Electricians Tips & TricksInternet Tips

ऐसे पता करें – नाम से समग्र आईडी कैसे निकाले जानिए

नाम से पता करे समग्र आईडी

समग्र आईडी क्या है – दोस्तों परिवार समग्र ID एक ऐसी आईडी होती है जिसके द्वारा देश के प्रत्येक नागरिक को गवर्मेन्ट के द्वारा दी जाने वाली प्रत्येक नई योजनाओं का आसानी से लाभ ले सकते हैं। तो नमस्कार साथियों स्वागत है आप सभी का आज के इस लेख में जिसमें आप जानोगे की परिवार समग्र आईडी कैसे निकाली जाती है नाम से समग्र आईडी कैसे निकले।

प्रिय रीडर्स उम्मीदवार अपने Name से भी अपनी Samagra ID पता कर सकता है इस सुविधा का लाभ लेने के लिए हमारी सरकार ने Google पर समग्र पोर्टल बनाया हुआ है जिसके माध्यम से सभी उम्मीदवार Samagra Portal की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर के अपने से ही अपनी समग्र आईडी निकाल सकता है। भारत सरकार की समग्र पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट samagra.gov.in है।

इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आपको सबसे पहले इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। इसके अलावा इस आर्टिकल में आपको स्टेप बाई स्टेप बताया गया है जिसे पढ़ने के बाद आप बहोत आसानी से अपने नाम से samagra id लिकाल सकते हैं। इसीलिए आपसे रिक़वेस्ट है कि इस लेख को अंत तक पूरा पढ़े ताकि आप आसानी से पता कर सकें नाम से समग्र आईडी कैसे निकले.

इन्हे भी पढ़िए –

Photo Edit Kaise Karen 2022 Me – सम्पूर्ण जानकारी हिन्दी में

भारत में सबसे पहली ट्रेन कब और कहाँ से कहाँ तक चली थी जानिए

समग्र आईडी कैसे निकले

Samagra ID बनाने के लिये राज्य सरकार के द्वारा एक Online Portal जारी किया गया है जिसके द्वारा सभी उम्मीदवार ऑनलाइन पोर्टल पे उपलब्ध सेवाओं का लाभ ले सकते हैं।

पोर्टल पे जिन उम्मीद वारों ने Samagra ID बनाने के लिए Registration किया हुआ था, तो अब वे अपने नाम से ही अपनी समग्र आईडी निकाल सकतें है। आप सभी की जानकारी के लिए बताना चाहूंगा कि samagra id नों अंको की होती है।

समग्र आईडी का उपयोग किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए जैसे कोई प्रमाण पत्र बनवाने के लिए, किसी गवर्मेन्ट जॉब का फार्म भरने में आदि बहुत प्रकार की योजनाओं के लिये इसका इस्तमाल किया जाता है।

जैसा कि टाइटल में हमने आपको बताया कि नाम से समग्र आईडी कैसे निकाले इसके बारे में हमने आपको नीचे स्टेप बाई स्टेप बताया है।

नाम से समग्र आईडी कैसे पता करे

मेरे प्रिय पाठकों आप अपने नाम से ही अपनी samgra id पता कर सकते हैं, Name से ID पता करने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टपो को ध्यान से पढ़ना होगा।

Name से Samagra ID निकालने के लिये आपको सबसे पहले इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

फिर इसके बाद आपको इसकी Official Website का Home Page खुल जायेगा।

Home page खुलने बाद उसी में आपको एक ऑप्शन मिलेगा ‘समग्र आईडी जाने’ तो आपको उस option पे click करना है और उसी में आपको परिवार समग्र आईडी और सदस्य आईडी पता करने का विकल्प दिया जाता है।

जैसे ही आपको परिवार samgra id के विकल्प पे क्लिक करते हैं तो आपके सामने कई ऑप्शन आ जाते हैं जिसमें से आपको परिवार सदस्य के Name से समग्र आईडी निकाले के ऑप्शन पर click करना है।

जब आप उस link पर click कर देते हैं तो आपके सामने एक न्यू पेज ओपन जाता है जिसमें आपको समग्र आईडी पता करने के लिए एक फॉर्म भरना होता है।

फॉर्म में कुछ इस प्रकार की जानकारी भरनी होती है जैसे अपना पूरा नाम, स्थानीय निवास, जिला, लिंग, ग्राम पंचायत, ग्राम, वार्ड नम्बर आदि प्रकार की सही और सटीक जानकारी भरनी होती है और फिर इसके बाद फॉर्म के नीचे एक कैप्चा कोड दिया जाता है जिसे भरने के बाद खोजें के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

जैसे ही आप फॉर्म भरने के बाद आगे बढ़ते हैं तो आपके सामने उस नाम से जुड़ी समग्र आईडी की पूरी जानकारी आपके सामने आ जाती है।

तो दोस्तों इस प्रकार से आप अपने नाम से Samagra ID का पता कर सकते हैं जो बहुत ही सरल और आसान तरीका है।

Conclusion

कैसी लगी आपको ये जानकारी हमें कॉमेंट में लिखकर के जरूर बताएं और साथ ही में यदि आपका अभी भी इस टॉपिक से जुड़ा कोई सवाल है तो आप हमें उसके बारे में भी बताएं हम आपके सवाल का सॉल्यूशन जरूर ढूंढेगे।

आप सभी लोगों से एक और छोटी सी रिकवेस्ट है कि आप इस लेख को अपने उन दोस्तों के साथ भी शेयर करें जो ये जानना चाहते हैं कि नाम से समग्र आईडी कैसे पता करें।

इस लेख को अच्छे से पढ़ने के बाद आपके दोस्त को आईडी निकालने में किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी। तो आज के लिये बस इतना ही मिलते हैं अगले New Intrasting टॉपिक के साथ तब तक के लिये आप अपना ख्याल रखिए धन्यवाद Jay Hind Jay Bharat

इनको भी पढ़िए –

Pan Card Kaise Banaye जानिए हिन्दी में पूरी जानकारी यहाँ से

Arvind Choudhary

नमस्कार दोस्तो, मैं Arvind Choudhary Hindilive.Net का Founder हूँ,अगर में अपनी पढाई की बात करू तो मैंने Graduate किया है। मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ा रहना बहुत पसंद है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button