Electricians Tips & TricksFeaturedInternet TipsUncategorized

Dimag Tej Kaise Karen | दिमाग तेज करने के 5 आसान तरीके

हर इंसान अपने दिमाग को तेज रखना चाहता है ताकि वह अपने जीवन में ज्यादा सफल हो सके एवं ज्यादा कमा सके और अपने जीवन को बेहतरीन तरीके से गुजार सके, लेकिन दोस्तों कुछ व्यक्ति ऐसे भी होते हैं जिनको Dimag Tej Kaise Karen की कोई जानकारी नहीं होती है तो इस लेख को अच्छे से पढ़ने के बाद आपको दिमाग तेज कैसे करते हैं के बारे में पता चल जायेगा।

ऐसा क्या खाएं ऐसा क्या करें की ये दिमाग एकदम शार्क हो जाये और अच्छे से चलने लगे तो नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी प्रिय रीडर्स का आज के इस लेख में जिसमें हम “दिमाग तेज कैसे करें” की पूरी जानकारी आपके साथ शेयर करने वाले हैं।

बहुत सारे लोग हैं जो ऐसी मिथ्या में जी रहे है एवं ऐसे भ्रम मे जी रहे हैं की हमारा दिमाग बाकि लोगों की तुलना में कम क्यों चलता है तो दोस्तों आज मैं इस लेख में आप सभी के इस वहम और मिथ्या को तोड़ने वाला हूँ लेकिन ऐसा करने के लिए आपको सबसे पहले इस पोस्ट को ध्यान से लास्ट तक पढ़ना होगा ताकि आपको इसके बारे में बेहतर इन्फॉर्मेशन मिल सके।

दिमाग तेज कैसे करें जानिए :-

दोस्तों आप अपने दिमाग को बिजली की तरह तेज कर सकते हैं जो की पूरी तरह से संभव है और यह कोई सोच या फ़िक्सन नहीं है यह एक फेक्ट है जो की हमारा दिमाग एक कम्प्यूटर या मोबाइल फोन की तरह होता है।

जिस प्रकार आपके मोबाइल फोन एवं कम्प्यूटर में प्रोसेसर की स्पीड होती है GHz में और रेम की साइज होती है GB में ठीक इसी तरह आपके दिमाग की भी कुछ रेम और स्पीड होती है और वही तय करता है की आपका दिमाग कितना तेज काम कर रहा है।

जिस प्रकार आप अपने कम्प्यूटर और मोबाइल फोन की रेम एवं प्रोसेसर की स्पीड बड़ा सकते हैं ठीक उसी तरह आप अपने दिमाग तेज चलने की स्पीड भी बड़ा सकते हैं लेकिन दोस्तों Brean तेज करने की कुछ टिप्स एंड ट्रिक्स होती हैं जिन्हे हम नीचे जानेंगे।

दिमाग तेज करने के वैसे तो कई सारे तरोके हैं लेकिन मैं आपको पांच ऐसे आसान तरीकों के बारे में बताने वाला हूँ जिससे आप अपने दिमाग को तेज बना सकते हैं तो आइये दोस्तों जानते हैं दिमाग तेज करने के आसान तरीकों के बारे में

स्टेप 1 

सुबह उठने के बाद आप पांच से दस मिनिट की एक टेक्नीक को फॉलो करें, जैसे ही आप सुबह उठते हैं तो आपको नीचे फोटो में दिखाए गए इस स्टेप में बैठ जाना है।

दिमाग तेज करने का आसान तरीका

उसके बाद आपको सिर्फ 15 से 20 बार गहरी साँस लेना है। सामान्य तौर पर अगर आप इस टेक्नीक को फॉलो करते हैं तो आपका पूरा शरीर रिलेक्स होता है जिससे आपका दिमाग ठण्डा होता है और दोस्तो याद रहे की आपको ये साँस जोर जोर से लेनी है।

दोस्तों अगर आप इस टेक्नीक को डेली 5 से 10 मिनिट तक करते हो तो आप बहुत ही जल्दी अपने दिमाग को तेज कर सकते हैं।

स्टेप 2 

अगर आप ये चाहते हैं की आपका दिमाग अच्छे से काम करे तो उसके लिए आपको सबसे पहले एक अच्छी नींद की जरूरत होती है अगर आप एक अच्छी नींद नहीं लेते हैं तो आपके दिमाग की Efficiency कम हो जाती है।

Efficiency का मतलब आपका दिमाग एक सेकेण्ड में कितनी चीजों को समझ सकता है उसमे कमी आ जाती है आपके दिमाग में जो न्यूरॉन्स हैं उनके बीच के जो कनेक्शन होते हैं वो एक अच्छी नींद ना लेने के कारण कमजोर हो जाते हैं।

नींद हमारी जिंदगी की सबसे जरुरी चीजों में से एक है और आपका दिमाग पूरे दिन किस ऊर्जा से काम करता है वह आपकी नींद पर निर्भर करता है। इसीलिए यदि आप अपने दिमाग को तेज करना चाहते हैं तो आप आज ही से एक अच्छी नींद लें।

