Electricians Tips & TricksInternet Tips

Google Drive क्या है? इसका इस्तमाल कैसे करे | पूरी जानकारी

हेलो दोस्तो क्या आप यह जानना चाहते हैं कि Google Drive Kya Hai और इसका यूज कैसे किया जाता है अगर आपका जबाब हाँ है तो आप बिलकुल सही जगह आये हैं इस लेख में आपको Google Drive क्या है एवं इसका उपयोग कैसे करे पूरी जानकारी मिलेगी।

Google Drive Kya Hai एवं Google Drive का उपयोग केसे करे

तो अगर आप सभी इस विषय में पूरी जानकारी पाना चाहते हैं तो आज के इस आर्टिकल को शुरू से लेकर लास्ट तक कम्पलीट पूरा पढ़िए क्योंकि आज का ये पोस्ट आपके लिये काफी जानकारी भरा होने वाला है।

आज बहोत से लोगों का सवाल है की आखिर ये गूगल ड्राइव होती क्या है एवं इसका इस्तमाल केसे किया जाता है भले ही आपने इसके बारे में सुना होगा परन्तु ज्यादातर लोगों को इसके बारे में कुछ भी पता नही होता है जिस वजह से अक्सर वे इंटरनेट पर इस विषय में जानकारी पाने के लिए सर्च करते रहते हैं।

दोस्तो बढ़ते इंटरनेट के इस जमाने मे आज कल हर व्यक्ति के Mobile, Laptop, Computer में इम्पोर्टेन्ट Documents, Photos, Videos, File आदि और भी कई जरुरी एवं महत्वपूर्ण चीजें होती है जिनको हम आप अपने अपने मोबाइल कंप्यूटर लैपटॉप डिवाइस में संभालकर रखते हैं।

लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जो अपने उस कीमती डाटा को ज्यादा टाइम तक संभालकर नहीं रख पाते हैं या कभी कभार हमारा डिवाइस खराब हो जाता है या उसका Software उड़ जाता है तो हमारा पूरा डाटा भी उड़ जाता है।

तो दोस्तो यदि आपके साथ भी इस तरह की प्रॉब्लम है और इस परेशानी का समाधान चाहते हैं तो इसके लिये आप गूगल ड्राइव का यूज कर सकते हो, Google Drive मे आप किसी भी जरूरी एवं महत्वपूर्ण दस्तावेजों फोटोज वीडियोस फाइल आदि सभी को सुरक्षित रख सकते है।

साथियो गूगल ड्राइव का उपयोग करके अपने सभी जरुरी दस्तावेजों को सुरक्षित रूप से रखने के लिए आपको सबसे पहले यह जानना होगा कि आखिर ये Google Drive Kya Hai. तो चलिए इस के बारे मे विस्तार से जनते है।

Google Drive क्या है?

दोस्तों गूगल ड्राइव एक ऐसी सर्विस है जिसमे हम आप अपने जरुरी एवं सभी महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स फाइल को आसानी से सुरक्षित संभालकर रख सकते हैं. इसे हम Online File Storage या Cloud Storage सर्विस भी कह सकते हैं।

इसमें आप अपनी सभी जरुरी दस्तावेज फाइलें जैसे – फोटोज वीडियोस डॉक्युमेंट्स पीडीएफ फाइल एवं किसी भी तरह की Digital File को Upload करके वहां सुरक्षित सेव कर सकते है और फिर किसी भी समय आप किसी भी डिवाइस मे आसानी के साथ उनको डाउनलोड भी कर सकते हो।

गूगल ड्राइव को google कंपनी द्वारा बनाया गया है जो अपने यूजर्स को फ्री सर्विस प्रदान करता है. साथियो हम इस ड्राइव मे किसी भी फाइल वीडियो डॉक्युमेंट्स को इसमें अपलोड करके सुरक्षित कर सकते है और जब चाहे हम आप आवश्यकता पढ़ने पर अपने सभी दस्तावेजो फाइल्स को एक्सेस भी कर सकते है।

