Biography

Hardik Pandya Biography In Hindi | हार्दिक पंड्या का जीवन परिचय

नमस्कार दोस्तो स्वागत है आप सभी का आज का इस पोस्ट मे इस लेख में हम आज ऐसे शख्स के बारे में बात करेंगे जिन्होंने अपनी मेहनत और काबलियत के दम पर दुनिया मे काफी नाम कमाया है जी हाँ दोस्तो आज हम हार्दिक पंड्या के जीवन परिचय Hardik Pandya Biography In Hindi में विस्तार पूर्वक बात करने जा रहे हैं।

Hardik Pandya Biography In Hindi | हार्दिक पंड्या का जीवन परिचय

आज हार्दिक पंड्या को कौन नहीं जानता है जो व्यक्ति क्रिकेट मैच देखता है वो हार्दिक को जरूर जानता होगा परन्तु बहुत से ऐसे क्रिकेट प्रेमी हैं जिनको अभी तक इनके जीवन के बारे में कुछ भी पता नहीं है. तो आज मैने सोचा क्योंना आप सभी को Hardik Pandya के जीवन परीचय के बारे में जानकारी दी जाये।

तो अगर आप पंड्या के जीवन कहानी के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो आज का यह लेख आपके लिये काफी महत्वपूर्ण साबित होने वाला है इसमें आपको हार्दिक के बारे में सरल और आसान शब्दों में बताया गया है जिसमे इनका जन्म कब और कहाँ हुआ था इनके पिता का नाम एवं माता का नाम और हार्दिक के क्रिकेट करियर का सफर आदि सभी तरह की जानकारी इस पोस्ट में मिलेगी।

मौजूदा दौर मे हार्दिक पंड्या अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी की दम पर भारतीय टीम को कई रोमांचक मैचों मे जीत दिला रहे हैं जिस वजह से वे और भी ज्यादा चर्चा मे आ रहे हैं, आप सभी Cricket प्रेमियों को बता दे कि हार्दिक पंड्या एक ऑलराउंडर खिलाडी हैं जो अपनी आक्रामक बल्लेबाजी और अग्रेसिव गेंदबाजी से विरोधी टीम के हौसले पस्त कर देते हैं।

ये जब भी मैदान पर बल्लेबाजी करने आते हैं तो सामने वाली टीम पर अपने आप दबाव आ जाता है ये ऐसे बल्लेबाज हैं जो हारे हुए मैच को जिताने की छमता रखते हैं जिसका एक उदाहरण देते हैं साल 2022 में हुए Asia Cup टूर्नामेंट में भारत पकिस्तान के मैच मे इन्होने आखिरी ओवर में छक्का लगाकर एक रोमांचक मैच जिताया था।

Hardik Pandya Biography – हार्दिक पंड्या का जीवन परिचय

पूरा नाम हार्दिक पंड्या (उप नाम – पण्ड्या)
आयु (Age) 29 वर्ष
जन्म तिथि 11 अक्टूबर 1993
जन्म स्थान गुजरात, सूरत, चोर्यासी
पिता का नाम हिमांशु पंड्या
माता का नाम नालिनी पंड्या
पत्नी का नाम नताशा स्टेनकोविक
पेशा (कार्य) इंडियन क्रिकेटर (ऑलराउंडर – राइट आर्म मिडियम फास्ट बॉलिंग, राइट हेंड बेस्टमैन)
नागरिकता भारतीय
हाइट 6.1 फिट

दोस्तो Hardik Pandya इंडिया क्रिकेट टीम के एक सर्वश्रेस्ट ऑलराउंडर खिलाडी हैं जो अधिकतर अपनी तेज आक्रामक बेटिंग और अग्रेसिव गेंदबाजी के लिये जाने जाते हैं. हार्दिक ने कई बार टीम इंडिया को अपने अकेले की दम पर जीत दिलायी है।

हालांकि जितना ज्यादा हार्दिक क्रिकेट के प्रति चर्चा में रहते हैं उतना ही वे लड़कियों के मामले मे चर्चा मे रहते हैं ये इनके क्रिकेट करियर की शुरुवाती कहानी है लेकिन अब तो इन्होने साल 2020 में अभिनेत्री नताशा स्टेनकोविक के साथ शादी कर ली है और वर्तमान समय मे इनकी एक प्यारा बेटा भी है।

हार्दिक पंड्या अब ज्यादातर अपने क्रिकेट करियर के साथ साथ अपनी पर्सनल लाइफ पर भी ध्यान देते हैं. आज पंड्या भारतीय क्रिकेट टीम के एक ऐसे खिलाड़ी बन चुके हैं जिसके बिना शायद ही कोई बड़ा मैच खेला जा सके.

