BusinessInternet Tips

Flipkart का मालिक कौन है? फ्लिपकार्ट किस देश की कंपनी है

नमस्कार दोस्तो स्वागत है सभी का आज के इस लेख में जिसमे आप जानोगे कि फ्लिपकार्ट का मालिक कोन है और यह किस देश की कंपनी है इस पोस्ट मे आपको Flipkart कंपनी के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी तो अगर आप जानना चाहते हैं कि आखिर Flipkart Ka Malik Kaun Hai और यह कहां की कंपनी है तो इस आर्टिकल को लास्ट तक पूरा पढिये।

Flipkart Ka Malik Kaun Hai और यह किस देश की कंपनी है

फ्लिपकार्ट एक ई-कॉमर्स कंपनी है जिसके बारे में आज लगभग हर स्मार्टफोन यूजर जानता है लेकिन बहुत से लोग हैं जिनको अभी तक इस कंपनी के ओनर और यह किस देश की कंपनी है इस बारे में जानकारी नहीं है परन्तु आज के इस लेख में आप Flipkart के बारे मे पूरी जानकारी जानने वाले हो।

जब भी हम ऑनलाइन शॉपिंग करने की बात करते हैं तो हम सब के दिमाग में Flipkart और Amazon जैसी बड़ी कंपनियों का ही नाम आता है अधिकतर लोग इन्ही कंपनियों से ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद करते हैं जिसकी मुख्य वजह इनकी सर्विस है ये कंपनी अपने कस्टूमर्स को बेहतर सर्विस देने के साथ साथ कई ढेर सारे ऑफर भी देती है।

Amazon कंपनी के बाद भारत में चलने वाली दूसरी सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी है आज ऐमज़ॉन कंपनी के मालिक कोन है और यह कहाँ की कंपनी है इस बारे में बहोत से लोगों को जानकारी लेकिन Flipkart का ओनर कौन है इस विषय में बहुत ही कम लोगों को पता होगा।

फ्लिपकार्ट के बारे में बहोत से लोग हैं जो अलग अलग तरीके से लोगों को अपनी राय देते रहते हैं लेकिन असल में शायद ही कोई होगा जिसको Flipkart कंपनी किस देश की है इस बारे मे मालूम होगा।

तो दोस्तो अगर आप भी फ्लिपकार्ट कंपनी के बारे में जानकारी पाना चाहते हैं आपको इस कंपनी के बारे मे कुछ पता नही है तो आज का यह आर्टिकल आपके लिये काफी ज्यादा उपयोगी होने वाला है इसलिये आप इसको शुरू से लेकर आखिरी तक ध्यान से पढ़े. तो आइये जनते हैं की Flipkart Ka Malik Kaun Hai.

Flipkart कंपनी का मालिक कौन है

फ्लिपकार्ट एक बहुत बड़ी E-Comers ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी है जिसके मालिक “सचिन बंसल और बिन्नी बंसल” हैं ये दोनों दोस्त इस कंपनी के मालिक होने के अलावा इसके संस्थापक भी हैं जी हाँ दोस्तों इन्ही दोनो ने फ्लिपकार्ट ई-कॉमर्स शॉपिंग कंपनी की शुरुवात की थी।

आप सभी को बता दे कि सचिन और बिन्नी दोनों दोस्त आईआईटी के स्टूडेंट थे इन्होने अपनी पढ़ाई कम्पलीट करके अमेज़न कंपनी मे नौकरी लेकिन बाद में उन्होंने Amzon कंपनी की जॉब छोड़ दी और उसी के जैसी एक ई-कॉमर्स ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट बनाने की सोची।

सचिन बंसल और बिन्नी बंसल ने Amazon में काम करके E-Comers Website केसे काम करती है और केसे ग्राहक बनाने होते हैं इस बारे मे पूरी जानकारी पाने के बाद अक्टूबर साल 2007 में Flipkart नाम की ई-कॉमर्स कंपनी शुरू कर दी।

हालांकि शुरुवात में इस कंपनी को ज्यादा सफलता नहीं मिली थी लेकिन इन दोनों दोस्तो ने हार नहीं मानी वे लगातार मेहनत करते रहे और आज यह भारत की दूसरी सबसे ई-कॉमर्स कंपनी बन चुकी है जो अपने कस्टूमर्स को बेहतर ऑनलाइन शॉपिंग रिटेलिंग सर्विस देती है।