स्टेप 3 

Blue Berry – अगर आप बाकई में अपने दिमाग को शातिर और तेज बनाना चाहते हैं तो आपको Blue Berry को खाना होगा यदि आप Blue Berry खाते हैं तो आपका दिमाग एकदम शांत और ठण्डा रहेगा जिससे आप किसी भी कठिन चीज को अपने दिमाग में आसानी से स्टोर कर सकते हो।

अब आपके दिमाग में सवाल आया होगा की ये Blue Berry क्या है तो दोस्तों ब्लू बेरी एक फल है जो जामुन के फल ही तरह होता है लेकिन ये जामुन से अलग होता है जामुन को हम Black Berry कहते हैं जो हमारे भारत देश में पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है लेकिन Blue Berry और Black Berry दोनों अलग अलग हैं आप नीचे फोटो में भी देख सकते हैं।

Blue Berry

हमारे देश में Blue Berry आसानी से मिल जाता है यदि आप इसे खाते हैं तो ये आपके दिमाग को तेज और शातिर बनाता है।

स्टेप 4 

बादाम  दिमाग तेज करने के लिये आप बादाम भी खा सकते हैं बादाम आपकी याददास को तेज बनाने में मदद करता है जिसमे आपको निम्न प्रकार के पोषक तत्व मिलते हैं जैसे – प्रोटीन, मैगनीस, कॉपर एवं राइबोफ्लेविन आदि

बादाम दिमाग में होने वाली विभिन्न प्रकार की बीमारियों को दूर करता है इसीलिए आप डेली सुबह उठकर के 5 से 10 बादाम जरूर खाइए। यदि आप इस ट्रिक को रेगुलर फॉलो करते हैं तो आपको कुछ ही दिनों में इसका रिजल्ट मिल जायेगा।

स्टेप 5 

अण्डा – भी याददास बढ़ाने में और मैपिंग पावर को बड़ाने में अहम भूमिका निभाता है खास कर अण्डे का पीला हिस्सा दिमाग के लिये बहुत ही ज्यादा फायदे मंद होता है जिसमें विटामिन D पाया जाता है जो आपके दिमाग की कार्य शक्ति को बढ़ाता है।

तो दोस्तो ब्रेन की याददास बढ़ाने एवं तेज करने के लिए आप रोजाना सुबह शाम अंडे का इस्तेमाल कर सकते हैं। दिमाग में क्या चल रहा 

दिमाग तेज करने के घरेलू उपाय :-

  1. ताजे फल और हरी सब्जियों का ज्यादा सेवन करें।
  2. हर रोज सुबह चार से छः बजे तक और रात को आठ से दस बजे तक पढ़ाई करें।
  3. डेली सुबह शाम देशी गाय का घी और दूध पिएं।
  4. रासायनिक एवं जंकफूड चीजों का खाने में उपयोग ना करें।
  5. सुबह शाम केले को दूध में मिक्स करके खाएं।
  6. बादाम और अखरोट को रात के समय पानी में भिगाकर रख दें और सुबह उन्हें खा लें।
  7. स्वास्थ और हेवी भोजन करें।

आखिरी शब्द :-

कैसी लगी आप सभी को यह Dimag Tej Kaise Karen की जानकारी हमे कॉमेंट में जरूर बताए और साथ ही में इस लेख से जुड़ा अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे उसके बारे में भी पूछ सकते हैं हम आपके सवाल का जबाब देने की पूर्ण कोशिश करेंगे।

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूँ की आप सभी को Dimag Tej Kaise Karen की जानकारी मिल गई होगी तो इस पोस्ट को पढ़ने के बाद अब आपको कहीं ओर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकी मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की हमारे जितने भी रीडर्स हैं उनको बेहतर जानकारी मिल सके. और मेरी आप सभी प्रिय रीडर्स से एक छोटी सी रिक़्वेस्ट है की आप इस लेख पर अपने विचार हमारे साथ जरूर शेयर करें ताकि हमें आपके विचारों से कुछ सीखने को मिले। धन्यवाद

इन्हे भी पढ़े :-

> बैंक में खाता कैसे खोलते हैं जानिए पूरी प्रोसेस < Click Here 

Related Articles

2 Comments

  1. वास्तव में यह पोस्ट लोगों के लिए , स्टूडेंट के लिए बहुत हेल्प करेगी . दिमाग तेज करने का अच्छा फार्मूला बताया गया है . वेबसाइट एडमिन को धन्यवाद आपकी पोस्ट very good लोगों के लिए हेल्प करेगी। बहुत-बहुत धन्यवाद Very good information! web soft info

  2. वास्तव में यह पोस्ट बहुत ही सराहनीय है जो इंटरनेट पर लोगों को अच्छी जानकारी प्रोवाइड करा रही है यह पोस्ट शेयर करने योग्य है ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचना यह कार्य कर लोगों के लिए सिद्ध हो सकती हैं Who Are You Hindi Meaning

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button