Sarkari Yojana

जाति प्रमाण पत्र कैसे बनाये? ऐसे करे – ऑनलाइन घर बैठे जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन

जाति प्रमाण पत्र कैसे बनाये? जैसा की दोस्तों हम सब ये अच्छे से जानते हैं कि आज के समय में हर इंसान के पास Caste Certificate का होना कितना जरूरी है. अगर हमारे पास जाती प्रमाण पत्र नहीं होता है तो हम आप इसके बिना किसी भी सरकारी संस्था का लाभ नहीं ले सकते है।

जाति प्रमाण पत्र कैसे बनाये? ऐसे करे - ऑनलाइन घर बैठे जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन

जैसे कि स्कूल कॉलेज में एडविशन प्रवेश नहीं हो पाता है, जाति के बिना स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप छात्रवृत्ति भी नही मिल पाती है और जाती के बगैर हम आप किसी भी सरकारी नौकरी के लिये आवेदन भी नही कर सकते हैं. तो इन सब के अलावा ऐसी और भी कई सारी सरकारी योजनाएं है जिनका लाभ हमे नहीं मिल पाता है।

तो दोस्तो अगर आप इन सभी सरकारी योजनाओं का लाभ लेना चाहते हो तो इसके लिए आपको सबसे अपना जाती प्रमाण पत्र बनवाना होगा। यदि आपको इस बारे में कोई भी जानकारी नहीं है कि इसे कैसे बनाते हैं इसके लिये कोन कोन से दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है एवं इसे बनने में कितना समय लगता है और आखिर ये जाती प्रमाण पत्र होता क्या है।

तो इस लेख में हम आपको घर बैठे ऑनलाइन तरीके से Jati Praman Patra Kaise Banaye इस बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं इसलिए आप सभी इस आर्टिकल को ध्यान से लास्ट तक कम्पलीट पूरा पढ़े ताकि आपकी समझ में पूरी प्रोसेस आ सके और आप अपना आसानी से जाती प्रमान पत्र बना सको।

दोस्तो अगर आप भी घर बैठे मोबाइल फोन या कंप्यूटर की मदत से ऑनलाइन तरीके जाती प्रमाण पत्र बनाना चाहते हैं तो इसके लिये आपको हमारे साथ इस लेख में अंत तक जुड़े रहना होगा। तो चलिए साथियो आपका अधिक समय वेस्ट न करते हुये शुरू करते हैं आज की इस यूजफुल प्रोसेस को जिसमे आप सबसे पहले जानोगे की आखिर ये जाती प्रमान पत्र होता क्या है।

जाति प्रमाण पत्र क्या है?

दोस्तो जाती प्रमाण पत्र (Caste Certificate) एक ऐसा प्रमाण पत्र होता है जिससे किसी भी इंसान की जाति वर्ग विशेष का सही पता लगाया जाता है. जो नीचे जाती के लोग होते हैं उनके लिये जाती प्रमाण पत्र एक बहोत ही महत्वपूर्ण (Importent) सर्टिफिकेट होता है और इस प्रमाण पत्र को अंग्रेजी भाषा में Caste Certificate कहते हैं।

किसी भी नागरिक की पहचान वैसे तो आधार कार्ड होता है लेकिन जाती प्रमाण पत्र एक ऐसा दस्तावेज है जिसके बिना हम आप किसी भी Goverment Yojana का लाभ नहीं ले सकते हैं. क्योंकि कास्ट सर्टिफिकेट किसी भी व्यक्ति की एक खास पहचान माना जाता है जिसमे उस व्यक्ति की जाति या वर्ग का पता लगाया जाता है।

भारत जैसे अधिक जनसंख्या वाले देश मे कई प्रकार के जाति वर्ग के लोग रहते हैं. जो लोग नीचे जाति वर्ग के होते हैं उनको ऊंची जाति वाले लोग बहोत ही हीन भावनाओं से देखते हैं उनके साथ बहुत ज्यादा छुआछूत मनाते है जिससे उनको न तो स्कूलो में जाने दिया जाता है और नाही उन्हें समाज मे अच्छे से रहने दिया जाता था जिससे नीचे जाति के लोग आगे नही बढ़ पते है।

हालांकि दोस्तो अब ऐसा बिलकुल भी नहीं है आज के समय मे अब हर एक नागरिक बराबर सम्मान पाता है जिसमे अब न तो किसी को स्कूल मे पढ़ने के लिये रोका जाता है और नाही किसी को समाज में आगे बढ़ने से रोकते हैं वर्तमान समय मे अब सब एक दूसरे के बराबर है।

ऐसा इसलिए हो चुका है क्योंकि हमारे देश की सरकार द्वारा जो लोग नीचे जाति यानी की जो अनुसूचित जाति या जनजाति के हैं उन लोगों को सरकार द्वारा आरक्षण प्राप्त हैं जिससे अब नीचे जाति मतलब की अनुसूचित जाति या जनजाति के लोगो के साथ किसी भी तरह का कोई भेदभाव नहीं किया जाता है।

भारतीय संविधान के मुताबिक जो लोग नीचे जाति के श्रेणी में आते थे अब उन सभी नागरिकों को विशेष प्रकार की सुविधाएं करायी जाती है जिससे की वे समाज में आगे बड़े और अपने आप को ऊपर उठा सके और अपने आप को इस जाती के भेदभाव एवं छुआछूत से बच सके.

