BloggingElectricians Tips & TricksInternet Tips

Tesla Company का मालिक कौन है? और ये कहां की कंपनी है जानिए

Tesla Company का मालिक कौन है? और ये कहां की कंपनी है जानिए

हेलो दोस्तो स्वागत है आप सभी का आज के इस नए एवं महत्वपूर्ण लेख मे जिसमें आप जानने वाले हो की Tesla Company का मालिक कौन है और ये किस देश की कंपनी है. आपको टेस्ला कंपनी से जुडी सम्पूर्ण जानकारी इस आर्टिकल में माध्यम से प्रोवाइड करायी जाएगी इसलिए आप इस आर्टिकल को लास्ट तक पड़िएगा। तो आईये शुरू करते हैं आज की Tesla कम्पनी से जुडी प्रोसेस को

टेस्ला, दोस्तों कभी ना कभी आपने Tesla कम्पनी के बारे में जरूर सुना होगा क्योंकी ये Company सबसे बेहतरीन इलेक्ट्रॉनिक कार बनाने के लिये पूरे विश्व भर में प्रसिद्ध है. आज के समय में टेस्ला की इलेक्ट्रॉनिक कार कौन नहीं खरीदना चाहता है हर एक व्यक्ति का सपना है की मैं टेस्ला की कार खरीदूंगा। लेकिन क्या आपको ये पता है की इस कंपनी का मालिक कौन है अगर नहीं पता तो आइये सबसे पहले इसी के बारे में जानते हैं।

Tesla Company का मालिक कौन है :-

टेस्ला कंपनी के मालिक एलोन मस्क है जो इस समय काफी ज्यादा चर्चा में है. आपको बता दे की एलोन मस्क दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की list में Top पर आते है. Elon Musk दुनिया के सबसे अमीर आदमी है जिनकी कुल सम्पत्ति की बात करे तो लगभग 250 बिलियन डॉलर से भी ज्यादा की इनकी Networth है।

एलोन मस्क को विश्व का सबसे अमीर इंसान बनने के पीछे उनकी सोच और कड़ी मेहनत का हाथ है. एलोन मस्क का जन्म सन 1971 में साउथ अफ्रीका के एक छोटे से शहर में हुआ था। टेस्ला कंपनी कार्स बनाने के अलावा और भी कई प्रकार की सर्विस प्रोवाइड कराती है जो इस प्रकार है जैसे –

  • इलेक्ट्रिक कार
  • बैटरी
  • सौलर पैनल
  • सोलर रूफ टाइल्स

आदि इन सब के अलावा और भी कई प्रकार की सर्विस प्रोवाइड कराती है ये कंपनी आप अपनी समझ और सोच के अनुसार ये भी कह सकते हैं की इस Company ने पूरे मार्केट में ऑटो मोबाइल इलेक्ट्रॉनिक इंडस्ट्री में एक ऐसी मिशाल पेश की है जिसके बारे में इंसान सोच भी नहीं सकता है।

टेस्ला किस देश की कंपनी है :-

टेस्ला एक अमेरिकन कंपनी है जो दुनिया की सबसे बड़ी कार मैकर्स कंपनियों मे से एक है. ये Company इलेक्ट्रॉनिक कारे बनाती है जो अपनी बेहतरीन एडवांस्ड टेक्नोलॉजी के लिये दुनिया भर में प्रसिद्ध है। इस कंपनी का मुख्यालय अमेरिका के कैलिफोर्निया शहर में स्थित है।

हालाँकि अब इस कंपनी ने हमारे देश में भी दस्तक दे दी है और बैंगलोर में टेस्ला कंपनी का मुख्य ऑफिस होगा। आपको बता दे की भारत मे इस कंपनी का नाम Tesla India Motors & Energy प्राइवेट लिमिटिड होगा।

Tesla Company की शुरूआत किसने की थी :-

इस कंपनी की स्थापना 1 जुलाई सन 2003 में Martin Eberhard (मार्टिन एबरहार्ड) और Marc Tarpenning (मार्क टारपेनिंग) के द्वारा की गयी थी जिसका नाम निकोला टेस्ला, भौतिक विज्ञानी एवं इलेट्रिकल्स इंजीनियर के Name पर रखा गया था जिसका मुख्य उदेश्य इलेक्ट्रॉनिक वाहनों को बढ़ावा देना था जिससे आने वाले समय में लोगों को एडवांस्ड टेक्नोलॉजी की ओर खींचना भी था।

भारत में टेस्ला कार की कीमत –

  • Tesla Cybertuck – 50.70 लाख
  • Tesla Model 3 – 60 लाख
  • Teska Model Y – 70 लाख
  • Tesla Model S – 1.50 करोड़
  • Tesla Model X – 2 करोड़

आखिरी शब्द :-

उम्मीद है की आप सभी की ये जानकारी बहुत पसंद आयी होगी जिसमे हमने आपको टेस्ला कंपनी से जुड़ी पूरी जानकारी दी है. हमे आशा है की इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपके Tesla Company से जुड़े सारे डाउट दूर हो गए होंगे यदि फिर भी आपका इस company से जुड़ा कोई doubt हो तो आप हमसे उसके बारे में कॉमेंट करके पूँछ सकते हो हम आपके डाउट को दूर करने की पूर्ण कोशिश करेंगे।

जानकारी कैसी लगी हमे कमेंट करके जरूर बताए साथ ही आप सभी से एक गुजारिश है की इस पोस्ट को आप अपने सभी दोस्तों एवं रिश्तेदारों के साथ भी शेयर करे ताकि उनको भी ये पता चले की टेस्ला का मालिक कौन है और ये किस देश की कंपनी है Share करने के लिये आप Whatsapp Facebook का प्रयोग कर सकते हो. धन्यवाद

इन्हे भी पढ़े –

डॉ. भीम राव अंबेडकर जी के बारे में जानिए 

Elon Musk विश्व के सबसे अमीर इंसान की जानकारी जानिए 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button