BloggingSarkari Yojana

प्रधानमंत्री जनधन योजना क्या है? एवं इस योजना के फायदे क्या हैं जानिए

प्रधानमंत्री जनधन योजना क्या है? एवं इस योजना के फायदे क्या हैं जानिए

नमस्कार साथियो स्वागत है आप सभी लोगों का इस पोस्ट में जिसमे हम आपको बताने वाले हैं प्रधानमंत्री जनधन योजना क्या है एवं इस योजना के क्या क्या फायदे हैं आदि इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी आप इस आर्टिकल के माध्यम से प्राप्त करने वाले हैं. तो आपसे गुजारिश करते है कि इस पोस्ट को लास्ट तक ध्यान पूर्वक जरूर पढियेगा।

प्रधानमंत्री जनधन योजना क्या है? एवं इस योजना के फायदे क्या हैं जानिए

PM JanDhan Yojana 15 अगस्त सन 2014 को हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा शुरू की गयी थी जिसके अंतर्गत भारत देश के सभी गरीब किसानों व मजदूरों को अपना एक पीएम जन धन योजना का खाता खुलवाना था। उस खाते में प्रधानमंत्री द्वारा सभी को एक एक लाख रुपए की बीमा राशि प्रदान की जाती है इसके अलावा सभी Account यूजर्स को एक Rupay ATM कार्ड भी प्रदान किया जा रहा है।

पीएम Jan Dhan योजना का मुख्य उद्देश्य भारत देश के गरीब लोगों के बैंक खाते नहीं खुले थे इसीलिए नरेंद्र मोदी जी ने इस योजना की शुरुआत की थी जिसमे अब तक दो करोड़ से भी अधिक गरीबों के खाते खोले जा चुके हैं और आगे इसकी संख्या में और भी अधिक बढ़ोत्तरी होने वाली है। आइए प्रिय साथियों जानते है आखिर ये PM Jan Dhan योजना क्या होती है।

प्रधानमंत्री जनधन योजना क्या है?

दोस्तो इस योजना को देश के सभी गरीब श्रेणी के लोगों को ध्यान मे रखते हुये बनायी गयी है ताकी भारत में जितने भी गरीब परिवार हो वो सब इस योजना का लाभ लेकर अपने खाते में कुछ सेविंग कर सके मतलब कि आगे के लिये वे सब थोड़े बहोत पैसे जमा कर सके. प्रधान मंत्री जी की इस Yojana के तहत भारत के बहुत से गरीब श्रेणी के लोगों ने अपने खाते में Saving करनी शुरू कर दी और ये आगे बढ़नेवाली भी है।

इससे आप पैसो को सुरक्षित बैंक में जमा करके रख सकते हैं ताकी आपके भविष्य में ये पैसा किसी काम में आ सके. चूकि इस तरह से हमारे देश में गरीब लोगो की भावनाओ में विकास हो रहा है जो आगे सभी तरह के जनहित कार्यो के बढाने में मदद करेगी।

केन्द्र सरकार का PM JanDhan Yojana को शुरू करने का एक बहुत ही बड़ा फैसला था जो देश कि ताकत को और भी अधिक मजबूत बना सकता है. जब नरेन्द्र मोदी ने इस योजना की घोषणा का ऐलान किया था तब देश के सभी गरीब लोगों के दिलों मे खुशियां उत्पन्न हो चुकी थी।

हालांकि केन्द्र सरकार का इस Yojana को चालू करने का एक और उद्देश्य था जिसमे देश के सभी नागरिकों को भविष्य के लिये समझदार व सजग बनाना है जो सरकार का अब तक बिल्कुल सही फैसला साबित हो रहा है।

प्रधानमंत्री जनधन योजना की महत्वपूर्ण जानकारी

माननीय प्रधानमंत्री Narendra Modi जी के ऐलान करने के बाद अब तक 2 करोड़ से भी ज्यादा इस योजना के अंतर्गत खाते खोले जा चुके है हालांकि अभी भारत में ऐसे बहुत से गरीब श्रेणी के लोग है जिनके कोई भी खाते नहीं खुले हैं. तो हम आप सभी को बता दे कि आप इस Yojana के तहत अपना फ्री में अकाउंट खुलवा सकते हैं।

भारत देश की अर्थव्यवस्था को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिये प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई इस योजना का बहुत ही बड़ा योगदान रहा है और आगे होता भी रहेगा। इस योजना के तहत इंडिया की ऐसी बहुत सी बैंक हैं जो जीरो बैलेंस खाता खोल रही हैं तो आप आज ही अपना जीरो खाता खुलवाये और पीएम द्वारा चालू की गई इस योजना का लाभ उठाए।

