Internet Tips

Net Banking क्या है? नेट बैंकिंग चालू कैसे करे – जानिए पूरी जानकारी

Net Banking क्या है? कैसे चालू करते हैं - सम्पूर्ण जानकारी हिन्दी में

Net Banking क्या है? नेट बैंकिंग चालू कैसे करे – अगर आपने हाल ही में बैंक में नया खाता खुलवाया है तो मेरे हिसाब से आपको नेट बैंकिंग के बारे में जानकारी जरूर रखनी चाहिए क्योंकी जब से दुनिया भर में इंटरनेट का जन्म हुआ है तभी से इसने हम सब के जीवन को बहुत ही सरल और आसान बना दिया है जी हाँ साथियों Internet की मदद से आज हम सब अपने कठिन कार्यो को बड़े ही आसान तरीकों से पूरा कर लेते हैं।

Net Banking क्या है? कैसे चालू करते हैं - सम्पूर्ण जानकारी हिन्दी में

आज के दौर में इंटरनेट हमारी जिंदगी का एक अनमोल हिस्सा बन चुका है जिसके बगैर हम सभी लोगो का जीवन यापन शायद मुश्किल हो गया है अगर हमारे पास Internet नहीं है तो हमारा जीवन भी एकदम अधूरा है क्योंकी हमें किसी चीज की जानकारी चाहिए होती है तो हमे इंटरनेट की ही याद आती है।

फिर चाहे हमे किसी से वीडियो कॉल बात करनी हो या किसी को Bank से Online पैसे भेजने हो या फिर किसी वस्तु विशेष को घर बैठे खरीदना हो इन सब के लिए हमारे जीवन में इंटरनेट एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है जिसके बिना शायद हम अपना जीवन व्यतीत भी नहीं कर सकते हैं।

ठीक इसी प्रकार Net Banking की सुविधा है जिसे आप अपनी भाषा में Internet Banking भी कह सकते हैं. इंटेरनेट के माध्यम से हम आप बहुत ही आसानी के साथ बैंकिंग का ऑनलाइन तरीके से कार्य कर सकते हैं।

तो आइये फ्रैंड्स जानते हैं की Net Banking क्या है और इसे कैसे चालू करते हैं आपको इस लेख में इससे जुडी हर छोटी बड़ी जानकारी को विस्तार से बताया जायेगा जिससे आपकी समझ में आसानी से आ सके.

Net Banking क्या है

Net Banking क्या है आप इसके नाम से ही समझ सकते हो की यह एक प्रकार की Online Banking सेवा है जिसे हम अपने स्मार्ट फ़ोन के जरिये आसानी से कर सकते है. असल में नेट बैंकिंग का मतलब होता है की हम आप अपने Bank Account को internet के माध्यम से Online तरीके से अपने स्मार्ट फोन में जोड़ सकते है. अगर हमें किसी भी समय पेसो की आवश्यकता पड़ती है तो हम उसी समय इस Net Banking की मदद से आसानी से पैसे प्राप्त कर सकते हैं।

इसकी एक और सबसे अच्छी खास बात है की हम आप इसकी मदद से अपने Bank Account में कही से भी कहीं पर भी Internet की सहायता से पैसो का आदान प्रदान एवं Bank शाखा से जुड़े प्रत्येक छोटे बड़े कामों को आसानी के साथ कर सकते है. और ऐसे कई तरह के वित्तीय लेन देन करने की सुबिधा प्रदान करती है जिसमे हम इसके माध्यम से नगद पैसे जमा करने एवं बिलो का भुगतान कर सकतें हैं।

net banking उन लोगों के लिये बहुत ज्यादा उपयोगी सावित होती है जिन लोगो के पास बैंक जाने तक का समय नहीं होता है मतलव की जो लोग बहुत ज्यादा अपने कार्यो में व्यस्त रहते हैं या फिर बैंक जाना उन्हें पसंद नहीं है तो इस प्रकर की सारी परेशानियों से बचने के लिए आप अपने मोबाइल फोन में इस नेट बैंकिंग की सुविधा का लाभ ले सकते हो और इस प्रकार की परेशानियों से छुटकारा पा सकते हो।