जब से फ्लिपकार्ट कंपनी की शुरूवात हुई तब भारत मे ऑनलाइन घर बैठे शॉपिंग करने के प्रति लोगों मे जागरूकता आयी वर्तमान समय मे Flipkart ने शॉपिंग करने को काफी आसान बना दिया है अब आपको जब भी किसी चीज की Shopping करनी हो तो उसके लिए आपको बाहर मार्केट मे जाने की आवश्यकता नहीं है आप घर बैठे फ्लिपकार्ट से ऑनलाइन आसानी से Shopping कर सकते हैं।

आज हम अपने घर बैठे सिर्फ एक क्लिक में किसी भी सामान को मंगवा सकते हैं उसके लिए ना तो आपको किसी दुकान पर जाने की जरुरत है और नही किसी मार्केट में आप अपने मोबाइल फोन से ही फ्लिकपार्ट से किसी भी प्रोडक्ट को अपने घर पर मंगवा सकते हो।

दोस्तों Flipkart अपने शुरुवाती दौर मे सिर्फ Books बेचती थी लेकिन समय के साथ इसके प्रोडक्ट बढ़ते गए और आज लगभग flipkart पर सभी प्रकार के प्रोडक्ट उपलब्ध हैं जिसमे आप किताबों से लेकर इलेक्ट्रॉनिक जैसे मोबाइल, कंप्यूटर, लैपटॉप, टीवी, कूलर, ऐसी, कपडे, हेडफोन आदि सभी प्रकार के प्रोडक्ट या कंपनी बेचती है।

मौजूदा टाइम मे फ्लिपकार्ट के कस्टूमर्स की बात करे तो इसके करोड़ो कस्टूमर हैं और शायद आप भी इसके ग्राहक होंगे तभी तो आप Flipkart Ka Malik Kaun Hai और यह कहाँ की कंपनी है इस बारे मे जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो चलिए अब इसके बाद यह जानते हैं कि यह किस देश की Company है।

इन्हे भी पढिये –

Amazon कंपनी का मालिक कोन है और यह किस देश की कंपनी है पूरी जानकारी

Amazon कंपनी मे नोकरी कैसे पाए एवं नौकरी के लिये आवेदन केसे करे पूरी जानकारी

सोशल मीडिया क्या है? सोशल मीडिया के फायदे और नुकसान के बारे में जानिये पूरी जानकारी

Flipkart किस देश की कंपनी है

फ्लिपकार्ट एक भारतीय कंपनी है जिसकी शुरुवात भारत के आईआईटी के दो स्टूडेंट्स ने मिलकर की थी इसकी शुरुवात भारत की राजधानी दिल्ली शहर से हुई थी जो मौजूदा समय में इंडिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स शॉपिंग वेबसाइट बन चुकी है।

आपको बता दे की फ्लिपकार्ट कंपनी का मुख्यालय भारत देश के कर्नाटक राज्य के बैंग्लोर शहर में मौजूद है इसके अलावा इस कंपनी ने अपने Business को बड़ा करने के लिए भारत के कई अलग अलग शहरो में अपने कार्यालय खोल रखे हैं।

फ्लिपकार्ट पर आप किसी भी तरह का कोई भी सामान खरीद सकते हो और यह कंपनी अपनी सर्विस पूरे भारत देश में दे रही है. साथियो फ्लिपकार्ट पर ऑनलाइन शॉपिंग करने के साथ साथ यहाँ पर आप ऑनलाइन मूवी टिकट, ट्रैवलिंग टिकट इस तरह की काफी सर्विस का लाभ ले सकते हैं।

अगर हम इस Company के CEO की बात करे तो जब इसकी शुरुवात हुई थी तब इसके सीईओ सचिन बंसल थे जिन्होंने इस पद को काफी लम्बे वक्त तक संभाला लेकिन सचिन बंसल को अधिक काम की वजह से वे इस CEO के पद को संभाल नहीं पा रहे थे जिस वजह से सचिन बंसल और बिन्नी बंसल ने साल 2018 में CEO के पद को कल्याण कृष्ण मूर्ति के हाथो में शोंप दिया था जो आज भी इस पद पर कार्यरत हैं।

दोस्तों इस कंपनी की शुरुवात आज से लगभग 15 साल पूर्व साल 2007 में सचिन बंसल और बिन्नी बंसल के द्वारा के की गई थी फ़्लिपकर्ट भारत की सबसे बड़ा Online Shopping मेगास्टोर हब है जिसकी शुरुवात फ्लिपकार्ट प्राइवेट लिमिटेड शॉपिंग सर्विस स्टोर के नाम से हुई थी।