अब तक आप सभी ने देखा होगा की देश में जितनी भी योजनाएं शुरू की जाती थी वो सिर्फ शहरों तक ही सीमित हुआ करती थी लेकिन प्रधानमंत्री ने इसी को देखते हुए अब ग्रामीण छेत्रों मे भी कई योजनाए शुरू की जो देश के विकास के लिये काफी ज्यादा असरदार साबित हो रही हैं।

नरेंद्र मोदी जी का कहना है की देश के विकास में ग्रामीण लोगों का काफी अहम योगदान है जिसको हम कभी भी नही भूल सकते हैं क्योंकी हमारे देश में जो खाने के लिए आनाज उगाते है वो ग्रामीण लोग ही है जिनके दम पर हमारा देश चल रहा है। इसलिए पीएम नरेन्द्र मोदी जी ने 15 अगस्त साल 2014 को एक ऐसी योजना जारी की जिसमे सभी किसान भाइयों को सरकार द्वारा कुछ आर्थिक मदद उपलब्ध करायी जाएगी।

जनधन योजना के तहत दी जाने वाली सुविधाएं

इस योजना के अंतर्गत सभी किसानो को बहोत सी सुविधाएं दी गयी हैं जिनके बारे में हमने नीचे विस्तार से बताया है –

  • जीवन बीमा
  • जीरो बैलेंस सुविधा
  • मोबाइल बैंकिंग की सुविधा
  • ऋण प्राप्त करने की सुविधा

जीवन बीमा – pm jan dhan yojana के तहत जितने भी खाता धारक लोग होंगे उन सभी को 30 हजार रुपए की राशि का जीवन बीमा उपलब्ध कराया जावेगा इसके साथ साथ अगर खाता धारक को किसी भी तरह की कोई बड़ी विपता (परेशानी) आती है तो इस राशि को बढ़ाकर 1 लाख कर दिया जाएगा।

जीरो बैलेंस सुविधा – जब हम किसी Bank में अपना अकाउंट खुलवाते हैं तो उसके लिए बैंक एक न्यूनतम राशि डिसाइड करती है जो आपको अपने खाते में जमा करना अनिवार्य होता है. अब कितनी राशि जमा करनी होगी ये बैंक पर डिसाइड करता है. लेकिन जनधन योजना के अंतर्गत खोले जाने वाले खातों के लिए यह अनिवार्य नही है बल्कि आप इसमें अपने खाते को जीरो बैलेंस के साथ खोल सकते हो।

मोबाइल बैंकिंग की सुविधा – इस योजना के अंतर्गत खोले गए सभी खातो को आप मोबाइल बैंकिंग की सुविधा से चला सकते है मतलब की जिस तरह हम अन्य दूसरे खातों की अपने मोबाइल मे नेट बैंकिंग चालू करवा लेते हैं ठीक वैसे ही आप जन धन योजना द्वारा खोले गए खातो की भी Net Banking चालू कर सकते है. हालांकि Pradhan Mantri Jan Dhan Yojna में खोले जाने बाले सभी खाता धारकों को यह सुविशा सिर्फ सामान्य Mobile Phone में ही दी गयी है।

ऋण प्राप्त करने की सुविधा – इस योजना के अंतर्गत सभी खाता धारको को 6 महीने पूर्ण होने के बाद 10 हजार तक का ऋण लेने के लिए पात्र कर दिया जाता है जिससे अगर आप इस योजना में खाता खुलवाए हुए हैं तो आप इसमें लोन भी प्राप्त कर सकते हो।

प्रधानमंत्री जनधन योजना के लाभ

दोस्तों इस योजना के वैसे तो काफी सारे लाभ हैं लेकिन हम आपको इसके कुछ महत्वपूर्ण लाभों के बारे में बता रहे हैं जो नीचे लिखे हुए है –

  • इस योजना के अंतर्गत जितने भी खाते खोले जावेगे उन सभी को एक लाख रुपए तक का जीवन बीमा दिया जायेगा।
  • इस योजना से देश के जितने भी गरीब श्रेणी के लोग है और उनके अभी तक किसी भी Bank में Account नहीं खुला था तो इस Yojana में उन सभी का बैंक मे एक खाता खुल जाएगा।
  • जन धन योजना से देश कि अर्थव्यवस्था में काफी अधिक सुधार देखने को मिला है जो हमारे देश व देश में रहने वाले सभी नागरिकों के लिये काफी अधिक लाभदायक है।
  • PM Jan Dhan Yojana के द्वारा देश के सभी नागरिक समझदार व जागरूक होगे।
  • जन धन योजना के तहत सभी किसानो को सरकार द्वारा आर्थिक मदद दी जावेगी।
  • इस योजना में सभी के जीरो बैलेंस खाते खोले जावेंगे।
  • इस Yojana के तहत देश के अधिकतर लोग अपने व परिवार के भविष्य के लिये पैसो की Saving भी कर सकते है जो उनको आगे काम आयेगी।