नेट बैंकिंग को हम Internet Banking एवं वर्चुअल बैंकिंग या ऑनलाइन बैंकिंग और वेब बैंकिंग भी कह सकते हैं. इसके Name अलग अलग होने से कोई फर्क नहीं पड़ता है क्योंकी इन सब के कार्य एक ही होते हैं। दोस्तों अभी तक आपने यह जाना है की Net Banking क्या है? अब आप आगे यह जानोगे की इसे चालू कैसे करते हैं तो आइये जानते हैं की net banking चालू कैसे करते हैं।

Net Banking चालू कैसे करें

Net Banking चालू करने से पहले एक जरुरी इनफार्मेशन देना चाहता हूँ की हमारे भारत देश में ऐसे बहुत ही कम लोग हैं जो Online Net Banking का इस्तमाल करते हैं इसका कारण यह है की उन्हें इसके बारे में कुछ भी नॉलेज नहीं है जिसकी बजह से वह नेट बैंकिंग का उपयोग न करके सीधे अपनी Bank में ही जाकर के अपने बैंको से जुड़े सभी छोटे बड़े कार्यो को पूरा करते हैं।

अब आप लोगो को किसी भी तरह से परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकी आज के इस टॉपिक में मैं आप सभी को इसके बारे में स्टेप बाय स्टेप आसान तरीके से बताने वाला हूँ की इसे कैसे चालू करते हैं। आज के समय में Online Banking बहुत ही सरल बैंकिंग सेवा है जिसमें आप अपने घर पे ही बैठकर के आसानी से किसी को भी payments भेज सकते हो और किसी से भी आसानी से पैसों को रिसीव भी कर सकते हैं।

आज के दौर में Net Banking ने सारी Banking Searvis को बेहद सरल और आसान कर दिया है जिसमें हमे एक प्रकार से बेहतर सिक्योरटी दी जाती है पैसों का आदान प्रदान करने के लिये

हमारे देश की सबसे बड़ी बैंको में से एक स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने इस ऑनलाइन बैंकिंग सेवा को सबसे पहले शुरू किया था लेकिन इसके बारे में ज्यादा लोगों को जानकारी न होने के कारण इसका विशेष रूप से ज्यादा उपयोग नहीं किया जाता था परन्तु कुछ वर्षो से इसकी उपयोगकर्ताओ की संख्या में वृद्धि हुई है।

तो ऐसे में अगर आप भी इस ऑनलाइन बैंकिंग सर्विस का लाभ लेना चाहते हो और बैंक जाने की झंझट से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आइये हमारे साथ जानते की Net Banking चालू कैसे की जाती है। इसके लिये आपको किसी भी बैंक में जाने की आवश्यकता नहीं हैं आप इसे अपने घर पे ही बैठकर के अपने मोबाइल फोन के द्वारा आसानी से चालू कर सकते हो।

Net Banking चालू करने का तरीका

सबसे पहले में आपको यह बता दूँ की मैं यहाँ पर सिर्फ State Bank Of India के बैंक अकॉउंट का ही नेट बैंकिंग चालू करने के बारे में बताने वाला हूँ तो आइये फ्रेंड्स शुरू करते हैं –

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल फोन में Google को या किसी ब्राउजर को ओपन कीजिये और उसमे SBI Bank की Official Website को सर्च करिये।

2. सर्च करने बाद आप उस साइट को ओपन कीजिये, जैसे ही आप उसे ओपन कर लेते हो तो आपको उसके Login वाले Page पर जाना है।

3. लॉगिन पेज पे आप को New Register का ऑप्शन मिलेगा तो आपको सिम्पली उस पे क्लिक कर देना है New Register के लिए OK बटन पे क्लिक करें।

4. इसके बाद आपके सामने एक New Page खुलेगा जिसमे आपको अपने Bank Account की Information को सही तरीके भरना होगा।