हार्दिक पंड्या का शुरुवाती जीवन

साथियो आप सभी को बता दे की हार्दिक पंड्या एक मिडिल क्लास फैमली से ब्लोंग करते थे जिनका जन्म 11 अक्टूबर साल 1993 मे गुजरात राज्य के चोर्यासी मे हुआ था इनके पिता एक इंसोरेंस कंपनी मे काम करते थे जिससे इनके पूरे परिवार का गुजारा चलता था।

हार्दिक के अलावा इसके परिवार में एक छोटा भाई बहिन और माता पिता थे हार्दिक के पिता का नाम हिमांशु पंड्या और माता का नाम नालिनी पंड्या है. Hardik और उनके छोटे भाई क्रुणाल पंड्या दोनों क्रिकेट खेलना पसंद करते थे जिससे इनके पिता ने इन दोनों के टेलेंट को अच्छे से देखा और अपने दोनों बेटो का क्रिकेट में करियर बनाने के लिये चोर्यासी से पूरी फेमली के साथ बड़ोदरा शहर में सिफ्ट हो गए थे।

क्योंकि दोस्तो उस वक्त बड़ोदरा क्रिकेट ट्रेनिंग के लिए काफी फेमस था और जैसे ही ये बड़ोदरा में रहने लगे तो इसके तुरंत बाद हार्दिक और क्रुणाल के पिता ने इन दोनों का किरण मोरे क्रिकेट अकेडमी मे एडमिशन करा दिया।

हार्दिक और क्रुणाल को किरण मोरे की क्रिकेट एकेडमी मे दाखिला दिलाने के बाद इनके पिता को मधुमेह की बीमारी हो गयी थी जिससे Hardik के परिवार की आर्थिक स्थति काफी ज्यादा ख़राब हो गयी थी जिसके बाद किरन मोरे ने इनके परिवार की आर्थिक स्थति को देखते हुए इनसे कोई भी फीस नही ली और किरन मोरे ने हार्दिक पंड्या को फ्री में क्रिकेट ट्रैनिंग दी।

आपको बता दे की हार्दिक पंड्या बचपन से ही काफी जिद्दी थे वो जिस चीज के लिए जिद पकड़ लेते थे तो वो उसे करके ही मानता था हार्दिक ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुवात बड़ौदरा क्रिकेट क्लब टीम से खेलते हुए की थी जिसमे उन्होंने अच्छा प्रदर्शन कर अपने कोच और सिलेटरो को प्रशन्न किया।

दोस्तो आपको बताना चाहेंगे कि हार्दिक पंड्या पढ़ाई मे काफी कमजोर थे उन्होंने सिर्फ 9 क्लास तक ही अपनी पढ़ाई की इसके बाद उनका पढ़ाई मे मन ना लगने की वजह से उनने पढ़ाई को छोड़ दिया था और क्रिकेट में अपना करियर बनाने का सोच लिया था।

हालांकि दोस्तो हार्दिक को उनके पिता हिमांशु पंड्या का फुल सपोर्ट मिला जिस वजह से वे आज इस मुकाम पर पहुँच पाए हैं. शुरुवाती दौर में हार्दिक के पास अपना स्वयं का बेट भी नहीं था वे अपने दोस्त के बेट से बेटिंग करते थे जिस वजह से इरफान पठान ने इन्हे दो बेट Gift में दिए थे।

लेकिन एक बार हार्दिक पश्मी जोन टीम की ओर से खेलते हुए इन्होने मुंबई जैसी बड़ी टीम के खिलाफ 82 रनों की शानदार पारी खेलते हुए सभी को अपनी ओर आकर्षित किया और मुंबई इंडियन्स के कोच जोन राइट ने इनके टेलेंट को देखा जिसके बाद हार्दिक की लाइफ मे सबसे बड़ा टर्निंग पॉइंट आया। आइये अब इनके आईपीएल करियर के बारे में जानते हैं।

हार्दिक पंड्या का IPL करियर

Hardik ने अपने आईपीएल करियर की शुरुवात 19 अप्रैल सन 2015 को की थी जिसमे उनको मुंबई इंडियन्स की टीम ने सिर्फ 10 लाख में खरीदकर अपनी टीम का हिस्सा बनाया था और फिर यहीं से हुआ हार्दिक के क्रिकेट करियर का सफल आगाज