पीएम जन धन योजना खाता के लिये पात्रता

  • भारतीय नागरिकता
  • जरुरी दस्तावेज
  • स्थानांतरण
  • आयु

भारत देश की नागरिकता – अगर आप इस योजना में अपना अकाउंट खुलवाना चाहते हो तो इसके लिए आपको भारत देश का नागरिक होने का प्रमाणपत्र दिखाना होगा। हालांकि अगर आपके पास कोई भी प्रमाण नहीं भी तो भी बैंक द्वारा low Ricks कैटेगिरी के तहत आपका अकाउंट खोल दिया जाएगा लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की ये अकाउंट सिर्फ 1 साल तक की मान्य रहेगा जिससे यदि आप 1 वर्ष के अंदर अंदर भारतीय नागरिक होने का प्रमाण दे देते हो तो आपका खाता बैंक में परमानेंट के लिए चालू कर दिया जावेगा।

आवश्यक दस्तावेज – जन धन योजना में खाता खुलवाने के लिये आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेजों का होना बहुत ही अनिवार्य है जैसे की आधार कार्ड, पेन कार्ड, फोटो आदि और भी अन्य Documents हो सकते हैं।

स्थानांतरण – यदि आपका बैंक में पहले से ही खाता खुला हुआ है तो आप उस खाते को जन धन योजना में स्थानांतरण करवा सकते हो और प्रधानमंत्री द्वारा काफी सारी सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हो।

आयु – इस योजना में अकाउंट ओपन करवाने के लिए आपकी उम्र का भी विशेष रूप से ध्यान दिया जाता है, जिसमे आपकी उम्र कम से कम 10 वर्ष की होनी चाहिए तभी आप इसका लाभ ले पाओगे।

इनको भी पढ़िए –

प्रधानमंत्री जनधन योजना से जुड़े महत्वपूर्ण FAQ

प्रश्न – पीएम जन धन योज़ना को कब शुरु किया था?

उत्तर – इस योजना की शुरुआत 15 अगस्त सन 2014 को भारत के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा की की गयी थी।

प्रश्न – पीएम जन धन योजना मे कौन से खाते खोले जाते हैं?

उत्तर – पीएम जन धन योजना में जीरो बैलेंस खाते खोले जाते हैं।

प्रश्न – Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana के लिए पात्रता वाले व्यक्ति कौन है?

उत्तर – इस योजना में पात्रता व्यक्ति वह भारतीय नागरिक होना चाहिए और उनकी उम्र दस वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए इसके अलावा उसके पास कुछ इम्पोर्टेन्ट दस्तावेज भी होने चाहिए जैसे – आधार कार्ड पेन कार्ड आदि होने आवश्यक है।

प्रश्न – प्रधान मंत्री जन धन योजना के तहत कौन सा नारा बोला जाता है?

उत्तर – प्रधान मंत्री जन धन योजना के तहत “सबका साथ सबका विकास” ये नारा बोला जाता है।

प्रश्न – प्रधानमंत्री जन धन योजना क्या है?

उत्तर – प्रधानमंत्री जन धन योजना एक तरह से गरीब लोगों के जीरो बैलेंस खाते खोले जाने वाली एक बेहतर सुविधा है जिसमे सभी खाता धारकों को सरकार द्वारा आर्थिक लाभ दिया जाता है।

प्रश्न – पीएम जन धन योजना के अंतर्गत अब तक कितने खाते खोले जा चुके हैं?

उत्तर – पीएम जन धन योजना के अंतर्गत अब तक लगभग 2.5 करोड़ से भी अधिक खाते खोले जा चुके हैं।

प्रश्न – पीएम जन धन योजना की शुरुआत क्यों की गई थी?

उत्तर – इस योजना की शुरुआत मुख्य रूप से भारत के सभी गरीब किसानों व मजदूरों के बैंक खाते खुलवाने एवं उन सभी को भविष्य में जागरूक बनाने के लिए की गयी थी।

इस लेख में आपने क्या जाना

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि आप सभी को यह लेख जिसमे हमने बताया की प्रधानमंत्री जनधन योजना क्या है एवं इसके क्या क्या फायदे और इस योजना से जुडी पूरी जानकारी के बारे में हमने लिखा है जो आप सभी को काफी ज्यादा पसंद आया होगा। लेकिन फिर भी आपका इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल है तो उसे कमेंट में जरूर लिखे हम आपके सवाल का जबाब जरूर देंगे।

आज का ये आर्टिकल आपके लिए कितना उपयोगी रहा इसके बारे में हमे अपनी राय जरूर दीजिये साथ ही इस पोस्ट को अपने बाकि के सभी किसान भाइयो के साथ भी शेयर जरूर करिए जिन्हे अभी तक इस योजना के बारे में कुछ भी पता नहीं है. जिससे वे इस लेख को पढ़कर योजना के बारे में अच्छे से जान सके. धन्यवाद

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button