तो आइए दोसतो जानते हैं की Bank Account की जानकारी को किस प्रकार भरना पड़ता है।

Bank Account की जानकारी भरने का सही तरीका

बैंक अकाउंट की पूरी जानकारी भरने का सही तरीका इस प्रकार है –

  • आप सबसे पहले उसमें अपना बैंक अकॉउंट नंबर दर्ज करें.
  • और फिर उसके बाद अपने बैंक अकॉउंट का CIF Number दर्ज करें.
  • फिर इसके बाद आपको अपनी Bank Branch का कोड दर्ज करना होता है।
  • चौथे नंबर पे आपको अपनी Contry का Name दर्ज करना है (Contry यानी देश)
  • फिर इसके बाद आपको अपने बैंक अकॉउंट की एवरेज Limit के बारे में बताना होगा।

आपने अपने Bank खाते में जो भी मोबाइल नंबर दर्ज करवाया है तो आपको उसे भी उसमे भरना होगा क्योंकी उस Regitered Mobile Number पे एक OTP जाता है जिसे भरने के बाद ही आप Net Banking को चालू कर सकते हो.

जब आपकी पूरी इनफार्मेशन सही तरीके से भर जाती है तो नीचे की तरफ Captcha का विकल्प दिया जाता है जिसमे चार पांच अंको का नंबर होता है तो आपको उसे सही से भर देना है और अंत में Submit के बटन पे Click कर देना है।

तो दोस्तों जैसे ही आपका यह फॉर्म सबमिट हो जायेगा तो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आता है जिसे आपको ओटीपी के ऑप्शन में डाल देना है और Submit कर देना है इस प्रकार से आप सिम्पल तरीके से अपने खाते की नेट बैंकिंग को चालू कर सकते हैं।

इसे भी पढ़िए –

ATM Card बना या नहीं कैसे पता करें? जानिये पूरी जानकारी 

भारत का सबसे बड़ी बैंक कोन सी है? जाने पूरी जानकारी 

Pay Pal क्या है? Pay Pal Account कैसे बनाये जाने सम्पूर्ण जानकारी 

नेट बैंकिंग की सुविधा देने वाली बैंक

ऑनलाइन नेट बैकिंग की सुविधा प्रदान करने वाली ऐसी बहुत सी Banks हैं लेकिन मैं आपको कुछ बैंकों के बारे में नीचे बताने वाला हूँ जिन्हे आप जरूर पढ़ें –

  1. State Bank Of India
  2. HDFC Bank
  3. ICICI Bank
  4. Bank Of Baroda
  5. Panjab National Bank
  6. PayTm Payments Bank
  7. Axis Bank
  8. Central Bank Of India
  9. Union Bank Of India
  10. Canara Bank

दोस्तो मैंने ऊपर दस 10 ऐसी बैंको के बारे में बताया है जो इस प्रकार की ऑनलाइन सुविधा देती हैं तो हमारे देश में ऐसी बहुत सी बैंके हैं जो नेत बैकिंग की सुबिधा देती हैं तो आइये आगे बढ़ते हैं और जानते हैं की इसके फायदे क्या क्या होते हैं।

Net Banking के फायदे

जब भी कोई व्यक्ति ऑनलाइन नेट बैंकिंग की बात करता है तो हम सब के दिमाग में एक ही सवाल उत्पन्न होता है की इसके इस्तमाल करने से हमे क्या लाभ होता है तो आज के इस टॉपिक में मैं आपके इस डाउट को एकदम से क्लेयर कर देता हूँ. तो फिर आइये जानते हैं की इसके क्या क्या फायदे हैं।

1. आप किसी भी जगह पर रहकर के बहुत ही आसानी के साथ इस net banking की मदद से अपने अकॉउंट का Balance चेक कर सकते हो.

2. आप अपने खाते के ATM Card एवं Creadit Card और Debit Card के लिये बिना बैंक में जाकर के आसानी से इन सब के लिए अप्लाई कर सकते हो.

3. और बहुत ही सिंपल तरीके से आप अपने Bank Account का Statment भी निकाल सकते हैं और तो और उसके लिए आपको बैंक में भी जाने की जरुरत नहीं पड़ती है।

4. अगर आपको किसी भी व्यक्ति के खाते में पैसों को ट्रांसफर करना है तो आपको इसके लिए बैंक में जाने की जरुरत नहीं है आप इसी नेट बैंकिंग के द्वारा आसान तरीके से पैसे भेज सकते हो.