इन्होने अपना पहला आईपीएल मैच रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ खेला था जिसमे उन्होंने कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया था इस मैच मे हार्दिक ने सिर्फ 2 ओवर और छठवें नंबर पर बेटिंग करते हुए ज्यादा रन नहीं बनाये थे और मुंबई इस मेच को हार गयी थी।

हार्दिक ने अपने आईपीएल के पहले ही सीजन में अच्छा प्रदर्शन कर सभी क्रिकेट दर्शको को अपनी ओर आकर्षित किया था. आपको बता दे कि Mumbai Indians ने IPL 2015 सीजन का फाइनल किताब भी जीता था जिसमे हार्दिक पंड्या का एक बहुत बड़ा रोल था।

आईपीएल 2015 सीजन अपनी टीम को जिताने के बाद उनको भारतीय क्रिकेट टीम मे खेलने का एक बेहतरीन गिफ्ट मिला जिसके बाद उन्होंने Indian Team के लिये भी अच्छा प्रदर्शन किया और और अपना नाम भी कमाया।

Hardik Pandya एक बेहतरीन ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं जो Team को बेहतर बल्लेबाजी के साथ साथ गेंदबाजी मे भी सहयोग करते हैं हार्दिक ने अभी तक मुंबई इंडियन्स के लिए खेलते हुए 4 बार IPL का फाइनल किताब जिताया है।

हालांकि साल 2022 में हुए आईपीएल सीजन में उन्होंने गुजरात टाइटंस के लिए खेलते हुए कप्तानी की और अपनी टीम को फाइनल का किताब भी जिताया है. मौजूदा टाइम मे हार्दिक क्रिकेट के एक बेहतरीन खिलाड़ी है। Hardik Pandya Biography In Hindi

हार्दिक पंड्या का इंटरनेशनल क्रिकेट करियर

दोस्तो हार्दिक ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर की शुरुवात जनवरी सन 2016 में की थी इन्होने अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय T20 मैच 26 जनवरी साल 2016 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड ओवल क्रिकेट ग्राउंड में खेला था और इस मैच को भारतीय टीम ने जीता था।

आप सभी को बता दें कि भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली बार टी20 सीरीज को 3-0 से जीता था जिसे जिताने मे हार्दिक पंड्या का काफी योगदान था. दोस्तों इसके बाद हार्दिक ने कभी भी पूछे मुड़कर नहीं देखा वे लगातार अच्छा प्रदर्शन करते रहे हैं और उन्हें International Cricket के हर फॉर्मेट मे खेलना का मौका मिलता गया।

पंड्या ने अपना टी20 इंटरनेशनल डेब्यू करने के बाद ODI क्रिकेट में 16 अक्टूबर 2016 को न्यूजीलैंड के खिलाफ हिमाचल प्रदेश क्रिकेट असोसिएशन क्रिकेट ग्राउंड पर किया था और इसके बाद फिर इन्होने श्रीलंका के खिलाफ 26 जुलाई साल 2017 में अपना टेस्ट डेब्यू किया था।

हार्दिक ने अभी तक अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में कई रिकॉर्ड बनाये हैं और इन्होने टीम इंडिया को कई मुश्किल मेचो में जीत भी दिलाई है. वर्तमान समय मे Hardik Pandya दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर खिलाड़ियों की लिस्ट में गिने जाते हैं।

अभी तो हार्दिक के करियर का यह ट्रेलर है इनको बहुत लम्बे समय तक भारतीय टीम के लिये क्रिकेट खेलना है साल 2022 में होने जा रहे विश्व कप में हार्दिक पंड्या से सभी भारतीय क्रिकेट फैन्स को उम्मीदे हैं कि ये इंडिया को विश्व विजेता बनाएगा।

हार्दिक एक ऐसे खिलाडी हैं जो किसी भी नंबर पर कितने भी दबाब में बल्लेबाजी और गेंदबाजी कर सकते है इन्होने अपने एक इंटरव्यू में बताया की जब मैने अपने आईपीएल करियर की शुरुवात की थी तो मेरी मुलाकात क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर से हुई थी जिसमे उन्होने मुझसे कहा था की तुम्हारे पास बहोत टेलेंट है तुम एक दिन अपना और अपने देश का नाम रोशन करोगे।

