिया के सामने पेश किया था।

2. Computer एक इंग्लिश शब्द है जिसका हिंदी में अर्थ होता है “किसी भी चीज विशेष की गणना करना” इसी वजह से आज कंप्यूटर हम सब के जीवन काल में बहुत महत्वपूर्ण हो चुका है आज Computer से किसी भी काम को बहोत ही कम समय में काफी आसानी से किया जा सकता है. आज Computer का इस्तमाल दुनिया के हर छेत्र में किया जा रहा है।

3. अगर हम खाली टाइम में कहीं पर भी बैठे होते हैं या किसी से बाते कर रहे होते हैं तो उस टाइम एक इंसान अपनी आँखों की पलकों को एक मिनिट मे 20 से भी अधिक बार झपका लेता है लेकिन अगर वही इंसान Computer के सामने बैठ जाये और उसे चलाने लगे तो वह अपनी आंखो की पलकें एक मिनिट मे सिर्फ 5 से 7 बार ही झपका पाता है।

4. जब 19वीं शदी में कंप्यूटर को बनाया गया था तब उसमें ना तो कीबोर्ड होता था और नाही माउस हुआ करता था लेकिन धीरे धीरे टेक्नोलॉजी बदलती गयी और Computer के छेत्र में बदलाव होते गए जिससे अब आज के टाइम एक से बढ़कर एक कंप्यूटर आ चुके हैं जिन्हे काफी आसानी से चलाया जा सकता है और अब आज के सभी कम्प्यूटर्स में Keybord और mouse सब कुछ आने लगा है।

5. यदि Computer मे इंसान के दिमाग के बराबर गणना करने की छमता हो जाए तो वह Computer 1 सेकेण्ड मे 30 हजार खरब से भी अधिक बार गणना बिलकुल आसानी से कर सकता है. फिलफल आप सभी की जानकारी के लिये बता दें कि एक कंप्यूटर मे इंसान के दिमाग जितनी छमता नहीं होती है शायद आप इस बात को पहले से भी जानते होंगे और अगर नही जनते थे तो आज जान गये होंगे।

6. कंप्यूटर का अविष्कार होने के कई साल बाद उसे सही से चलाने के लिये सन 1980 मे Computer के कीबोर्ड और माऊस का सफलता पूर्वक अविष्कार निर्माण किया गया था तब से लेकर अब तक हम आप कंप्यूटर को चलाने के लिये Keyboard और Mouse क्क इस्तमाल करने लगे।

7. आप सभी को यह जानकर हैरानी होगी की हम सब Computer को चलाते टाइम सबसे ज्यादा Mouse का उपयोग करते हैं, माऊस का अविष्कार डौग एंगेलबार्ट (Doug Engelbart) ने किया था।

8. वर्तमान समय के Computer का आकार की तुलना मे 19वीं शदी के कंप्यूटर का आकार बहुत बड़ा हुआ करता था. शायद आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि पहले के Computer एक बड़े कमरे के आकार के होते थे जिन्हे चलाने के लिए काफी ज्यादा जगह चाहिये होती थी।

9. कंप्यूटर में इस्तेमाल की जाने वाली हार्ड डेस्क का अविष्कार हुआ था तो दुनिया सबसे पहले हार्ड डेस्क में सिर्फ 5 MB डाटा ही Store होता था। आप यह अच्छे से जानते होंगे कि हार्ड डिस्क मे हम अपनी किसी भी चीज फाइल फोटोज डॉक्युमेंट्स आदि सभी जरुरी चीजों को सुरक्षित सेव करके रख सकते हैं जो हम सब के लिये काफी उपयोगी साबित है।

लेकिन क्या आपको यह मालूम है कि दुनिया की सबसे पहली Hard Disk का अविष्कार कब हुआ था अगर नहीं पता तो हम आप को बता देते हैं कि विश्व की सबसे प्रथम हार्ड डिस्क (Hard Disk) का अविष्कार 1979 मे हुआ था।

10. कंप्यूटर में इस्तमाल किये जाने वाला पेन ड्राइव, USB, हार्डवेयर आदि इन सभी को साल 1999 मे लॉन्च किया गया था लेकिन किसी वजह से इनको मार्केट मे साल 2000 में लाया गया था। परन्तु उस वक्त इनकी Storage सिर्फ 8 MB की थी। लेकिन जैसे जेसे टेक्नोलॉजी बढ़ती गयी वैसे वैसे कंप्यूटर के सभी पार्ट्स में सुधार होता गया।

इन्हे जरूर पढ़िए –

Computer क्या है और इसका इतिहास से जुडी पूरी जानकारी जानिए 

इंटरनेट के फायदे और नुकसान क्या क्या हैं जानिये पूरी जानकारी 

इंटरनेट क्या है? जानिए Internet के बारे में पूरी जानकारी यहाँ से 

Computer का अविष्कार किसने और कब किया था? जाने पूरी जानकारी 

Conclusion

दोस्तो हमे उम्मीद है कि इस पोस्ट में दी गयी इन्फॉर्मेशन Computer Ke 10 Interesting Facts या कंप्यूटर के बारे में 10 रोचक तथ्य जिन्हे पढ़ने के बाद आपको Computer के बारे में थोड़ी बहोत नॉलेज मिली होगी।

साथियो अगर आपके लिए यह आर्टिकल उपयोगी रहा हो और इसमें कुछ महत्वपूर्ण जानकारी मिली हो तो इसको अपने सभी जान पहचान के लोगो के साथ जरूर शेयर कीजिये ताकि उन सभी को भी कंप्यूटर के बारे में पता चले उनको भी Computer के बारे मे कुछ रोचक जानकारी मिले जिससे उन सभी की भी कंप्यूटर के बारे में नॉलेज बढ़ेगी।

प्रिय पाठको आज की जानकारी केसी लगी हमे कमेंट मे अपने विचार लिखकर के जरूर बताये ताकि हमे भी आपके विचारो से कुछ सीखने को मिले और हम आपके लिए ऐसे ही intrasting यूजफुल नॉलेजेबल कंटेंट लेकर आते रहे और आपको हमेशा ऐसे ही नॉलेज बढ़ाते रहे। धन्यवाद

Arvind Choudhary

नमस्कार दोस्तो, मैं Arvind Choudhary Hindilive.Net का Founder हूँ,अगर में अपनी पढाई की बात करू तो मैंने Graduate किया है। मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ा रहना बहुत पसंद है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button