BiographyLife Style

Jasprit Bumrah Biography In Hindi | जसप्रीत बुमराह का जीवन परिचय

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी क्रिकेट प्रेमियों का आज के इस लेख में जिसमे आप जानने वाले हो की इंडियन क्रिकेट टीम के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के जीवन परिचय के बारे में, इस पोस्ट मे आपको Jasprit Bumrah Biography in Hindi पूरी कहानी बतायी जावेगी।

Jasprit Bumrah Biography In Hindi | जसप्रीत बुमराह का जीवन परिचय

अगर आप जसप्रीत बुमराह के बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को ध्यान से लास्ट तक कम्पलीट पूरा पढ़ना होगा यदि आप भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के फेन है तो आज का यह लेख आप सभी क्रिकेट प्रेमियो के लिये काफी जानकारी भरा होने वाला है।

इस लेख में Japrit Bumrah के जीवन के बारे में हर छोटी बडी जानकारी मिलने वाली है आपको बता दे की बुमराह अपने बचपन से ही काफी होनहार रहे हैं उन्होंने जब साल 2013 में आईपीएल मे अपना डेब्यू किया था तब पहली बार वे मुंबई इंडियन्स टीम की तरफ से खेले थे और इन्होने IPL 2013 के पूरे सीजन में शानदार प्रदर्शन कर क्रिकेट प्रेमियों को अपनी ओर आकर्षित किया था।

जसप्रीत बुमराह एक ऐसा नाम है जिसे आज पूरा भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के लाखो करोड़ क्रिकेट प्रेमी जानते हैं, बुमराह भारतीय क्रिकेट टीम की तरफ से एक गेंदबाज की भूमिका से खेलते हैं जितना ज्यादा योगदान Cricket में बल्लेबाजों का होता है उतना ही ज्यादा गेंदबाजों का होता है।

दुनिया मे ऐसे बहोत से लोग होते हैं जिनको काफी कम समय में सफलता मिल जाती है लेकिन जसप्रीत के लिये सफलता मिलना इतना आसान नहीं रहा उनके क्रिकेट करियर में कई बड़े अहम मोड़ आये जिनसे उन्हें क्रिकेट में सफल होने मे थोड़ा वक्त लगा।

बुमराह भारतीय टीम के एक अहम एवं स्टार खिलाडी हैं जो बॉलर की भूमिका निभाते हैं जब भी जसप्रीत टीम इंडिया के लिए मैच खेलते हैं तब बुमराह भारतीय Team के महत्वपूर्ण बॉलर होते हैं जब जब इंडिया टीम को विकिट की जरूरत पड़ती है तो कप्तान बुमराह के हाथ में गेंद थमा देते हैं और बुमराह ने कभी भी अपने कप्तान और Team India के फैन्स को निराश नहीं किया।

तो आइये दोस्तों आप सभी का अधिक समय वेस्ट न करते हुए शुरू करते हैं आज के इस नॉलेजेबल पोस्ट को जिसमे हम जसप्रीत बूमराह के जीवन से जुडी पूरी जानकारी जिसमे उनका जन्म कब और कहाँ हुआ एवं बुमराह का बचपन और जसप्रीत बुमराह का इंटरनेशनल क्रिकेट करियर सफर इस तरह उनके बारे में विस्तार पूर्वक जानेगे।

जसप्रीत बुमराह का जीवन परिचय हिंदी में (Jasprit Bumrah Biography)

पूरा नाम जसप्रीत बुमराह (उप नाम – जस्सी)
उम्र 28 वर्ष (2022 के अनुसार)
जन्म दिनांक 16 दिसंबर 1993
जन्म स्थान अहमदाबाद गुजरात
पिता का नाम जसबीर सिंह बुमराह
माता का नाम दलजीत कोर बुमराह
पत्नी संजना गणेशन
पेशा (कार्य) क्रिकेटर (राइट आर्म मीडियम फास्ट गेंदबाज)
नागरिकता भारतीय
हाइट (कद) 5.9 फिट