भारतीय संविधान मे पिछड़ी हुई जाती वर्ग के लोगों के लिये कई प्रकार के विशेष कानून बनाएं गये हैं जिनका लाभ सिर्फ उन्ही नागरिको को मिलता है जो अनुसूचित जाति या जनजाति की श्रेणी में आते हैं तो अगर आप भी अनुसूचित जाति और जनजाति श्रेणी में आते हैं तो आप भी भारतीय संविधान में बने विशेष कानूनों का लाभ ले सकते हैं।

लेकिन दोस्तो ये लाभ आपको तभी मिलेंगे जब आपके पास एक सही व वेध Caste Certificate होगा। तो अगर आपके पास जाती प्रमान पत्र नहीं है तो अभी आप इसे बनवा ले ताकि आप इन सभी सुविधाओं का लाभ ले सको। तो अगर आप इन सभी सरकारी योजनाओ का लाभ लेना चाहते है तो अपना जाती प्रमाण पत्र जल्द बनवा ले। तो आइये साथियो अब आगे जनते है कि घर बैठे मोबाइल फोन से जाती प्रमाण पत्र कैसे बनाते है।

घर बैठे मोबाइल से जाति प्रमाण पत्र कैसे बनाये

साथियो आप घर बैठे आसानी के साथ अपना Jati Praman Patra बना सकते हो उसके लिये आपको कहीं पर जाने की आवश्यकता नहीं है. दोस्तो हमे किसी भी सरकारी जॉब के लिए Apply करने के लिये Caste Certificate की आवश्यकता होती है।

पहले हमे जब जाती प्रमाण पत्र बनवाना होता था उसके लिए हमे बार बार सरकारी ऑफिस दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते थे लेकिन अब ऐसा बिलकुल भी नहीं है। बल्कि अब तो देश के हर राज्य की सरकार ने जाती प्रमाण पत्र बनवाने के लिये देश के हर राज्य ने एक Official Website जारी की है।

जिससे अब किसी भी कास्ट सर्टिफिकेट आवेदक को कहीं पर भी किसी भी सरकारी दफ्तरों के चक्कर न लगाने पड़े। तो आइये अब जनते हैं कि Jati Praman Patra बनवाने के लिए आवेदन कैसे करते है।

इन्हे भी पढ़े –

प्रधानमंत्री से संपर्क कैसे करे? प्रधानमंत्री से संपर्क करने के 5 तरीके जाने

सरकारी राशन कोटा उचित मूल्य की दुकान कैसे खोले? जाने पूरी जानकारी

घर बैठे मोबाइल से ऑनलाइन पेन कार्ड कैसे बनाये? जानिए पूरी जानकारी 

जाति प्रमाण पत्र के लिये आवेदन/अप्लाई केसे करे

साथियो Jati Praman Patra के लिए Apply करना बहुत ही आसान है तो अगर आप भी घर बैठे जाती प्रमाण पत्र बनवाने के लिये अप्लाई करना चाहते हैं तो इसकी पूरी प्रोसेस हमने स्टेप बाय स्टेप नीचे विस्तार से बतायी है।

जिस भी राज्य से आपको जाती प्रमाण पत्र चाहिए तो आपको उस राज्य की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर जाती प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना है. जैसा की मैं आपको एक उदाहरण के तोर पर समझने की कोशिश करता है।

उदहारण – मान लीजिये की आप मध्यप्रदेश राज्य के रहने वाले है और आपको मध्यप्रदेश सरकार से जाती प्रमाण पत्र बनवाना है तो उसके लिये आपको Madhyapradesh सरकार की Official Website पर विजिट करना है। तो आइये अब जानते हैं एमपी सरकार के लिये जाती प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कैसे किया जाता है इसकी पूरी प्रिक्रिया हमने नीचे स्टेप बाय स्टेप बतायी है।

स्टेप 1 – सबसे पहले आपको मध्यप्रदेश सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट http://mpedistrict.gov.in/ पर जाना है. इस वेबसाइट पर आप डायरेक्ट यही से जा सकते हैं या फिर आप इसे अपने मोबाइल या कंप्यूटर में mpedistrict.gov.in सर्च करके भी जा सकते हैं।

स्टेप 2 – जब आप इस वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जाओगे तो फिर आपको सेवाएं के ऑप्शन पर क्लिक करना है. जिसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमे बहुत सारे विकल्प दिखाई देंगे तो आपको जाति प्रमान पत्र आवेदन के ऑप्शन पर जाना है, या उस ऑप्शन पर क्लिक करना है।