दोस्तों Google ने अपनी इस बेहतरीन सर्विस को साल 2012 में शुरू किया था जिसमे अपलोड किया गया डाटा हम कभी भी किसी भी जगह अपनी जीमेल आईडी और पासवर्ड की मदत से स्टोर किया गया पूरा डाटा आसानी से एक्सेस कर सकते हैं।

फिर चाहे दोस्तो आपने जिस डिवाइस मे अपने जरूरी डॉक्युमेंट्स फाइल्स डाटा को सुरक्षित अपलोड करके सेव किया था लेकिन वह डिवाइस कहीं खो गयी है या फिर खराब हो गई है तो आप किसी दूसरी डिवाइस मे भी अपने उस डाटा को Access कर सकते हैं जिसके लिए आपको अपने Gmail ID और Password की जरूरत पड़ेगी।

आप सभी को बता दे कि गूगल ड्राइव में आप 15 GB तक का डाटा बिलकुल फ्री में स्टोर कर सकते हैं लेकिन इसके बाद अगर आप 15 जीबी से अधिक डाटा स्टोर करना चाहते हैं तो इसके लिये आपको google drive में स्टोरेज खरीदनी होगी जिसके लिए आपको Monthly या फिर Yearly Pay करना होगा। चलिए अब जानते हैं कि इस गूगल ड्राइव का उपयोग केसे करते हैं।

Google Drive का यूज कैसे करे

दोस्तो गूगल ड्राइव का इस्तमाल करना बहोत ही आसान है बस इसके लिए आपको सबसे पहले इसमें अपनी Gmail ID से लॉगिन करना होगा जैसे ही आप इसमें Login कर लेते हैं तो इसके बाद आप इसका यूज आसान से कर सकते हैं।

अगर आप को अभी तक यह नहीं पता कि आखिर इस गूगल ड्राइव का उपयोग केसे किया जाता है एवमं इसमे अपनी फाइल इमेज दस्तावेज केसे सुरक्षित संभालकर रखे जाते हैं तो इसके लिए मैं आपको इस टॉपिक मे इसका इस्तेमाल केसे करे इस विषय में बताने जा रहा हूँ. हम आपको Google ड्राइव में फाइल अपलोड केसे करे इसके बारे में बता रहे हैं।

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन मे Google Drive Application को ओपन करना है अगर आपके स्मार्टफोन में यह एप्प नहीं है तो आप इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

जब आप इस App को ओपन करोगे तो आप इसके होम पेज पर आ जाओगे जिसमे आपको राइड साइड में एक प्लस (+) का चिन्ह दिखेगा तो पे क्लिक करना है।

जैसे ही आप प्लस (+) के चिन्ह पर क्लिक करोगे तो आपके सामने बहोत सारे ऑप्शंस आ जाएंगे जिनमे से आपको Upload के ऑप्शन पे click करना है।

साथियो अपलोड के विकल्प पे क्लिक करने के बाद आप अपने मोबाइल के मेमोरी सेक्सन के पेज पर आ जाओगे जहाँ आप जिस भी फाइल फोटो वीडियो डाक्यूमेंट्स इत्यादि को सेव करना चाहते हैं उनको सिलेक्ट कीजिये।

जैसे ही आप फाइल सिलेक्ट करते हैं तो वह अपलोड होना स्टार्ट हो जायेगी, दोस्तो आपको बता दें की आप जितनी बड़ी फाइल Upload करोगे वह उतनी ही देर में अपलोड होगी मतलब की वह अपनी साइज के हिसाब से अपलोड होने में समय लेगी।

दोस्तो आप सभी की जानकारी के लिए बताना चाहेंगे की अगर आप गूगल ड्राइव मे किसी भी File Photos Documents को Upload करते हैं तो उसके लिए आपको इंटरनेट मोबाइल डाटा की आवश्यकता पडेगी इसलिये आप जब भी इसमें कोई फाइल अपलोड करते हैं तो सबसे पहले अपने Mobile Data को चालू कर ले।