वर्तमान समय में जसप्रीत बुमराह को दुनिया के सबसे सफल गेंदबाजों की लिस्ट में गिना जाता है. साथियो जैसा की आप सभी ज्ञात होगा बुमराह का पूरा नाम Jasprit Bumrah है और उनका मैदान पर उप नाम जस्सी चलता है शायद आपने कभी क्रिकेट खिलड़ियों के मुँह से सुना भी होगा।

Bumrah का जन्म गुजरात राज्य के अहमदाबाद शहर में 16 दिसंबर सन 1993 को हुआ था उनके पिता एक बिज़नेस मेन थे और माता जी एक सरकारी स्कूल की प्रिन्सीपल है। आपको बता दे की बुमराह ने अपनी शुरुवाती पढ़ाई एक सरकारी स्कूल से की जहाँ पर उनकी माँ प्रिन्सीपल थी।

हालांकि जसप्रीत का मन पढ़ाई में नहीं लगता था उनका मन ज्यादातर क्रिकेट में लगता था और वे अपने फ्री टाइम मे क्रिकेट खेला करते थे. जैसे जैसे जसप्रीत बड़े होते गए वैसे वैसे ही उनका cricket के प्रति जोश जूनून उतना ही ज्यादा बढ़ता गया।

बुमराह जब 12 साल के थे तब उनको लगा की शायद Cricket मेरा करियर हो सकता है इसलिए फिर बुमराह ने क्रिकेट को सीरियस लिया और अपनी बॉलिंग पर काफी ज्यादा ध्यान देने लगे जिससे जब भी उनको मौका मिलता था तो वे अक्सर गेंदबाजी किया करते थे।

जसप्रीत ने एक सफल गेंदबाज और इंडिया टीम में खेलने का सपना देख लिया था अब बस सिर्फ उस सपने को सच करना था जिसके लिए बुमराह अपनी मंजिल पर निकल चुके थे उन्होंने दिन रात मेहनत कर आखिर कार अपने एरिया के सबसे तेज और सफल बॉलर बन गए थे।

लेकिन बात यहाँ तक की नहीं थी उनका सपना था की मुझे टीम इंडिया के लिए खेलना है जिसके लिए उन्होंने और मेहनत करना शुरू कर दिया यहां तक की अब बे अपनी पढ़ाई पर भी बिलकुल ध्यान नहीं दे रहे थे सिर्फ क्रिकेट प्रैक्टिस ही उनका जूनून जज्बा बन गया था।

दोस्तों आज हर बच्चे का क्रिकेट में इंट्रस्ट है ठीक उसी प्रकार बुमराह का भी Cricket मे इंट्रस्ट था परन्तु ज्यादातर लोगों को क्रिकेट मे बैटिंग पसंद होती है लेकिन जसप्रीत को बेटिंग की जगह बॉलिंग पसंद थी जिससे वे जब भी किसी Team का मैच होता था तो वे उसे देखने के लिए टीवी के सामने बैठ जाते थे।

फिर धीरे धीरे वे लोकल टूर्नामेंट में शामिल हुए वहां उन्होंने अच्छा प्रदर्शन कर रणजी ट्राफी में जगह बनाई लेकिन फिर इसके बाद उनकी लाइफ में सबसे बड़ा टर्निंग पॉइंट आया जब साल 2013 में उन्हें आईपीएल में मुंबई इंडियन्स टीम की तरफ से खेलना का मौका मिला। चलिए दोस्तो अब जसप्रीत बुमराह के IPL करियर के सफर पर नजर डालते हैं। Jasprit Bumrah Biography in Hindi

रिलेटेड पोस्ट –

भारतीय क्रिकेट टीम के महान खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी का जीवन परिचय