स्टेप 3 – जैसे ही आप जाती प्रमाण पत्र आवेदन के ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो फिर से आपके सामने एक दूसरा नया पेज खुलेगा जिसमे आपको एक आवेदन फॉर्म देखेगा तो आपको उस आवेदन फॉर्म को Download करके उसका प्रिंट आउट निकाल लेना है।

स्टेप 4 – तो जब आप Form का प्रिंट आउट निकाल लेते हैं तो फिर आपको उस फॉर्म को अच्छी तरह से भर देना है. जैसे की आवेदक का नाम, पता, जाति, मोबाइल नंबर, पिता जी का नाम, आधार नंबर आदि जो भी जानकारी हो उसे पूरा भरना है।

स्टेप 5 – तो जब आप उस फॉर्म को सही तरीके से अच्छे से भर लेते हैं तो उसके बाद आपको सभी जरूरी दस्तावेजों को उस फॉर्म के साथ संलगन करके तहसील या लोक सेवा केंद्र में जाकर उस फॉर्म और सभी डाक्यूमेंट्स को जमा कर देना है।

तो दोस्तों इस प्रकार से आप अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर की मदद से घर बैठे ऑनलाइन जाती प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं जो बिलकुल आसान व सरल प्रोसेस है। हालांकि दोस्तों आवेदन सही से होने के बाद आपने तहसील या लोक सेवा केंद्र में जमा किये दस्तावेजों को चैक किया जाता है जिसमे आपके द्वारा जमा किये गए सभी दस्तावेज सही एवं पूरे कम्पलीट होने चाहिये तभी आपका जाती प्रमाण पत्र बन पायेगा।

चूकि अगर आपके द्वारा तहसील में जमा किये गए दस्तावेज सही एवं पूरे कम्पलीट नहीं होते हैं तो आपका जाती प्रमाण पत्र का आवेदन निरस्त कर दिया जाता है। इसलिए दोस्तों जब भी आप जाति सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करो तो उसके साथ अपने सभी दस्तावेज एक बार अच्छे से चेक जरूर करे. तो आइये अब आगे जनते हैं जाती प्रमाण पत्र बनवाने के लिए कोन कोन से दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है।

जाति प्रमाण पत्र के लिये आवश्यक दस्तावेज

  • जाति का फॉर्म
  • आधार कार्ड
  • परिवार समग्र आईडी
  • आवेदक की पासपोर्ट फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • मार्कसीट/अंकसूची
  • राशन कार्ड
  • बंदी/नकल
  • पुरानी नकल
  • परिवार में किसी सदस्य की जाती प्रमाण पत्र

जाती प्रमाण पत्र बनाने के लिए राज्य वेबसाइट

राज्य का नाम ऑफिसियल वेबसाइट
मध्यप्रदेश edistrict.mp.gov.in/
उत्तरप्रदेश edistrict.up.gov.in/
पंजाब punjab.gov.in/
उत्तराखंड edistrict.uk.gov.in/
दिल्ली edistrict.delhigovt.nic.in/
केरल edistrict.kerala.gov.in/
चंडीगढ़ chdservices.gov.in/
हरियाणा saralharyana.gov.in/
हिमांचल प्रदेश edistrict.hp.gov.in/
गुजरात digitalgujarat.gov.in/
महाराष्ट्र mahaonline.gov.in/
राजस्थान emitra.rajasthan.gov.in/

Conclusion

हम उम्मीद करते हैं की अब आप जान गए होंगे कि घर बैठे मोबाइल से ऑनलइन जाती प्रमाण पत्र कैसे बनाया जाता है एवं आवेदन कैसे किया जाता है जाति सर्टिफिकेट बनवाने के लिए कौन कौन से दस्तावेजों की जरुरत पड़ती है हमने इस लेख में जाती प्रमाण पत्र कैसे बनाये इस विषय में पूरी जानकारी दी है।

अगर अभी भी आपका इस टॉपिक से जुड़ा कोई सवाल हो जो आपको समझ में नहीं आया हो तो उस सवाल को आप कमेंट में लिख सकते हैं ताकि हम आपके सवाल का जबाब दे सके.

तो अगर आप को आज का यह लेख अच्छा लगा हो और इसमें कुछ काम की जानकारी मिली हो तो इसे अपने सभी जान पहचान के लोगों के साथ शेयर करे ताकि वे लोग इस पोस्ट को पढ़कर यह जान सके की घर बैठे ऑनलाइन मोबाइल से जाती प्रमाण पत्र Caste Certificate कैसे बनाया जाता है. धन्यवाद

Arvind Choudhary

नमस्कार दोस्तो, मैं Arvind Choudhary Hindilive.Net का Founder हूँ,अगर में अपनी पढाई की बात करू तो मैंने Graduate किया है। मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ा रहना बहुत पसंद है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button