BloggingElectricians Tips & Tricks

Off Page SEO क्या है? ऑफ पेज एसईओ कैसे करे | पूरी जानकारी

अगर आप एक ब्लॉगर हैं तो आपने Off Page SEO के बारे में कहीं न कहीं जरूर सुना होगा लेकिन आपको अगर अभी तक इस विषय में कुछ भी जानकारी नहीं है कि आखिर ये ऑफ़ पेज एसईओ क्या होती है एवं इसे केसे करते हैं. तो आज का ये लेख आपके लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण एवं जानकारी पूर्ण होने वाला है।

Off Page SEO क्या है? ऑफ पेज एसईओ कैसे करे | पूरी जानकारी

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी पाठको का आज के इस ब्लॉग पोस्ट में जिसमे आप ऑफ पेज एसईओ के बारे में पूरी जानकारी जानोगे। तो अगर आप इस विषय मे जानकारी पाना चाहते हैं तो दोस्तो आप बिल्कुल सही जगह आये हैं यहां आप को सम्पूर्ण जानकारी मिलने वाली है इसलिये आप इस आर्टिकल को ध्यान से लास्ट तक कम्पलीट पूरा पढ़िए।

आज ऐसे बहुत से नये ब्लॉगर होंगे जिनको अभी तक ऑफ पेज SEO के बारे में कुछ भी पता नही होगा लेकिन अब आपको चिंता करने की आवश्यकता नही है क्योंकि इस पोस्ट मे हम आपको इस बारे मे विस्तार से बताने जा रहे हैं।

जब भी किसी वेबसाइट ब्लॉग को गूगल सर्च के पहले पेज में लाने की बात आती है तो हम सब के दिमाग में SEO की एक ही बात आती है दोस्तों ऐसा इसलिये है क्योंकी सर्च इंजन मे ब्लॉग वेबसाइट को रैंक करने के कई ऐसे फैक्टर है जो Website ranking करने के लिए काफी इम्पोर्टेन्ट होते हैं।

लेकिन दोस्तो इन सब के अलावा एक वेबसाइट को गूगल सर्च के पहले पेज पर रैंक कराने के लिये ऑफ पेज एसईओ बैकलिंक्स एक अहम और महत्वपूर्ण फेक्टर होता है. हालांकि अब आप सभी के मन यह प्रश्न जरूर आ रहा होगा कि ये Backlinks क्या होती हैं।

तो दोस्तो मैं आप सभी की जानकारी के लिए बता दूँ कि बैकलिंक्स एक ऐसा Factor होता है जो एक वेबसाइट को सर्च मे ऊपर लाने में काफी अहम होता है। Backlinks का मतलब होता है एक वेबसाइट ब्लॉग का यूआरएल (URL) किसी दूसरी वेबसाइट के Blog Post मे होना बैकलिंक्स कहलाता है।

Backlinks ऑफ़ पेज एसईओ मे काफी महत्वपूर्ण होता है यदि हम किसी वेबसाइट को अपनी Website से बैकलिंक्स देते हैं तो SEO के अनुसार बैकलिंक्स लेने वाली वेबसाइट को Recommend करती है जिससे उससे Website की ऑथॉरिटी मे बढ़ोतरी होती है और वह साइट सर्च इंजन में ऊपर रेंक करने लगती है।

Off Page SEO क्या है?

जैसा की हमने ऊपर बताया है ऑफ पेज एसईओ एक ऐसा फेक्टर होता है जो Website/Blog की रैंकिंग में इजाफा करती है जिससे एक वेबसाइट के ब्लॉग पोस्ट में सर्च इंजन में ऊपर Rank होते हैं।

Search Engine Optimization Result Page मे बैकलिंक्स के माध्यम से इम्प्रूव होती है जो किसी दूसरी वेबसाइट में अपने url/link को ऐड करता है तो उससे एंड किये गए वेबसाइट के URL को काफी फायदा होता है और वह Ranking में आगे आती है।

दोस्तो Off Page SEO का एक और सबसे बड़ा फेक्टर होता है जिसमे नंबर और बैकलिंक्स की क्वालिटी अच्छी होती है तो वह आपके website को आगे बढ़ती है इसलिए आप हमेशा अपने वेबसाइट में वैल्युबल कंटेंट लिखे ताकि लोग उसे देखकर अपने साइट में उसका लिंक देने पर मजबूर हो।

ऑफ पेज एसईओ से सर्च क्रॉलर्स को किसी भी Website के बारे में उसकी महत्वपूर्णता और वैल्युबल के बारे में पता चलता है जिससे सर्च इंजन ऑप्टिमाजेशन को किसी वेबसाइट के अधिक लोकप्रिय पॉपुलर होने के बारे में जानकारी मिलता है जिस वजह से उसे उसके उसकी ऑफ पेज SEO के अनुसार Search Result प्राप्त होते हैं।

प्रिय दोस्तो ऑफ पेज एसईओ का सबसे इम्पोर्टेन्ट और महत्वपूर्ण पार्ट बैकलिंक्स अवश्य होता है परन्तु उसमे ऐसे कई बहुत सारे फैक्टर्स होते हैं जिनका किसी वेबसाइट की रैंकिंग मे काफी ज्यादा भूमिका होती है।

हाई क्वालिटी बैकलिंक्स प्राप्त करने के साथ साथ आपको इस विषय में जानना जरूरी है कि आखिर इस Off पेज एसइओ को केसे जाता है और एक वेबसाइट ब्लॉग के लिए ऑफ पेज SEO जरुरी क्यों होती है आदि इस विषय मे एक Blogger को अच्छे से पता होना चाहिए तो आइये जनते है की इस ऑफ़ पेज एसइओ को कैसे करते है।