विराट कोहली का जीवन परिचय जानिए विराट कोहली के बारे में यहाँ से 

क्रिकेटर दिनेश कार्तिक की जीवनी | Dinesh Karthik Biography In Hindi

जसप्रीत बुमराह का IPL करियर

साथियो जब बुमराह 7 साल के थे तब उनके पिता का किसी कारण बस देहांत हो गया था जिसके बाद उनकी माँ और बहिन थे और ये दोनों बहुत छोटे थे लेकिन उनकी माँ ने कभी हार नहीं मानी जसप्रीत बुमराह पढ़ने की जगह क्रिकेट खेलने की जिद पर थे जिस वजह से बुमराह ने अपनी माँ से कुछ सालो का समय मांगा और क्रिकेट के प्रति खूब मेहनत की

बुमराह ने अपनी मेहनत डेडीकेशन और यूनिक बॉलिंग एक्शन से जसप्रीत ने आईपीएल में अपनी जगह तो बना ली लेकिन उसके एक साल बाद जसप्रीत को एक इंजरी ने उनको बापिस घर का रास्ता दिखाया।

बुमराह ने अपना पहला आईपीएल मेच मुंबई इंडियन्स की तरफ से खेलते हुए साल 2013 में IPL टूर्नामेंट मे डेब्यू किया Jasprit Bumrah ने अपना आईपीएल डेब्यू रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ किया था जिसमे उनका सामना भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली से हुआ।

Virat Kohli ने Bumrah की शुरुवाती 3 गेंदों पर लगातार 3 चौके लगाकर उनका स्वागत किया लेकिन बुमराह को तो आप जानते हैं वे भी एक अच्छे गेंदबाज थे उन्होंने चौथरी गेंद पर बापसी कर विराट कोहली को एलबीडबल्यू आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया और अपना पहला IPL विकिट हासिल किया।

हालांकि इस मैच के बाद आईपीएल में उनको पहले सीजन में ज्यादा सफलता नहीं मिली लेकिन बुमराह ने अपनी मेहनत जारी रखी और लगातार हर वर्ष आईपीएल में अच्छा करने की चाह मे आगे बढ़ते रहे।

जिसके बाद उनकी लाइफ का सबसे अनमोल पल आया जब उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट मे टीम इंडिया के लिए डेब्यू किया और फिर इसके बाद बुमराह लगातार अच्छा प्रदर्शन करते रहे जिससे आज वे भारतीय टीम के एक महत्वपूर्ण बॉलर बन चुके हैं। आइये अब इनके अंतराष्ट्रीय क्रिकेट करियर के बारे में जानते हैं। Jasprit Bumrah Biography in Hindi

जसप्रीत बुमराह का इंटरनेशनल क्रिकेट करियर

प्रिय क्रिकेट प्रेमियों आप सभी को बता दे की बुमराह ने अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच ऑस्ट्रेलिया टीम के खिलाफ सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेला था यह मैच 50 – 50 ओवरों का था जशप्रीत ने इस मेच मे कुल 10 ओवर डाले थे और 3 विकिट लिए थे और यह मैच टीम इंडिया ने 5 विकिट से जीता था।

इसके बाद बूमराह ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया यह मैच भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ था जिसे ऐडिलेड ओवल क्रिकेट स्टेडियम मे खेला गया था। दोस्तो धीरे धीरे बुमराह अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी पहचान बनाने लगे और भारीतय टीम के काफी इम्पोर्टेन्ट बॉलर बन गए।

दोस्तों जब ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारतीय टीम का चयन किया गया था तब बूमराह को मोहम्मद शमी की जगह खेलने का मौका दिया गया था जिसके बाद Bumrah ने अपनी गेंदबाजी के दम पर ऑस्ट्रेलिया दौरे मे धमाल मचा डाला और हर मैच के डैथ ओवरो में ऑस्ट्रेलियाई टीम की कमर तोड़ दी।