तो दोसतो यह थे इसके फायदे और भी ऐसे बहुत सारे लाभ हैं तो अब इसके बाद हम यह जानेगे की नेत बँकिंग का उपयोग करते वक्त हमें कौन कौन सी सावधानियां वर्तनी चाहिए।

Net Banking का उपयोग करते समय कौन कौन सी बातों का ध्यान रखना चाहिए

दोस्तों जब भी आप net banking का इस्तमाल करते हो तो इन बातों का हमेशा ध्यान रखें जो की ऑनलाइन बैंकिंग के लिए बहुत जरुरी होती हैं. आईये जानतें उन महत्वपूर्ण बातो को

1. जब भी आप इसका इस्तमाल करो तो हमेशा एकदम अकेले मे ही करें ताकि आपकी अकॉउंट की परसनल जानकारी किसी को पता न चल सके.

2. पासवर्ड एवं OTP को किसी अन्य दूसरे व्यक्तियों के साथ कभी भी शेयर न करें इससे आपका Account बिल्कुल सुरक्षित रहता है।

3. अपने Password को ऐसा रखें जो यूनिक हो मतलब की जल्दी याद नहीं किया जा सके.

4. महीने में एक बार अपने पासवर्ड को बदलते रहें जिससे आपके अकॉउंट को कोई हैक करने का प्रयास न कर सके.

5. कभी भी आप अपने Password को जैसे की Name, Date of Birth एवं Mobile Number या अपने शहर का नाम तो ऐसे पासवर्ड आप कभी ना रखें।

6. अगर आपको नेट बैंकिंग का उपयोग करते समय किसी भी प्रकार की परेशानी आती है तो आप सीधे अपनी Bank से संपर्क करे ताकि आपको किसी भी प्रकार का कोई नुकसान न उठाना पड़े.

7. दोस्तो आप जिस भी मोबाइल फोन में Net Banking का इस्तमाल करते हैं उस Mobile Phone को कभी किसी अंजान व्यक्ति को ना दें.

8. हमेशा आप अपने Account की देख रेख करते रहें और आप अपने स्मार्ट फोन में एक अच्छा सा एंटी वायरस रखें ताकी Mobile में ज्यादा Virus न आ सके और आपके अकाउंट को Hacking से बचाया जा सके.

तो दोसतो आपको हमेशा इन आठ 8 बातों का ध्यान रखना होगा जिससे आपके Net Banking Account में कोई प्रॉब्लम ना आये.

निष्कर्ष

दोस्तों मैंने इस लेख में आप लोंगो को Net Banking क्या है और इसे कैसे चालू करते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी दी है जो की आपकी समझ में आसानी से आ गई होगी। तो हम उम्मीद करते हैं की इस लेख को पड़ने के बाद अब आपको कहीं और जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

अगर अभी भी आपका इससे जुड़ा कोई सवाल या डाउट है तो आप हमसे बिल्कुल निश्चिन्त होकर के कॉमेंट बॉक्स के माध्यम से पूंछ सकते हो हम आपके डाउट को क्लेयर करने की पूरी कोशिश करेंगे और अगर आपको यह लगता है की इस लेख में अभी भी कुछ कमी रह गई है और उसे ठीक करना चाहिए तो आप हमें इसके बारे में भी सूचित कर सकते हो ताकि आने वाले समय में हम उसे सुधार सके.

आप सभी से मेरी भी एक छोटी सी रिकवेस्ट है की आप इस लेख को अपने उन दोस्तों एवं रिशतेदारों के साथ भी शेयर करें जो यह जानना चाहते हैं की नेट बैकिंग क्या होती है इसे केसे चालू करते हैं. तो दोसतो आज के लिये बस इतना ही मिलते हैं Next टॉपिक के साथ तब तक के लिए आप अपना ख्याल रहिये धन्यवाद जय हिन्द जय भारत

इनको भी पढ़े –

बैंक खाता कैसे खोलते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी दी गई है 

iMobile Pay क्या है? इसमें Account कैसे बनाएं 

गूगल पे से पेसे केसे कमाए? जानिए पूरी जानकारी हिन्दी में 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button