Off Page SEO कैसे करे

आप सभी को बता दें की एक ब्लॉग वेब साइट की ऑफ पेज SEO करना काफी आसान होता है और इसे करने के बहुत से तरीके होते हैं हालांकि दोस्तों इन तरीको मे टाइम टाइम पर काफी बदलाव भी होता रहता है।

इस टॉपिक में हम आप को कुछ ऐसे Techniques के बारे में बता रहे हैं जिनके द्वारा आप आसानी से ऑफ पेज SEO कर सकते हैं और ये सभी टेक्निक्स एक ब्लॉगर को जरूर पता होने चाहिये इनके बारे में जानकारी रखना बहोत आवश्यक होता है।

ऑफ पेज एसईओ करने के लिए आपको नीचे बताये गए पॉइंट्स पर ध्यान देना होगा अगर आप इन्हे अच्छे से करते हैं तो आप जरूर अपने blog की ऑफ पेज एसईओ सही से कर सकते हैं और जिससे आपका ब्लॉग सर्च रिजल्ट मे टॉप पर आने लग सकता है।

  1. SEO सम्बंधित ब्लॉग पोस्ट लिखे
  2. ब्लॉग पोस्ट में Link Building पर ध्यान दे
  3. अपने वेबसाइट के लिए हाई क्वालिटी पूर्ण बैकलिंक्स बनाये
  4. ब्लॉग के URL को सोशल मीडिया पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करे
  5. Influencer Marketing पर ध्यान दे
  6. सर्च इंजन सबमिशन करे
  7. Brand Mentions करे
  8. हमेशा यूनिक और वैल्युबल कंटेंट लिखे
  9. Local SEO करे
  10. Forum Posting
  11. Directory Submission
  12. Photo Sharing
  13. Article Submission करे
  14. सवालों के जवाब देना
  15. वीडियो मार्केटिंग करना

दोस्तों ऑफ पेज एसईओ करने के ये 15 महत्वपूर्ण Techniques हैं जिन्हे करके आप आसानी से अपने ब्लॉग वेबसाइट को सर्च इंजन में ऊपर ला सकते हैं हालांकि ऑफ़ पेज SEO करने के और भी कई Techniques हो सकते हैं लेकिन अगर आप इस टॉपिक में बताये गाये टेक्निक्स को फॉलो करते हैं तो जरूर आप सर्च मे टॉप पर आ सकते हैं।

इन्हे जरूर पढ़िए –

On Page SEO क्या होती है और इसे कैसे करे पूरी जानकारी 

SEO फ्रेंडली ब्लॉग पोस्ट केसे लिखे? SEO फ्रेंडली पोस्ट लिखने के 10 तरीके 

SEO क्या होती है और एक SEO एक्सपर्ट केसे बने? पूरी जानकारी जाने 

ऑफ पेज एसईओ क्यों जरूरी है

अगर आपने किसी एक टॉपिक पर आर्टिकल लिखा और उसी टॉपिक पर किसी दूसरे ने आर्टिकल लिखा और दोनों के article हाई क्वालिटी पूर्ण हैं तो आप सोचिये गूगल किसे रैंक करेंगे, जाहिर सी बात है की google उनमे किसी ऐसे फेक्टर को खोजेगा जिससे उनमे कुछ फर्क मिले।

तो अगर आपके द्वारा लिखा गया पोस्ट दूसरे से अच्छा होता है मतलब की वह seo पूर्ण होता है तो और दूसरे का पोस्ट मे SEO नहीं होता है तो Google उसे रैंक नहीं करेगा आपके आर्टिकल को rank करेगा। इसलिए दोस्तों Of पेज एसईओ एक ब्लॉग पोस्ट और ब्लॉगर के लिए जरुरी एवं महत्वपूर्ण होती है।

Conclusion

हमे उम्मीद है की आज का यह लेख आप सभी के लिए काफी जानकारी भरा रहा होगा जिसमे हमने Off Page SEO क्या होती है और इसे कैसे किया जाता है इस विषय में बताया है अगर फिर भी आपका इस ऑफ पेज एसईओ से जुड़ा कोई प्रश्न है तो उसे कमेंट जरूर लिखे हम आपके प्रश्न का जबाब बहोत जल्द देने की कोशिश करेंगे।

दोस्तो यदि आज का यह पोस्ट आपके लिए थोड़ा बहुत भी महत्वपूर्ण रहा हो तो इसको अपने उन सभी दोस्तो के साथ भी शेयर करिये जिनको ऑफ पेज SEO के बारे में कुछ भी जानकारी नही है ताकि वे इस आर्टिकल को पढ़कर इस विषय में जानकारी प्राप्त कर सके और अपने Blogging करियर को जल्दी सफल बना सके.

तो दोस्तो आज के लिए बस इतना ही मिलते हैं अगले नए इंट्रस्टिंग यूजफुल पोस्ट के साथ तब तक के लिये आप अपना ख्याल रखिये और अगर आप ऐसे ही यूजफुल जानकारी पाना चाहते हैं तो इस ब्लॉग को Subscribe जरूर करे ताकि जब भी इस पर कोई नयी पोस्ट पब्लिश करे तो उसकी नोटिफिकेशन आप तक पहुंच सके. धन्यवाद

Arvind Choudhary

नमस्कार दोस्तो, मैं Arvind Choudhary Hindilive.Net का Founder हूँ,अगर में अपनी पढाई की बात करू तो मैंने Graduate किया है। मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ा रहना बहुत पसंद है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button