तभी से हार्दिक और ज्यादा मेहनत करनी शुरू कर दी और लगातार अच्छे करने का प्रयास करते रहे जिस वजह से उन्हें इंडियन टीम मे खेलना का मौका मिला और आज हार्दिक भारतीय क्रिकेट टीम के लिए काफी अहम एवं महत्वपूर्ण खिलाडी हैं। Hardik Pandya Biography In Hindi

इन्हे भी पढ़िए –

भारतीय टीम के स्टार गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का जीवन परिचय 

दिनेश कार्तिक की जीवन कहानी के बारे में जानिए | Dinesh Kartik Biography 

इंडियन क्रिकेट टीम के रन मशीन कोहली का जीवन परिचय जानिए यहाँ से 

Conclusion

दोस्तो हमे उम्मीद है की आपको इस लेख को पढ़ने के बाद हार्दिक पंड्या के जीवन Hardik Pandya Biography In Hindi के बारे में पता चल गया होगा हमने इस लेख में उनके शुरुवाती जीवन, आईपीएल करियर और इंटरनेशनल क्रिकेट करियर के बारे में विस्तार से बताया है।

साथियो हार्दिक पंड्या एक ऐसे खिलाडी हैं जो जीरो से हीरो बने हैं जैसा की मेने इस लेख में बताया है कि हार्दिक का जन्म एक मिडिल क्लास परिवार में हुआ था जिसमे उनके पिता एक इंसोरेंस कंपनी मे नौकरी करते थे जिससे उनका गुजारा चलता था।

लेकिन इनके पिता हिमांशु पंड्या को मधुमेह रोग था जिस वजह से वे ज्यादातर बीमार रहते थे परन्तु फिर भी बेटे की ख्वाइश पूरी करने के लिये उन्होंने हार्दिक का एडमिशन बड़ोदरा शहर में किरण मोरे की अकेडमी मे करा दिया।

हार्दिक की लाइफ में एक वक्त ऐसा भी आया जब वे अकेडमी में प्रैक्टिस करके आते थे तो सिर्फ मूमफली खाकर ही अपना पेट भरते थे जिससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इन्होने अपनी जिंदगी में कितनी गरीबी देखी।

प्रिय क्रिकेट प्रेमियों आप सभी को आज का यह पोस्ट हार्दिक पंड्या का जीवन परिचय Hardik Pandya Biography In Hindi केसा लगा उनकी कहानी पढ़कर अगर आपके मन में कुछ प्रश्न आ रहा है तो उसे नीचे कमेंट मे बॉक्स के माध्यम से हमारे साथ शेयर जरूर करे.

अगर आपको आज यह हार्दिक की जीवन कहानी पसंद आयी हो तो इसको अपने सभी दोस्तों को जो cricket को पसंद करते हैं उनके साथ जरूर शेयर करिये ताकि वे भी इनके जीवन कहानी के बारे में जान सके. धन्यवाद

Hardik Pandya Biography से सम्बंधित (FAQs)

हार्दिक पंड्या का जन्म कब और कहाँ हुआ थ?

हार्दिक पंड्या का जन्म गुजरात के चौर्यासी में 11 अक्टूबर सन 1993 मे हुआ था।

हार्दिक पंड्या के माता पिता का क्या नाम है?

हार्दिक पंड्या के माता का नाम नालिनी पंड्या और पिता का नाम हिमांशु पंड्या है।

हार्दिक पंड्या की पत्नी का क्या नाम है?

हार्दिक की पत्नी का नाम नताशा स्टेनकोविक (Natasa Stankovic) है।

हार्दिक पंड्या ने अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच कब और किस टीम के खिलाफ खेला था?

हार्दिक ने अपना पहला इंटरनेशनल मैच 26 जनवरी गणतंत्र दिवस (Republic Day) के दिन ऑस्ट्रेलिया टीम के खिलाफ T20 मैच खेला था।

हार्दिक पंड्या कौन है?

हार्दिक पंड्या एक ऑलराउंडर क्रिकेट प्लेयर है जो राइट आर्म मीडियम फ़ास्ट गेंदबाजी करता है और राइट हैंड बेस्टमैन है. इसके अलावा ये अपनी आक्रामक बल्लेबाजी एवं अग्रेसिव बॉलिंग के लिए भी काफी मशहूर हैं।

Arvind Choudhary

नमस्कार दोस्तो, मैं Arvind Choudhary Hindilive.Net का Founder हूँ,अगर में अपनी पढाई की बात करू तो मैंने Graduate किया है। मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ा रहना बहुत पसंद है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button