Jashprit Bumrah की घातक गेंदबाजी की बदौलत भारत ने पहली बार इतिहास रचते हुए ऑस्ट्रेलिया टीम को उन्ही के मैदान पर T20 की तीन मेचो की सीरीज क्लीन स्वीप कर 3-0 से जीता था और इसके वे जिम्बाब्बे दौरे के लिए भी चुने गए थे जिसमे बुमराह ने इस टूर पर भी लगातार शानदार बॉलिंग करते हुए जिम्बाब्बे से भी सीरीज जीती थी।

बुमराह शुरुवात से ही एक शांत और सरल स्वभाव के खिलाड़ी रहे हैं जब जब टीम इंडिया के लिए बुमराह खेले हैं तो सामने वाली टीम के लिये वे एक खतरनाक गेंदबाज के रूप में माने जाते थे जब भी कप्तान को विकिट नहीं मिल रही होती है तो वे सीधे बुमराह के पास आते हैं और उनको गेंद थमा देते हैं जिसके तुरंत बाद जसप्रीत अपने कप्तान के लिए बखूबी कार्य करते हुए विकिट निकाल देते हैं।

जसप्रीत बुमराह ने अपना पहला टेस्ट मैच डेब्यू साऊथ अफ्रीका टीम के खिलाफ 1 मई साल 2018 में किया था इस मैच मे भी इन्होने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुये सभी दर्शको को अपने ओर आकर्षित किया था।

दोस्तो Jashprit Bumrah आज भारतीय टीम के स्टार खिलाड़ी बन चुके हैं जिनके बिना टीम इंडिया अधूरी रहती है जब भी बुमराह भारतीय टीम के लिए मैच नहीं खेलते हैं तो अक्सर कप्तान को इनकी कमी खलती है जिससे आप अंदाजा लगा सकते हो कि भारत के लिए Jasprit Bumrah कितने अहम और महत्वपूर्ण गेंदबाज है। Jasprit Bumrah Biography in Hindi

Conclusion

दोस्तों हमने इस लेख में Jasprit Bumrah Biography in Hindi जसप्रीत बूमराह की जीवन कहानी के बारे में बताया है इस आर्टिकल में बुमराह के आईपीएल करियर से लेकर उनके इंटरनेशनल क्रिकेट करियर तक का सफर के बारे में बताया है।

यदि आपका जसप्रीत बूमराह के जीवनी से जुड़ा कोई सवाल या डाउट हो तो उसको नीचे कमेंट में जरूर लिखे हम आपके कमेंट को पढ़कर आपके सवाल का जबाब देने की पूरे कोशिश करेंगे और साथ ही अगर आपका इस लेख से सम्बंधित कोई सुझाव हो तो उसको भी हमे बताएं।

अगर आप जसप्रीत बुमराह के सच्चे फेन है और आपको इस लेख में bumrah के जीवन के बारे में कुछ जानकारी मिली हो तो इसको अपने सभी क्रिकेट प्रेमी दोस्तो एवं रिश्तेदारों के साथ अवश्य शेयर करे ताकि वे भी इस पोस्ट को पढ़कर Jasprit Bumrah Biography in Hindi इनके जीवन परिचय के बारे में जान सके. शेयर करने के लिये आप फेसबुक व्हाट्सप्प जेसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तमाल कर सकते हैं।

प्रिय पाठको मेरी हमेशा यही कोशिश रही है की जितने भी रीडर्स इस ब्लॉग पर जानकारी पाने के लिये आते हैं उनको सही और बेहतर जानकारी मिले जिसके लिए हम काफी मेहनत करते हैं साथियो इस लेख से आपको क्या जानकारी मिली हमे अपने विचार कमेंट मे लिखकर जरूर बताये। धन्यवाद जय हिन्द जय भारत

Arvind Choudhary

नमस्कार दोस्तो, मैं Arvind Choudhary Hindilive.Net का Founder हूँ,अगर में अपनी पढाई की बात करू तो मैंने Graduate किया है। मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ा रहना बहुत पसंद है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button