तो दोस्तों आप इस तरह से Google Drive का उपयोग कर सकते हैं और इसमें किसी भी फाइल को अपलोड करना बहोत ही सरल एवं आसान है। चलिए अब इसके बाद इसके फायदे के बारे में भी जानते हैं।

गूगल ड्राइव के फायदे

दोस्तो गूगल ड्राइव एक बेहतरीन सर्विस है इसका प्रयोग करने के बारे में जानने के बाद आपके मन में इसके क्या क्या फायदे हैं इस बारे में भी ख्याल आया होगा तो हम आपको इस ड्राइव के कुछ फायदों के बारे मे बता रहे हैं जो इस प्रकार हैं।

1. गूगल ड्राइव पर हम किसी भी अपलोड की गयी फाइल को कभी भी किसी भी डिवाइस में आसानी से निकाल सकते हैं हालांकि इसके लिये आपके पास Gmail ID और Password होना जरूरी है।

2. Google Drive मे आप 15 GB तक का डाटा बिलकुल फ्री मे स्टोर करके सुरक्षित रख सकते है।

3. गूगल ड्राइव में अपलोड किया गया डाटा को हम किसी भी डिवाइस लेपटॉप कंप्यूटर मोबाइल फोन मे आसानी से एक्सेस कर सकते हैं।

4. गूगल ड्राइव की मदद से हम अपने मोबाइल फोन का बैकअप स्टोर भी बना सकते हैं जिससे अगर कभी हमारा फोन रिसेट हो जाता है तो उसका पूरा डाटा हम गूगल ड्राइव की मदद से बैकअप कर सकते है।

5. Google Drive मे अपलोड किया गया डाटा सुरक्षित और सेव रहता है जिसे हम कभी भी Access कर सकते है।

इन्हे भी पढ़े –

रिज्यूम क्या होता है और इसे कैसे बनाते हैं? जानिए पूरी जानकारी 

गूगल कंपनी मे नोकरी केसे पाये जाने पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप 

गूगल कंपनी का मालिक कोन है और ये किस देश की कंपनी है ?

Conclusion

हम उम्मीद करते हैं कि इस पोस्ट में दी गयी जानकारी Google Drive Kya Hai और इसका इस्तमाल कैसे करे पसंद आयी होगी और समझ मे आ गई होगी कि आखिर इसका उपयोग केसे किया जाता है। अगर फिर भी आपके मन में कोई डाउट या सवाल है तो उसे हमसे जरूर पूछें हम आपके सवाल का जबाब देने की पूरी कोशिश करेंगे जिससे आपका डाउट दूर हो सके।

तो दोस्तो अगर आपके लिए यह जानकारी उपयोगी रही हो और इसमें कुछ सीखने को मिला है तो इसे अपने सभी दोस्तों एवं रिश्तेदारों के साथ भी शेयर कीजिये ताकि वे सब भी अपने जरुरी और महत्वपूर्ण दस्तावेजों फाइल्स फोटोज वीडियोस आदि को गूगल ड्राइव में सुरक्षित करके रख सके और जरुरत पड़ने पर उन्हें निकाल सके।

साथियो मेरी हमेशा यही कोशिश रही है की जितने भी रीडर्स Google Drive Kya Hai एवं Google Drive का उपयोग केसे करे इस विषय में उन सभी को पूरी और बेहतर जानकारी मिले जिसके लिए हम हमेशा कोशिश करते हैं और आपको बेहतर एवं सही जानकारी देने की पूर्ण कोशिश करते हैं। धन्यवाद

Arvind Choudhary

नमस्कार दोस्तो, मैं Arvind Choudhary Hindilive.Net का Founder हूँ,अगर में अपनी पढाई की बात करू तो मैंने Graduate किया है। मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ा रहना बहुत पसंद है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button