Conclusion

हम उम्मीद करते हैं कि आज का यह पोस्ट Flipkart Ka Malik Kaun Hai और यह किस देश की कंपनी है आप सभी को काफी पसंद आया होगा जिसमे हमने इस कंपनी के मालिक कोन है और यह किस देश की कंपनी है एवं इसके CEO कौन है और इसका मुख्यालय कहाँ है इस विषय में पूरी जानकारी दी है।

अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई प्रश्न है तो उसे नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखे हम आपके प्रश्न को पढ़कर उसका जबाब बहोत जल्द देंगे। दोस्तों यदि आप सभी को यह जानकारी अच्छी लगी हो और इसके कुछ जरुरी एवं काम की इनफार्मेशन मिली हो तो इसे अपने सभी दोस्तो के साथ भी शेयर करिये ताकि उनको भी इस कंपनी के बारे में जानकारी मिले।

साथियो आज का लेख केसा रहा इस बारे में भी हमे अपने विचार कमेंट सेक्सन में लिखे ताकि हमे भी आपके विचारो से कुछ सीखने को मिले और हम आपके लिए हमेशा ऐसे ही यूजफुल ेकन नॉलेजेबल कंटेंट लाते रहे।

अगर आप रोजाना ऐसे ही नॉलेजेबल यूजफुल पोस्ट पढ़ना चाहते हैं तो अभी इस ब्लॉग को सब्सक्राइब करे ताकि जब भी हम इस Blog पर कोई नयी पोस्ट पब्लिश करे तो उसकी Notification आपको सबसे पहले मिले। धन्यवाद

FAQs

Flipkart के मालिक मालिक कौन है? (Flipkart Ka Malik Kaun Hai)

फ्लिपकार्ट के मालिक सचिन बंसल और बिन्नी बंसल हैं इन दोनों दोस्तो ने इस कंपनी की शुरुवात की थी जो आज भारत की एक बहुत बड़ी ई-कॉमर्स ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी बन चुकी है।

फ्लिपकार्ट का वर्तमान समय में CEO कौन है?

Flipkart का वर्तमान समय मे CEO कल्याण कृष्ण मूर्ति जी हैं इन्होने इस पद को साल 2018 से संभाला था और आज भी इस पद पर कार्यरत हैं।

Flipkart के संस्थापक कौन है?

इस कंपनी के संस्थापक और कोई नहीं बल्कि इसके मालिक सचिन बंसल और बिन्नी बंसल हैं इन दोनों ने ही इस कंपनी की स्थापना करी थी।

फ्लिपकार्ट कंपनी की शुरुवात कब और किसने की थी?

साथियो Flipkart कम्पनी की शुरुवात Sachin Bansal और Binni Bansal दोनो दोस्त ने मिलकर साल 2007 में की थी जो आज इंडिया की एक ब्रांड कंपनी बन गयी है।

Flipkart कंपनी का मुख्यालय कहां है?

फ्लिपकार्ट कम्पनी का मुख्यालय कर्नाटक राज्य के बैंगलोर शहर में स्थित है। हालांकि फ्लिपकार्ट ने अपने बिज़नेस का विस्तार करने के लिये देश के अलग अलग शहरो में अपने कार्यालय खोल रखे हैं जैसे मुंबई दिल्ली आदि कई बड़े बड़े शहरों मे इस कंपनी के कार्यालय स्थित हैं।

Flipkart कहां की कंपनी है?

फ्लिपकार्ट भारत की एक बहुत बड़ी ई-कॉमर्स शॉपिंग कंपनी है जिसकी शुरुवात सन 2007 में दिल्ली शहर से हुई थी जो अपने शुरुवात मे सिर्फ किताबें बेचती थी. और दोस्तो इसमें सबसे बड़ी हैरानी की बात तो यह कि इस कंपनी को Sachin Bansal और Binni Bansal ने बहोत कम लागत मे शुरू किया था इनके पास सिर्फ दो कंप्यूटर ही थे जिससे इसकी स्थापना हुई थी।

Arvind Choudhary

नमस्कार दोस्तो, मैं Arvind Choudhary Hindilive.Net का Founder हूँ,अगर में अपनी पढाई की बात करू तो मैंने Graduate किया है। मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ा रहना बहुत पसंद है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button